Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: मतदान के दिन ड्यूटी पर लगे अधिकारी और कर्मचारी प्रशिक्षण के समय देंगे वोट

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 पूर्व के चुनावों में बामुश्किल 10 से 15 प्रतिशत कर्मचारी ही मतपत्र से वोट दे पाते हैं लेकिन निर्वाचन विभाग की कोशिश है कि इस बार एक- एक अधिकारी और कर्मचारी वोट दें। यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी उनके विभागाध्यक्ष की होगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 01:33 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 01:33 PM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव 2022: मतदान के दिन ड्यूटी पर लगे अधिकारी और कर्मचारी प्रशिक्षण के समय देंगे वोट
UP Vidhan Sabha Chunav 2022 प्रशिक्षण के दौरान मतदान कर्मी डालेंगे वोट। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। UP Vidhan Sabha Chunav 2022 मतदान कार्य में लगे मतदान कार्मिक, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट, स्टेटिक सर्विलांस टीम, वीडियो निगरानी व वीडियो अवलोकन टीम के सदस्य, फ्लाइंग स्क्वाड के सदस्य व मतदान से जुड़े किसी भी कार्य में लगे कर्मचारियों और अधिकारियों को हर हाल में वोट दिलाने की तैयारी है। सभी अधिकारी और कर्मचारी वोट दे दें यह सुनिश्चित करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए बाकायदा उन्हें प्रथम सत्र के प्रशिक्षण के दौरान ही जागरूक किया जाएगा। द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण स्थल पर ही विधानसभावार मतपेटियां रखी जाएंगी। ताकि अधिकारी व कर्मचारी मतपत्र के जरिए वोट दे सकें। 

loksabha election banner

दूसरों को मतदान के लिए प्रेरित करने और मतदान कराने वाले अधिकारी और कर्मचारी खुद ही वोट देने से कतराते हैं, जबकि प्रशिक्षण स्थल पर ही उनके वोट देने का प्रबंध किया जाता है। लाइन में भी लगने की आवश्यकता नहीं होती है। पूर्व के चुनावों में बामुश्किल 10 से 15 प्रतिशत कर्मचारी ही मतपत्र से वोट दे पाते हैं, लेकिन निर्वाचन विभाग की कोशिश है कि इस बार एक- एक अधिकारी और कर्मचारी वोट दें। यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी उनके विभागाध्यक्ष की होगी। पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय और तृतीय के पद पर पर 15 हजार से अधिक कर्मचारी तैनात किए जा रहे हैं जबकि अन्य कार्यों में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों की संख्या भी करीब चार हजार होगी। चुनाव चिन्ह का आवंटन होते ही मतपत्र छपने के लिए दे दिए जाएंगे और जैसे ही छपकर आएंगे प्रशिक्षण के दौरान उनका उपयोग शुरू किया जाएगा। रही बात दिव्यांग, बुजुर्ग और कोरोना संक्रमितों की तो उनकी सहमति के आधार पर ही उन्हें मतपत्र दिया जाएगा। सहमति लेने के लिए उनसे प्रपत्र भरवाया जाएगा। इसके बाद उनके घर पर मतपत्र भेजा जाएगा। वे वोट देने के बाद मतपत्र डाक से भेजेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.