Move to Jagran APP

UP Budget 2022 : 747 करोड़ रुपये से कानपुर मेट्रो पकड़ेगी रफ्तार, दो रूटों पर 28 किलोमीटर दौड़ेगी

भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में कानपुर मेट्रो काे बड़ी सौगात मिली है। आइआइटी से नौबस्ता तक 28 किलोमीटर मेट्रो दौड़ सके इसके लिए 747 करोड़ रुपये दिए गए हैं। दो रूटों पर मेट्रो का कार्य पूरा किया जाना है।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 05:50 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 05:50 PM (IST)
UP Budget 2022 : 747 करोड़ रुपये से कानपुर मेट्रो पकड़ेगी रफ्तार, दो रूटों पर 28 किलोमीटर दौड़ेगी
कानपुर मेट्रो के दोनों रूट के लिए बजट दिया गया है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। प्रदेश सरकार ने बजट में कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को 747 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे जहां मेट्रो के कार्यों की रफ्तार बढ़ेगी, वहीं शहर को जाम से मुक्त कराने की दिशा में भी तेजी आएगी। वर्ष 2024 में दोनों ही कारिडोर में काम पूर कर लेना है। इसमें लोकसभा चुनाव से पहले पहले कारिडोर का आइआइटी से नौबस्ता तक का काम पूरा कर मेट्रो ट्रेन को चलाना है और उसके बाद वर्ष 2024 के अंत तक दूसरे कारिडोर में भी ट्रेन को चलाना है। 

loksabha election banner

11.76 करोड़ रुपये के मेट्रो प्रोजेक्ट में पहला कारिडोर आइआइटी से नौबस्ता तक का है और दूसरा कारिडोर सीएसए से बर्रा आठ तक का है।  अभी प्राथमिक कारिडोर के तहत मेट्रो ट्रेन आइआइटी से मोतीझील तक करीब नौ किलोमीटर के रूट पर चलाई जा रही हैं। यह पूरा रूट एलीवेटेड हैं।  इसके बाद चुन्नीगंज स्टेशन से ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन तक लगातार सात मेट्रो स्टेशन अंडर ग्राउंड रहेंगे। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन को प्रदेश सरकार से बजट मिलने से दोनों रूट पर चल रहे कार्यों में तेजी आएगी। फिलहाल पहले रूट पर मोतीझील के बाद से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन तक कार्य की रफ्तार काफी तेज है। इसके साथ ही इसके बाद नौबस्ता स्टेशन तक का भी टेंडर हो चुका है। 

वहीं दूसरी ओर सीएसए से बर्रा आठ तक के रूट का डिजाइन सर्वे चल रहा है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि प्रदेश और केंद्र सरकार के सहयोग से मेट्रो प्रोजेक्ट तय समय पर पूरा होगा।   

मेट्रो प्रोजेक्ट एक नजर में 

- 15 नवंबर 2019 को कार्य की शुरुआत हुई। 

- 2024 के अंत तक दोनों कारिडोर बनकर तैयार हो जाएंगे। 

- 23.785 किलोमीटर पहला कारिडोर। 

- 15.164 किलोमीटर इसमें एलीवेटेड रूट। 

- 8.621 किलोमीटर इसमें अंडरग्राउंड रूट। 

पहले कारिडोर के स्टेशन- आइआइटी, कल्याणपुर, एसपीएम, विश्वविद्यालय, गुरुदेव, गीतानगर, रावतपुर, एलएलआर हास्पिटल, मोतीझील, चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा, नयागंज, कानपुर सेंट्रल, झकरकटी, ट्रांसपोर्ट नगर, बारादेवी, किदवई नगर, वसंत विहार, बौद्ध नगर, नौबस्ता। 

दूसरा कारिडोर 

- 8.6 किलोमीटर कुल लंबाई। 

ये हैं स्टेशन -सीएसए, रावतपुर, काकादेव, डबल पुलिया, विजय नगर, शास्त्री चौक, बर्रा- 7 और बर्रा- 8

अब तक जारी हुआ बजट

2019-20- 175 करोड़ रुपये

2020-21- 358 करोड़ रुपये

2021-22- 597 करोड़ रुपये 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.