Move to Jagran APP

बिल्हौर और घाटमपुर में नहीं शुरू हो सका कोविड मरीजों का इलाज

बिल्हौर और घाटमपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मंगलवार को कोविड मरीजों को इलाज नहीं शुरू हो सका।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 02:00 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 02:00 AM (IST)
बिल्हौर और घाटमपुर में नहीं शुरू  हो सका कोविड मरीजों का इलाज
बिल्हौर और घाटमपुर में नहीं शुरू हो सका कोविड मरीजों का इलाज

जागरण टीम, कानपुर : बिल्हौर और घाटमपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मंगलवार को कोविड का उपचार शुरू नहीं हो सका। दोनों ही अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों ने सीएमओ को पत्र लिखकर चिकित्सक, वार्ड ब्वाय और स्टाफ नर्स की डिमांड की है ताकि अस्पताल शुरू होने के बाद उपचार में कोई दिक्कत न आए। उधर डब्ल्यूएचओ की टीम ने बिल्हौर सीएचसी का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था देखी। उन्होंने चिकित्सा अधीक्षक को मांग के अनुरूप चिकित्सक व अन्य स्टाफ उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया।

loksabha election banner

घाटमपुर स्वास्थ्य केंद्र में 35 बेड हैं, अभी 15 बेड और बढ़ाए जाएंगे। इसी तरह बिल्हौर में 30 बेड हैं, यहां 20 बेड का इंतजाम किया जाना है। दोनों सीएचसी में मंगलवार से संक्रमित मरीजों का इलाज शुरू होना था, लेकिन नहीं हुआ। बिल्हौर सीएचसी के अधीक्षक ने जहां चिकित्सक व अन्य स्टाफ की कमी के कारण इलाज शुरू नहीं किया तो घाटमपुर सीएचसी के प्रभारी ने सीएमओ का आर्डर न मिलने की बात कही। उधर, बिल्हौर सीएचसी पहुंचे डब्ल्यूएचओ के मॉनीटर अनुराग मिश्र और एसएमओ जितेंद्र चौहान ने जायजा लिया। सीएचसी अधीक्षक ने इमरजेंसी सेवा जारी रखने की बात कही तो टीम के सदस्यों ने कहा, इसे बंद करना होगा। चिकित्सक व अन्य कर्मियों की कमी पूरी होगी।

------------------------

घाटमपुर में चार तो बिल्हौर में चाहिए छह डॉक्टर

घाटमपुर स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों के कुल नौ पद हैं, लेकिन वहां पांच डॉक्टर तैनात हैं। यहां चार डॉक्टर और चाहिए। छह स्टाफ नर्स और छह सफाईकर्मी हैं। वहीं बिल्हौर सीएचसी में अभी छह चिकित्सक तैनात हैं, जबकि यहां छह और डॉक्टरों की जरूरत है। यहां तीन वार्ड ब्वाय और पांच स्टाफ नर्स तैनात हैं।

------------------------

24-24 कंसंट्रेटर की जरूरत

हर दो बेड पर एक-एक कंसंट्रेटर की जरूरत होगी। अभी इन दोनों ही अस्पतालों में एक-एक कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए हैं। ऐसे में 50 बेड को देखते हुए 24-24 कंसंट्रेटर की और जरूरत पड़ेगी।

------------------------

अभी कोविड अस्पताल के संचालन का आदेश नहीं मिला है। आदेश मिलते ही संक्रमितों का इलाज शुरू किया जाएगा। चिकित्सक और अन्य स्टाफ की तैनाती की मांग का पत्र भी जिला मुख्यालय भेजा है। डॉ. कैलाश चंद्र वर्मा, चिकित्सा अधीक्षक घाटमपुर सीएचसी

------------------------

अभी आक्सीजन कंसंट्रेटर, चिकित्सक और अन्य स्टाफ की तैनाती नहीं हुई है। मांग पत्र भेज दिया है। डब्ल्यूएचओ की टीम आई थी, उसे भी डिमांड से अवगत करा दिया है। उम्मीद है कि जल्द ही जरूरतें पूरी हो जाएंगी।

डॉ. अरविद भूषण, चिकित्सा अधीक्षक बिल्हौर सीएचसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.