Move to Jagran APP

बैंक के कर्मचारी चला रहे चेक क्लोनिंग का अंतरराज्यीय गिरोह, तीन शातिर गिरफ्तार

एसटीएफ ने बैंक कर्मी समेत तीन शातिरों को हमीरपुर व कानपुर से पकड़ा। 203 चेकबुक, एक पिस्टल, कई बैंकों की मुहर बरामद हुई।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 12:03 PM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 12:03 PM (IST)
बैंक के कर्मचारी चला रहे चेक क्लोनिंग का अंतरराज्यीय गिरोह, तीन शातिर गिरफ्तार
बैंक के कर्मचारी चला रहे चेक क्लोनिंग का अंतरराज्यीय गिरोह, तीन शातिर गिरफ्तार
कानपुर, जेएनएन। क्लोन चेक तैयार कर बैंक खातों से रुपये उड़ाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह में बैंक कर्मी भी शामिल हैं। एसटीएफ ने सरगना समेत गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया, जिसमें एक बैंक कर्मी भी है। आरोपितों के पास से 14.80 लाख रुपये, 195 चेकबुक, एक पिस्टल, कई बैंकों की मुहर व डुप्लीकेट चेकबुक बनाने की सामग्री बरामद हुई है।
कानपुर का है गिरोह का सरगना
बैंक में खाता खुलवाने वालों की छोटी से छोटी डिटेल व उनकी चेकबुक तक हासिल कर लेने वाले इस अंतरराज्यीय गिरोह की तलाश अरसे से हो रही थी। एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि डिप्टी एसपी सत्यसेन यादव गिरोह के सदस्यों की धरपकड़ में लगे हुए थे। सुरागरसी के बाद निरीक्षक राजेश त्रिपाठी व ज्ञानेंद्र राय ने गुरुवार को हमीरपुर जिले में एसबीआइ शाखा बेसला में बतौर सहायक कार्यरत मिर्जापुर के चुनार हासीपुर निवासी अजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया।
उसकी निशानदेही पर इंस्पेक्टर विमल गौतम व विजेंद्र शर्मा की टीम ने कानपुर के साकेत नगर निवासी सरगना आदित्य शुक्ल व लखनऊ के माल निवासी जगदीप मिश्र को फजलगंज कबाड़ी मार्केट के पास से धर दबोचा। इनके खिलाफ शहर के स्वरूपनगर, फजलगंज, गोविंदनगर व फीलखाना और हमीरपुर जिले के राठ में मामले दर्ज हैं।
अबतक करोड़ों की कर चुके हैं ठगी
गिरोह के सरगना आदित्य शुक्ल ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि बैंक कर्मी अजय यादव व प्रेम बाजपेई, चकेरी के अखिलेश तिवारी, पटना के विकास, लखनऊ के माल निवासी रिंकू अवस्थी गैंग के सक्रिय सदस्य हैं। यह लोग अब तक करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं। पकड़े गए आरोपितों ने ही लखनऊ के हजरतगंज में 13 चेक में छह से पैसा निकाला था। इसी तरह उन्नाव, कानपुर व कन्नौज में क्लोन चेक से रुपये निकाले जाने की कई घटनाएं हो चुकी हैं।
यह भी पढ़ें : जानिए, आठवीं पास शातिर ने किस तरह बैंक की आइटी सेल को धोखा देकर करोड़ों की ठगी की

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.