Move to Jagran APP

न्यू कानपुर सिटी योजना का अगले माह से बनेगा लेआउट, 73 हेक्टेयर का होगा पहला सेक्टर

केडीए ने वर्ष 1995 में न्यू कानपुर सिटी योजना का खाका तैयार किया था। 26 साल गुजरने के बाद भी योजना अभी तक जमीन पर नहीं आ पाई है। न्यू कानपुर सिटी योजना को लेकर दैनिक जागरण लगातार मामला उठा रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 09:36 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 09:36 AM (IST)
कानपुर विकास प्राधिकरण की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। 26 साल तक लटकी रही न्यू कानपुर सिटी योजना को अब कानपुर विकास प्राधिकरण जल्द से जल्द धरातल पर लाने में जुटा है। ङ्क्षसहपुर से मैनावती मार्ग और कल्याणपुर से सिंहपुर के बीच में योजना का पहला सेक्टर तीन गांवों में केडीए और किसानों की जमीन मिलाकर 73 हेक्टेयर में बनेगा। इसके लिए किसानों से 15 हेक्येटर जमीन खरीदने की तैयारी की जा रही है। केडीए नवंबर में योजना का लेआउट बनाने जा रहा है। लेआउट से साफ हो जाएगा कि कितनी जमीन पर भूखंड होंगे और कितनी जगह सार्वजनिक सुविधाएं दी जाएगी।

loksabha election banner

केडीए ने वर्ष 1995 में न्यू कानपुर सिटी योजना का खाका तैयार किया था। 26 साल गुजरने के बाद भी योजना अभी तक जमीन पर नहीं आ पाई है। न्यू कानपुर सिटी योजना को लेकर दैनिक जागरण लगातार मामला उठा रहा है। भूमि अधिग्रहण में हुए खेल को जागरण ने पिछले दिनों छापा था इस मामले में केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने आठ अफसरों पर कार्रवाई की थी। उसके अलावा केडीए द्वारा  योजना से जुड़े इलाकों में 17 अक्टूबर 2017 में नक्शा स्वीकृति पर रोक लगा दी   इसके बाद भी लोगों ने निर्माण कर लिए। इस मामले को भी जागरण लगातार उठा रहा था इसका नतीजा यह हुआ कि केडीए ने पूरे प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए सिंहपुर कछार में बिना लेआउट के बनी टाउनशिप गिरा दी। 

खुद उपाध्यक्ष ने योजना को सेक्टर वाइज धरातल में लाने की तैयारी की है। इस पर केडीए बोर्ड ने भी सहमति दे दी है। इसको लेकर पहले चरण में केडीए न्यू कानपुर सिटी योजना से जुड़े तीन गांव गंगपुर चंकबदा, ङ्क्षसहपुर कछार और संभलपुर में 73 हेक्टेयर जमीन पर पहला सेक्टर लाने की तैयारी कर रहा है। यहां पर किसानों से 15 हेक्टेयर जमीन खरीदी जा रही है।  पूरी योजना में केडीए के पास 84 हेक्टेयर जमीन है। पहले सेक्टर में 58 हेक्टेयर और दूसरे सेक्टर में 26 हेक्टेयर जमीन शामिल है। इसके अलावा किसानों की जमीन शामिल की जा रही है। 

जमीन चिह्नित, सर्वे पूरा, अब कार्ययोजना की तैयारी : केडीए ने योजना में अपनी 84 हेक्टेयर जमीन चिह्नित कर ली है। साथ ही सर्वे कराके एक-एक जमीन का खाका तैयार हो गया है। जमीन पर हुए कब्जों को खाली कराया जा रहा है। साथ ही किसानों की आसपास खाली जमीन चिह्नित करके अधिग्रहण की तैयारी की जा रही है। कार्ययोजना तैयार हो रही है। साथ ही नवंबर माह में लेआउट प्राधिकरण तैयार करने जा रहा है। इसको लेकर केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य और तहसीलदार अजीत सिंह ने टीम के साथ मौके पर सर्वे किया। 

इनका ये है कहना: 

नए साल में न्यू कानपुर सिटी योजना केडीए लांच करने की तैयारी कर रहा है। कार्ययोजना तैयार हो रही है। -  अरविंद सिंह, उपाध्यक्ष केडीए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.