Move to Jagran APP

28 तक हर हाल में खाली करनी होगी टेफ्को कालोनी

मथुरा के जवाहर बाग को खाली कराने के दौरान हुए उपद्रव को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने शहर में धारा 144 लागू करते हुए भारी पुलिस बल की व्यवस्था की है। हर बार महिलाओं को आगे कर उपद्रव करने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए दो कंपनी महिला आरएएफ के साथ ही पीएसी, क्यूआरटी और जोन से अतिरिक्त पुलिस बल तैनात की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 04:08 PM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 04:08 PM (IST)
28 तक हर हाल में खाली करनी होगी टेफ्को कालोनी
28 तक हर हाल में खाली करनी होगी टेफ्को कालोनी

जागरण संवाददाता, कानपुर : मथुरा के जवाहर बाग को खाली कराने के दौरान हुए उपद्रव को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने शहर में धारा 144 लागू करते हुए भारी पुलिस बल की व्यवस्था की है। हर बार महिलाओं को आगे कर उपद्रव करने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए दो कंपनी महिला आरएएफ के साथ ही पीएसी, क्यूआरटी और जोन से अतिरिक्त पुलिस बल तैनात की जा रही है। उपद्रवियों पर सीसीटीवी, ड्रोन व खुफिया कैमरों से नजर रखी जा रही है। विरोध करने वालों के खिलाफ पाबंद की कार्रवाई के साथ कोर्ट की अवमानना का मुकदमा भी दर्ज होगा।

loksabha election banner

हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस-प्रशासन का 'हाई-अलर्ट'

हाईकोर्ट ने हर हाल में टेफ्को कालोनी खाली कराने के लिए कहा है। पिछले दिनों डीएम सुरेंद्र सिंह ने कोर्ट में दायर किए गए हलफनामा में कहा था कि वहां रह रहे गरीब परिवारों को कांशीराम आवास योजना के तहत आवास देने की प्रक्रिया चल रही है। उनकी इस दलील को कोर्ट ने नहीं माना था और 28 मई तक हर हाल में कालोनी खाली करा कोर्ट में उपस्थित होने के लिए कहा है। कोर्ट के रुख को देखकर ही डीएम ने अब सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है। आधा दर्जन मजिस्ट्रेट और सीओ तैनात किए गए हैं जो पुलिस और पीएसी के साथ कालोनियों को खाली कराएंगे। कई बार समझाबुझाकर कालोनी खाली कराने का प्रयास हुआ लेकिन बात नहीं बनी। यही वजह है कि अब प्रशासन अचानक पहुंचकर कालोनी खाली कराएगा। निगरानी के लिए आधा दर्जन कैमरे लगाए जाएंगे।

कालोनी के आसपास धारा 144 लागू

एडीएम सिटी ने पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी है। इसका उल्लंघन करने वालों पर धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

इन कार्यो पर लगा प्रतिबंध

- पांच से अधिक लोग एक साथ खड़े नहीं होंगे

-बंदूक, भाला आदि लेकर कोई भी व्यक्ति नहीं घूमेगा

-जुलूस, धरना प्रदर्शन पर रोक लगाई गई

-धार्मिक भावना भड़काने, चक्का जाम करने पर भी रोक

-आतिशबाजी करने पर भी रोक लगाई गई।

---------

''जो गरीब हैं उन्हें मकान देने के लिए आवेदन पत्र दिया गया पर किसी ने नहीं भरा। अगर लोग नहीं मानेंगे तो पुलिस बल का प्रयोग कर हटाया जाएगा।

- सुरेंद्र सिंह, डीएम

'' कालोनी खाली कराने के दौरान विरोध करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। माननीय न्यायालय के आदेश की अवमानना का मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर हवालात में डाल दिया जाएगा। उपद्रवियों से निपटने के लिए भारी पुलिस बल लगाया गया है।

अखिलेश कुमार, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.