Move to Jagran APP

सर्विलांस सिस्टम की जद में रहेंगे 140 संवेदनशील क्षेत्र

28 जुलाई को लखनऊ में प्रधानमंत्री करेंगे 339 करोड़ केप्रोजेक्ट का शिलान्यास, 148 चौराहे होंगे आइटीएमएस से लैस, नियम तोड़ने पर मोबाइल पर चालान, वायु व जल गुणवत्ता की निगरानी के लिए बनेंगे 42 मॉनीट¨रग सेंटर

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 01:50 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 01:50 AM (IST)
सर्विलांस सिस्टम की जद में रहेंगे 140 संवेदनशील क्षेत्र
सर्विलांस सिस्टम की जद में रहेंगे 140 संवेदनशील क्षेत्र

जागरण संवाददाता, कानपुर : शहर के 140 संवेदनशील इलाकों पर नजर रखने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सर्विलांस लगेंगे। साथ ही टै्रफिक सुधार के लिए 148 चौराहों पर आइटीएमएस व्यवस्था होगी। वायु व जल गुणवत्ता की निगरानी के लिए 42 मॉनीट¨रग सेंटर बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी के 339.44 करोड़ के प्रोजेक्ट का लखनऊ में 28 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलान्यास करेंगे। इनमें दो प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू हो गया है।

एक नजर में प्रोजेक्ट

9.04 करोड़ रुपये से आठ कूड़ा कलेक्शन व ट्रांसफर स्टेशन बनेंगे। सुतरखाना, कृष्ण नगर, एच ब्लाक किदवईनगर, चमनगंज, जनता नगर बर्रा-तीन व पनकी कल्याणपुर रोड में कांपैक्टर स्टेशन बनेगा। फूलबाग व भैरोघाट में ट्रक पर कांपैक्टर लगाकर खड़े किए जाएंगे। कुल प्रोजेक्ट - 87 करोड़ का -57 करोड़ से दो सौ वाहन खरीदे जाएंगे

-10 करोड़ रुपये से जीपीएस सिस्टम, कैमरे और आधुनिक सिस्टम कूड़ा वाहन पर लगाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी आपरेशन सेंटर- कमांड एंड कंट्रोल सेंटर - 330.40 करोड़ रुपये यह होगी व्यवस्था

-आइटीएमएस सिस्टम के तहत 148 चौराहों पर ऑटोमेटिक सिग्नल और चालान के लिए आधुनिक कैमरे लगेंगे। साथ ही मोबाइल पर चालान भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

-स्मार्ट पार्किग के तहत 56 पार्किग स्थलों को व्यवस्थित किया जाएगा। पार्किग कैमरों की नजर में रहेगी। हैंड मशीन से रसीद दी जाएगी। इसके अलावा तीन मल्टीलेवल पार्किग बनेंगी। पार्किग मोबाइल एप से जुड़ी होगी, जिससे घर से ही देखा जा सकेगा कि कहां पार्किग खाली है। नगर निगरानी प्रणाली

-140 संवेदनशील स्थानों पर सर्विलांस लगेंगे।

-सरकारी दफ्तरों, अस्पतालों, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा और सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाई-फाई की व्यवस्था होगी।

-ई सीएमसी सुविधाओं के तहत सरकारी शुल्क देने के लिए एक ही जगह सेंटर बनाया जाएगा। शहर में पहले चरण में 12 सेंटर बनाए जाएंगे।

-40 डिजिटल विज्ञापन बोर्ड लगाए जाएंगे। इसमें जनता से जुड़ी जानकारी देने के साथ ही विज्ञापन भी दिया जाएगा।

-स्मार्ट सिटी प्रबंधन के लिए पोर्टल व मोबाइल एप बनाया जाएगा। इसमें ऑनलाइन सरकारी टैक्स समेत पार्किग, बस टिकट और सिनेमा घर तक की टिकट का भुगतान किया जा सकेगा।

- वायु व जल गुणवत्ता निगरानी के लिए 42 मॉनीट¨रग सेंटर लगेंगे।

- 22सौ सीसीटीवी कैमरे शहर में लगेंगे, इसका कंट्रोल सेंटर नगर निगम में होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.