Move to Jagran APP

Coronavirus Effect : Lockdown के बीच पिता की अंत्येष्टि के लिए 298 किमी पैदल चल पड़ा बेटा

ग्वालियर से शाहजहांपुर के लिए कन्हैयालाल 14 वर्षीय पुत्र के साथ पदयात्रा कर रहे हैं।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 09:25 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 07:38 AM (IST)
Coronavirus Effect : Lockdown के बीच पिता की अंत्येष्टि के लिए 298 किमी पैदल चल पड़ा बेटा

इटावा, जेएनएन। एक तरफ पिता के देहांत की खबर, दूसरी तरफ लॉक डाउन के चलते आवागमन के साधनों पर पांबदी। घर से दूर कमाने गए 39 वर्षीय कन्हैयालाल के सामने इन हालात में मुसीबत खड़ी हो गई। पिता की अंत्येष्टि का कर्तव्य निभाना था मगर, वहां तक पहुंचें कैसे? इस असमंजस के बीच आखिरकार उन्होंने हिम्मत बांधी और मध्य प्रदेश के ग्वालियर से उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर अपने घर आने के लिए 298 किलोमीटर की पदयात्रा पर निकल पड़े। वह यह दूरी अपने 14 वर्षीय पुत्र के साथ तय कर रहे हैं।

loksabha election banner

कन्हैयालाल जिला शाहजहांपुर के ग्राम सिमोरा का रहने वाले हैं और ग्वालियर में अचार बेचकर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। बुधवार की रात पिता के निधन की सूचना घरवालों ने फोन कर उन्हें दी। घर जाने के लिए कोई साधन न मिलने की सूरत में कन्हैयालाल ने पैदल ही जाने की ठानी और बेटे के साथ पदयात्रा पर कदम बढ़ा दिए। इटावा-फर्रुखाबाद मार्ग के रास्ते शाहजहांपुर जा रहे कन्हैयालाल ने दुखी मन से अपना दुखड़ा सुनाया।

रोते हुए बताया कि वाहन नहीं चल रहे हैं, ऐसे में मजबूरी में पैदल जाने के सिवा दूसरा रास्ता नहीं था। अंत्येष्टि के लिए घर पर उनका इंतजार हो रहा है। अकेले कन्हैयालाल ही नहीं, लॉकडाउन के मद्देनजर आवागमन के साधन बंद होने से कई ऐसे लोग पैदल चलने को मजबूर हैं जो रोजी-रोटी के लिए बाहर रहते हैं और आकस्मिक परिस्थिति में घर लौट रहे। इटावा-फर्रुखाबाद मार्ग पर दो दिनों से कई लोग पैदल निकलते हुए किशनी (मैनपुरी) की तरफ जाते हुए देखे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.