कानपुर, जेएनएन। जैसे-जैसे कोरोना का संकट गहराता जा रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सेवा में अपनी भूमिका का विस्तार करता जा रहा है। संघ ने कानपुर प्रांत के 21 सांगठनिक जिलों में हजारों स्वयंसेवकों की फौज उतार दी है। ये किसी भी संकट में फंसे जरूरतमंद की न केवल मदद कर रहे हैं बल्कि उन्हें भोजन पानी पहुंचाने का पूरा इंतजाम संभाल रहे हैं। इसके अलावा कानपुर को कंट्रोल रूम बनाकर संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी इन जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों से भी नियमित संपर्क में हैं।

आइआइटी कैंटीन में भी खोला केंद्र

संघ के स्वयंसेवक मौन तपस्वी की तरह सेवा कर रहे हैं। जिले में एक अन्नपूर्णा सहायता केंद्र खोला गया है। कानपुर में तो चार जिलों में चार केंद्र चल ही रहे थे। रविवार को आइआइटी कैंटीन में भी सहायता केंद्र आरंभ कर दिया गया। इसके अलावा ओंकारेश्वर विद्यालय में चाय पिलाने का काम भी स्वयंसेवकों ने संभाल लिया है। शहर में इस काम के लिए सीधे तौर पर 500 स्वयंसेवक लगाए गए हैं।

प्रांत प्रचारक ने व्यवस्थाअों पर की चर्चा

रविवार को प्रांत प्रचारक श्रीराम ने बैठक कर सभी जिलों की व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा की। कानपुर जिले में तीन हजार भोजन पैकेट व फल बांटे जाने की जानकारी मिलने पर उन्होंने कहा कि सोमवार से इसमें एक हजार की संख्या और बढ़ा दी जाए। इसके अलावा एक गाड़ी में फल और ब्रेड के पैकेट भी रखे जाएं। इस दौरान उन्होने अन्य जिलों में चल रहे सेवा कार्यों का भी विवरण लिया। बैठक में प्रांत अधिकारी अनुपम, अरविन्द मेहरोत्रा, भवानी भीख, वीरेंद्र पाठक, दिनेश कटियार, राजेश तिवारी, संतोष जिला प्रचारक मौजूद थे।

स्वयं सेवकों से आह्वान कोई भूखा पेट न सोने पाए

प्रांतीय नेतृत्व ने सभी स्वयंसेवकों को वाट्सएप पर समाज सेवा के लिए उठ खड़े होने का आह्वान किया। प्रांत प्रचारक श्रीराम ने सभी 21 संगठनों में अन्नपूर्णा सेवा केंद्र चलाने के निर्देश दे दिए थे। इसके अनुसार सभी जगह यह कार्य प्रारंभ हो गया है। कानपुर जिले में विभाग कार्यवाह भवानीभीख चारों जिलों के केंद्रों की व्यवस्था का काम देख रहे हैं। उधर, प्रांत संघचालक ज्ञानेंद्र सचान ने सभी स्वयंसेवकों को शासन के कार्यो में सक्रिय सहयोग करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि आसपास कोई भी भूखा न सोने पाए। प्रांतीय पदाधिकारी अनुपम ने बताया कि सभी जिलों में यह कार्य चल रहा है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस