Move to Jagran APP

उन्नाव के भूमाफिया में सपा विधायक का भी भाई, इरफान सोलंकी बोले- मेरा भाई नहीं करता विवादित जमीनों का कारोबार

शुक्लागंज में जमीनों पर कब्जा करने में चिन्हित 16 भूमाफिया की सूची में दस कानपुर के रहने वाले हैं। इसमें सपा विधायक इरफान सोलंकी के भाई का भी नाम है जिसपर उनका कहना है कि भाई कोई विवादित जमीनों का कारोबार नहीं करता है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 10:46 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 10:46 AM (IST)
उन्नाव के भूमाफिया में सपा विधायक का भी भाई, इरफान सोलंकी बोले- मेरा भाई नहीं करता विवादित जमीनों का कारोबार
सपा विधायक के भाई का नाम उन्नाव की भूमाफिया सूची में है।

कानपुर, [गौरव दीक्षित]। नई सड़क उपद्रव के आरोपित बिल्डर हाजी वसी से कारोबारी संबंधों के चलते विवाद में आए सपा विधायक इरफान सोलंकी से जुड़ा एक नया मामला सामने आया है। विधायक के भाई रिजवान सोलंकी का नाम उन्नाव पुलिस की भूमाफिया सूची में शामिल है।

loksabha election banner

उन्नाव के गंगाघाट थाने की सूची में 16 भूमाफिया के नाम हैं जिनमें से 10 अकेले कानपुर के हैं। क्षेत्र में कब्जाई गई जमीन का 80 फीसद हिस्सा इन्हीं के कब्जे में है। माफिया की सूची में कानपुर के जो नाम शामिल हैं उनमें से ज्यादातर जाजमऊ व चकेरी थाना क्षेत्र के निवासी हैं। ये सभी कानपुर में भी जमीनों की खरीद-फरोख्त के मामले में बदनाम हैं।

कमिश्नरेट पुलिस से उन्हें क्लीनचिट मिली हुई है तो उन्नाव पुलिस ने भी खामोशी ओढ़ रखी है। इनमें सबसे चौकाने वाला नाम सपा विधायक इरफान सोलंकी के भाई रिजवान सोलंकी का है। रिजवान पर ग्राम सभा की .77 हेक्टेयर जमीन कब्जा कर धोखाधड़ी से बेचने का आरोप है। वर्ष 2017 में इस प्रकरण में विधायक के भाई के खिलाफ शुक्लागंज में मुकदमा भी दर्ज हुआ था। इस सूची में दूसरा चर्चित नाम पिंटू सेंगर हत्याकांड में जेल गए महफूज अख्तर का है। यह कानपुर की भूमाफिया सूची में भी था।

डाक्टर नसीम ने दिखाया रास्ता, बढ़ता गयां कारवां

गंगा पार शुक्लागंज में सरकारी जमीनों की लूटमार का रास्ता कानुपर के भूमाफिया को डाक्टर नसीम ने दिखाया। एक सिपाही के बेटे से नसीम और उसके चारों भाईयों से अकूत संपत्तियां बनाईं। नसीम का भाई सलीम बसपा का बड़ा नेता रहा है।

सलीम सांसद और महापौर का चुनाव लड़ चुका है, जबकि नसीम कैंट से विधानसभा का चुनाव लड़ चुका है। शुक्लागंज में सरकारी जमीनों को कब्जाकर नसीम करोड़पति बन बैठा। इसके अलावा जिस नौशाद लारी का नाम है वह टेनरी विवाद में शामिल रहे साहब लारी का रिश्तेदार है।

साहब लारी से जुड़े संपत्ति विवाद के किस्से जोरों पर हैं। बताया जा रहा है कि साहब लारी की शह पर ही नौशाद ने शुक्लागंज में अपनी जड़ें गहरी कीं। साहब के कई पुलिस अफसरों से भी करीबी संबंध भी बताए जाते हैं।

इन भूमाफिया के नाम हैं सूची हैं

1. डाक्टर नसीम अहमद पुत्र हाजी इखलाख अहमद निवासी केडीए कालोनी जाजमऊ। 2.9 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

2. मोहम्मद दिलशाद पुत्र साबिर निवासी श्यामनगर चकेरी। 2.055 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

3. मोहम्मद सलीम पुत्र शेर अहमद निवासी गदियाना, रामादेवी, चकेरी। 2.050 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

4. मोहम्मद तैय्यब कुरैशी निवासी एमक्यू लारी निवासी यतीमखाना कर्नलगंज। 2.2 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

5. नौसाद लारी पुत्र मुख्तार लारी निवासी डिफेंस कालोनी जाजमऊ। .92 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

6. जगदीश कुमार पुत्र शिव प्रसाद निवासी घरुवाखेड़ा, सनिगवां चकेरी। .87 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

7. रिजवान सोलंकी पुत्र मुश्ताक सोलंकी निवासी डिफेंस कालोनी जाजमऊ। .77 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

8. डाक्टर सारिक उर्फ शब्बीर अहमद पुत्र सरदार अहमद निवासी केडीए कालोनी। .42 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

9. महफूज अख्तर पुत्र मुख्तार निवासी दरगाह शरीफ, जाजमऊ। .26 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

10. सुनील कुमार पुत्र रामचंद्र निवासी सनिगवां, चकेरी। .33 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा

-उन्नाव की भूमाफिया सूची की कोई जानकारी नहीं है। उन्नाव पुलिस से संपर्क करके ऐसे भूमाफिया की जानकारी मंगाई जाएगी। अगर कुछ कानूनी कार्रवाई कानपुर से करनी होगी तो भी की जाएगी। -आनंद प्रकाश तिवारी, संयुक्त पुलिस आयुक्त

-मुझे जानकारी नहीं है कि भाई उन्नाव पुलिस की भूमाफिया सूची में शामिल है। जानकारी मिली है तो इस मसले पर देखा जाएगा। वैसे मेरा भाई विवादित जमीनों का कोई कारोबार नहीं करता। -इरफान सोलंकी, सपा विधायक

-वर्ष 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद मेरा नाम भूमाफिया की सूची में शामिल किया गया। उन्नाव पुलिस को लिखित में दे चुका हूं कि जांच कर ली जाए। अगर एक इंच सरकारी जमीन पर कब्जा मिलेगा तो खाली कर दूंगा। जो मुकदमा दर्ज किया गया वह झूठा है। पुलिस मेरे प्रार्थना पत्र पर जांच नहीं कर रही। -रिजवान सोलंकी

-भूमाफिया सूची में शामिल लोगों के बारे में और जानकारी के लिए कानपुर पुलिस से संपर्क किया जाएगा। अगर और मुकदमे मिले तो गैंगस्टर लगाकर इनकी संपत्तियां जब्त की जाएंगी। -आशुतोष कुमार, सीओ सिटी, उन्नाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.