Move to Jagran APP

जमीन खरीदने वालों के लिए राहत भरी खबर, इस वर्ष नहीं बढ़ेंगे सर्किल रेट Kanpur News

जनवरी 2018 में अंतिम बार बढ़ी थीं दरें कीमतें पहले से ही अधिक होने के कारण लिया गया फैसला।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 11:48 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 11:48 PM (IST)
जमीन खरीदने वालों के लिए राहत भरी खबर, इस वर्ष नहीं बढ़ेंगे सर्किल रेट Kanpur News
जमीन खरीदने वालों के लिए राहत भरी खबर, इस वर्ष नहीं बढ़ेंगे सर्किल रेट Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। शहर में पिछले कई वर्षों से लगातार बढ़ रहे सर्किल रेट इस बार नहीं बढ़ाए जाएंगे। विभाग का मानना है कि शहर में जमीन की कीमतें पहले से ही अधिक हैं अथवा बाजार रेट के बराबर हैं। ऐसे में सर्किल रेट न बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

शहर में जमीन के सर्किल रेट अगस्त माह में बढ़ाए जाते रहे हैं। हालांकि वर्ष 2017 में सर्किल रेट नहीं बढ़े तो एक जनवरी 2018 को बढ़े सर्किल रेट लागू किए गए। इसके बाद शहर के दक्षिण क्षेत्रों जैसे नौबस्ता, दहेली सुजानपुर, सनिगवां, साकेत नगर, किदवई नगर में जमीन महंगी हो गईं थीं। इस वर्ष अगस्त 2019 में भी सर्किल रेट बढ़ाने की कवायद तेज हुई जिस पर शासन स्तर से मिले संकेतों के बाद यह कवायद थम गई। दरअसल निबंधन विभाग का मानना है कि शहर की जमीन के रेट पहले से ही आसमान छू रहे हैं। ऐसे में फिर सर्किल रेट बढ़े तो आम आदमी को अपने घर का सपना महज सपना ही रह जाएगा। देश में अर्थव्यवस्था धीमी चाल से चल रही है बावजूद इसके शहर में जमीन की खरीद फरोख्त में कोई कमी नहीं आई, बल्कि राजस्व भी पिछले वर्ष की तुलना में दो फीसद अधिक प्राप्त हुआ है।

लेखपत्रों की संख्या

वर्ष 2018      वर्ष 2019

23,521          24,520

प्राप्त राजस्व लाख रुपये में

वर्ष 2018            वर्ष 2019

28,196                28,776

इनका ये है कहना

शहर में जमीन के सर्किल रेट या तो बाजार भाव के बराबर हैं या फिर उसके आसपास। ऐसे में कीमतों के पुनर्मूल्यांकन की जरूरत नहीं प्रतीत होती।

-अशोक कुमार गुप्ता, डीआइजी स्टांप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.