Move to Jagran APP

सौ रुपये के नए नोट के लिए हो जाएं तैयार,जून तक होगा आपके हाथों में

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही इस नोट को जारी कर सकता है। नोट की डिजाइन तकरीबन तैयार हो चुकी है। माना जा रहा है कि अगले तीन माह में यह नोट लोगों की जेब में होगा

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 10 Apr 2018 03:17 PM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 09:03 AM (IST)
सौ रुपये के नए नोट के लिए हो जाएं तैयार,जून तक होगा आपके हाथों में

कानपुर [बृजेश दुबे]। आपके बटुए में जल्द ही एक और नोट नए कलेवर में दिखाई देगा। जी हां, सौ रुपये के नोट का रंग रूप आकार बदलकर उसे बाजार में उतारने की तैयारी तकरीबन पूरी हो गई है। इससे जहां बाजार में मध्यम मूल्य वर्ग के नोट बढ़ेंगे, वहीं क्लीन नोट पालिसी के तहत बाजार से गंदे और कटे-फटे नोट बाहर होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही इस नोट को जारी कर सकता है। नोट की डिजाइन तकरीबन तैयार हो चुकी है। माना जा रहा है कि अगले तीन माह में यह नोट लोगों की जेब में होगा। 

loksabha election banner

नोटबंदी के बाद से अभी तक आरबीआइ 2000 रुपये, पांच सौ रुपये, 200 रुपये, 50 रुपये और 10 रुपये के नए नोट जारी कर चुका है। इसी कड़ी में अब सौ रुपये का नया नोट जारी करने की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक सौ रुपये के नोट के रंग में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं किया गया है। नोट के रंग का आधार नीला ही रहेगा लेकिन, हल्केपन के साथ। नोट के पीछे के हिस्से पर विश्वदाय स्मारक होगा। नोट की लंबाई और चौड़ाई पुराने नोट से कम होगी। वजन भी करीब 20 फीसद कम होगा। इस नोट को जून में जारी किया जा सकता है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि जिस अनुसार तैयारी चल रही है, उसके हिसाब से बाजार में यह नोट मई में ही आ जाना चाहिए।

भारतीय कागज से तैयार होगा नोट

सौ रुपये का यह नया नोट भारतीय कागज से तैयार होगा। नोटबंदी के बाद करेंसी छपाई के लिए भारत सरकार भारतीय कागज का इस्तेमाल बढ़ा रही है। इसके पहले उसकी निर्भरता विदेश पर थी और उसे करेंसी पेपर आयात करना पड़ता था।

विश्वदाय स्मारक होंगे शामिल

नोटबंदी के बाद आए नए नोटों में भारत सरकार ने जिस तरह से स्मारकों को जगह दी है, ऐसे में माना जा रहा है कि सौ रुपये के नए नोट में भी विश्वदाय स्मारक होगा। इस स्मारक को यूनेस्को ने वैश्विक धरोहर में शामिल किया है।

हाई होंगे सिक्योरिटी फीचर

सौ रुपये के नए नोट में आमजन की जानकारी से इतर कई हाई सिक्योरिटी फीचर होंगे। आरबीआइ से जुड़े एक शख्स का कहना है कि हर मूल्य वर्ग के नए नोट के अनुसार तकरीबन दो दर्जन विशेष सुरक्षा फीचर हैं। इन्हें आमजन नहीं जानते। सौ रुपये के नए नोट में करीब बीस अतिरिक्त सिक्योरिटी फीचर हैं। इन्हें यूवी लाइट में देखा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.