Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही खेल और शिक्षा संबंधी गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। सोमवार को भी खेलकूद संबंधी आयोजित होते रहे। जानिए - क्या हैं खबरें

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 11:07 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 06:49 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • गंगा में नहाने के दौरान डूबने से छात्र की मौत

जाजमऊ के सिद्धनाथ घाट में मुंडन संस्कार के दौरान गंगा में नहाने गए छात्र की डूबने से मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरों की मदद से शव को बाहर निकाला। सचेंडी के भीमसेन गांव निवासी कैलाश वर्मा का 20 वर्षीय बेटा अभिषेक उर्फ सूरज प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार कर रहे थे। स्वजन ने बताया कि सोमवार को वह बिधनू निवासी बुआ की बेटी के मुंडन संस्कार में शामिल होने के लिए परिवार समेत जाजमऊ सिद्धनाथ घाट गए थे। इस बीच वह गंगा नहाने चले गए। तभी गंगा की धारा में आने के कारण वह डूब गए। थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि गंगा में डूबने से युवक की मौत हुई है।

loksabha election banner
  • कक्षा एक से पांचवीं तक ङ्क्षहदी को अनिवार्य लागू करें: डॉ. कंधवे

देशभर में कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक ङ्क्षहदी को अनिवार्य विषय लागू किया जाना चाहिए। इससे बच्चों में भाषा की समझ व पकड़ छोटी कक्षाओं से ही बनेगी और निश्चित तौर पर वह साहित्य में रुचि लेंगे। सोमवार को यह बातें दिल्ली से आए साहित्यकार डॉ.आशीष कंधवे ने कहीं। वह पनकी स्थित एक इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज में राष्ट्रवादी लेखक संघ की ओर से आयोजित अभिनय एवं फिल्म निर्माण संबंधी कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 1980 से साहित्य हमसे दूर हो गया है।  उन्होंने कहा कि साहित्य का भी डिजीटलीकरण हो गया है। उड़ीसा से आए साहित्यकार अरुण कुमार उपाध्याय ने कहा साहित्य में रुचि बढ़ाने के लिए नए प्रयोग करने होंगे। संगठन के राष्ट्रीय संयोजक यशभान ङ्क्षसह तोमर ने बताया कि कार्यशाला में तीन दिनों तक कलाकारों को साहित्यकारों व विशेषज्ञों ने फिल्म निर्माण के विषय में कई नवीन जानकारियां दीं। इस दौरान आकाशादित्य लामा, अतुल गंगवार, कोमल आदि उपस्थित रहीं।

  • संदिग्ध हालात में इलेक्ट्रीशियन की मौत

पनकी थानाक्षेत्र की रतनपुर कॉलोनी निवासी इलेक्ट्रिशियन दिनेश कुमार की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। उनके परिवार में पत्नी केशवती व बेटी निशा हैं। शनिवार को दिनेश फैक्ट्री में नाइट शिफ्ट में काम कर रहे थे। रविवार सुबह तक वह घर वापस नहीं लौटे। शाम को कंपनी के कर्मचारियों ने दिनेश के परिवार को फोन करके उनकी तबीयत अचानक बिगडऩे और हैलट अस्पताल ले जाने की जानकारी दी। इस पर स्वजन अस्पताल पहुंचे, लेकिन तब तक दिनेश की मौत हो चुकी थी। थाना प्रभारी अतुल कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि बीमारी से मौत होने की जानकारी मिली है।

  • तेज रफ्तार बस ने बाइक सवार कारोबारी को मारी टक्कर, मौत

पनकी में एमआइजी तिराहे के पास तेज रफ्तार निजी बस की टक्कर से बाइक सवार सराफा कारोबारी की मौके पर ही मौत हो गई। सुंदर नगर पनकी निवासी रमेशचंद्र वर्मा के 40 वर्षीय बेटे अश्वनी पनकी में ज्वैलरी शॉप चलाते थे। उनके परिवार में पत्नी संगीता, दो बेटे युवराज और धनराज व बेटी सुरभि है। रविवार शाम अश्वनी किसी काम से विजयनगर गए थे। रात घर लौटते समय एमआइजी तिराहे के पास सामने से आ रही तेज रफ्तार बस ने अश्वनी की बाइक में टक्कर मार दी। इससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई। घटना के बाद चालक मौके से बस लेकर फरार हो गया। थाना प्रभारी अतुल कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि फरार बस चालक के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है।

  • नवरात्र से पहले की मंदिरों की सफाई

नवरात्र से पहले भाजपा नेताओं ने सोमवार को अपने-अपने क्षेत्र के मंदिरों में सफाई की। दक्षिण जिलाध्यक्ष डॉ. वीना आर्या ने पदाधिकारियों के साथ बारादेवी मंदिर में सफाई कर रंगोली बनाई। वहीं, बाकी मंडल अध्यक्षों एवं पार्षदों ने जूही डिपो हनुमान मंदिर, जंगली देवी मंदिर, सोटे वाले बाबा मंदिर, निराला नगर के श्रीराम मंदिर, काली मंदिर, छावनी के मां कात्यायनी मंदिर, कृष्णा नगर के दुर्गा मंदिर, लाल बंगला के काली मठिया मंदिर में सफाई की। इसमें संजय कटियार, मनीष त्रिपाठी, यज्ञेश गुप्ता, अरङ्क्षवद वर्मा शामिल रहे।

  • प्रेमिका से झगड़कर युवक ने गर्दन पर मारी ब्लेड, घायल

चुन्नीगंज स्थित तिकोनिया पार्क के पास फोन पर प्रेमिका से झगड़ा होने के बाद एक युवक ने अपनी गर्दन पर ब्लेड से वार कर दिया। युवक को हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के मुताबिक ग्वालटोली निवासी गुरुप्रसाद का 25 वर्षीय बेटा मंटू निजी फर्म में नौकरी करता है। सोमवार दोपहर मंटू तिकोनिया पार्क में बैठकर किसी से फोन पर बात कर रहा था। इसके बाद उसने पास ही पड़ी एक ब्लेड से अपनी गर्दन पर वार कर दिया। आसपास के लोगों ने तुरंत कंट्रोल रूम को सूचना दी। कर्नलगंज पुलिस ने आकर युवक को अस्पताल पहुंचाया। थाना प्रभारी ने बताया कि युवक की हालत ठीक है।क्ला, राजू शर्मा, रिचा सक्सेना, पारस मदान मौजूद रहे।

  • त्योहार रजिस्टर में अब पुलिस को चस्पा करनी होगी अखबारों की कटिंग

शहर में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद कई व्यवस्थाओं में परिवर्तन किए जा रहे हैं। इसी के तहत अब पुलिस त्योहार रजिस्टर में भी नए तरीके से तैयार करेगी। किसी भी त्योहार पर अगर कोई घटना या दुर्घटना होती है तो पुलिस को उसका विवरण दर्ज करने के साथ ही रजिस्टर में अखबार की कङ्क्षटग भी अनिवार्य रूप से लगाएगी। जिसकी मदद से पुलिस त्योहारों पर सुरक्षा की तैयारियां करेगी। रजिस्टर में सभी त्योहारों के अलग-अलग कॉलम कटे होते हैं। जिसमें पुलिस त्योहार के बाद उसे सकुशल संपन्न कराने को लेकर की तैयारियों जैसे कहां कितना फोर्स लगाई गई। इस दौरान अगर कोई विवाद हुआ है तो उसे भड़काने और शांत कराने में कौन शामिल था। विवाद या दुघर्टना की स्थिति में पुलिस ने क्या कार्रवाई की। यह विवरण दर्ज किया जाता है। एसीपी गोविंद नगर विकास कुमार पांडेय ने बताया कि पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद कई व्यवस्थाओं में परिवर्तन किया जा रहा है। नई व्यवस्था के तहत अब थानेदारों को त्योहार रजिस्टर में विवरण दर्ज करने के साथ ही समाचार की कटिंग लगानी अनिवार्य होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.