Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। मंगलवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 06:40 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • मास्क की आड़ में शराब बेच रहे युवक को पकड़ा

काकादेव पुलिस ने शास्त्रीनगर में मास्क बेचने की आड़ में अवैध रूप से शराब की बिक्री कर रहे गोङ्क्षवदनगर पीली लेबर कॉलोनी निवासी राजेश कुमार गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित की दुकान से करीब 15 पौव्वे अंग्रेजी शराब के बरामद हुए। पुलिस ने आबकारी अधिनियम के साथ ही कोविड नियमावली के उल्लंघन का भी मुकदमा दर्ज कर आरोपित को जेल भेजा है। शास्त्री नगर चौकी प्रभारी भोलेंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि आरोपित राजेश गुप्ता काफी समय से शास्त्रीनगर में मास्क बेचने का काम कर रहा है। साप्ताहिक बंदी के दौरान भी उसने दुकान लगाई है, लेकिन इसकी आड़ में वह शराब की बिक्री करने लगा। मुखबिर की सूचना पर पहुंचकर जांच की गई तो उसकी दुकान में मौजूद गत्ते से शराब के पौव्वे मिले। कई लोग भी शराब खरीदने के लिए खड़े थे जो पुलिस को देखकर भाग गए। आरोपित दुकानदार को गिरफ्तार करके विधिक कार्रवाई की गई है।

loksabha election banner
  • लो प्रेशर से जूझी बीस लाख जनता

भैरोघाट पंङ्क्षपग स्टेशन में ढाई घंटे बिजली कटौती के चलते शहर में शाम को लो प्रेशर से जलापूर्ति हुई, जिससे ऊपरी मंजिलों में बाल्टी भरकर लोगों  को पानी ले जाना पड़ा। इस समस्या से क्षेत्र की बीस लाख जनता को जूझना पड़ा।  

भैरोघाट पंङ्क्षपग स्टेशन से बीस करोड़ लीटर कच्चा पानी लेकर जलकल मुख्यालय में ट्रीट किया जाता है। इसके बाद 28 जोनल पंङ्क्षपग स्टेशनों के माध्यम से बीस लाख जनता को जलापूर्ति की जाती है। बुधवार को फाल्ट ठीक करने के चलते भैरोघाट पंङ्क्षपग स्टेशन की बिजली सुबह आठ बजे से दस बजे तक बंद रही। इसके बाद प्लांट चालू होने में आधा घंटा लगा। कच्चा पानी विलंब से ट्रीट होने पहुंचा इसके चलते शाम की जलापूर्ति डगमगा गयी।

  • टावरों से लाखों के मदर बोर्ड चुराने वाला गिरफ्तार

 मोबाइल टावरों से मदर बोर्ड व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चोरी करने वाले एक शातिर को पनकी पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया। वह कुछ समय पूर्व जियो कंपनी में ही कर्मचारी था। नौकरी से निकाले जाने के बाद आर्थिक तंगी होने पर वह चोरी करने लगा। आरोपित के पास से 12 मदर बोर्ड समेत 8.40 लाख रुपये का माल बरामद किया गया है। उसके एक अन्य साथी की तलाश की जा रही है। पुलिस के मुताबिक चार मई को रिलायंस जियो इंफोकॉम कंपनी के टेक्नीशियन ने सूचना दी कि पनकी में महुआ पार्क, पनकी पड़ाव, गौतम विहार, टेलीफोन कॉलोनी आदि स्थानों पर लगे कंपनी के टावरों से चोरों ने तमाम इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चोरी कर लिए हैं। एडीसीपी पश्चिम अभिषेक कुमार अग्रवाल ने बताया कि घटनास्थलों के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखी गई तो जियो कंपनी के पुराने कर्मचारी रतनपुर कॉलोनी निवासी अभिषेक द्विवेदी की भूमिका सामने आई। मंगलवार रात अभिषेक को शताब्दी तिराहे के पास हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की गई। उसने जुर्म कुबूल करते हुए चोरी किए गए 12 मदर बोर्ड बरामद कराए।

  • 35 फीसद कोटेदारों तक नहीं पहुंचा खाद्यान्न

खाद्यान्न वितरण के पहले दिन 35 फीसद कोटेदारों तक गोदाम से खाद्यान्न नहीं पहुंचा। इससे दुकानें बंद रहीं व राशन कार्डधारक परेशान रहे।

सिंगल डोर स्टेप डिलीवरी के अंतर्गत खाद्यान्न को गोदाम से सीधे कोटेदारों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इस महीने पांच मई से अंत्योदय तथा पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को राशन वितरण शुरू किया गया, लेकिन 1408 में 494 दुकानों पर खाद्यान्न नहीं पहुंचा। इसकी वजह से राशनकार्ड धारकों को काफी परेशानी उठानी पड़ी

  • फर्जी जमानत मामले में दो इनामी गैंगस्टर गिरफ्तार

फर्जी जमानत की मदद से जेल से रिहा हुए 10 हजार रुपये के इनामी दो गैंगस्टर अपराधियों को एसआइटी (विशेष जांच दल) ने बुधवार को जेल भेज दिया गया। मंगलवार को एसआइटी के इंस्पेक्टर अरुण कुमार ने फरार 10 हजार रुपये के इनामी अपराधी शास्त्रीनगर निवासी विनय पांडेय और रावतपुर गांव निवासी विक्की गुप्ता को भी गिरफ्तार किया था। इनके अलावा अभी 34 अन्य आरोपितों की भी तलाश की जा रही है, जिसमें से चार जमानतदार भी शामिल हैं। उनकी तलाश में टीम जल्द ही राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, बिहार व पश्चिमी उत्तर प्रदेश जाएगी। पिछले वर्ष विशेष न्यायालय (गैंगस्टर एक्ट) के लिपिक ने फर्जी जमानत मामले में अपराधियों व जमानतदारों समेत 73 व्यक्तियों के खिलाफ कोतवाली में रिपोर्ट लिखाई थी, लेकिन जांच में कुल 101 लोगों के नाम सामने आए। पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि विवेचना में फर्जी जमानत के जरिए जेल से छूटे 82 अपराधियों व 19 जमानतदारों के नाम सामने आए थे। अपराधी विनय व विक्की की गिरफ्तारी के साथ ही अब तक 48 बदमाशों व 12 जमानतदारों को जेल भेजा जा चुका है।

  • बीमारी से परेशान वृद्ध ने फांसी लगाकर दी जान

गोङ्क्षवद नगर के दबौली में मंगलवार देर रात रक्षाप्रतिष्ठान से सेवानिवृत्त वृद्ध ने फांसी लगाकर जान दे दी। दबौली निवासी 70 वर्षीय मुरारी लाल के भतीजे विश्वास ने बताया कि ताऊ की कोई संतान नहीं थी। वही लोग उनकी देखरेख करते थे। विश्वास ने बताया कि ताऊ को करीब एक साल से बीमारी के चलते परेशान रह रहे थे। बुधवार को कमरे में नजर नहीं आए तो ताई आवाज लगाते हुए मकान की ऊपरी मंजिल पहुंचीं। जहां उनका दुपट्टे से शव पंखे से लटका मिला। गोङ्क्षवद नगर थाना प्रभारी अनुराग मिश्र ने बताया कि बीमारी से परेशान होकर आत्महत्या का कदम उठाने की बात सामने आई है।

  • 301 मन लकडिय़ां नगर निगम को सौंपी

किदवई नगर मार्बल मार्केट व्यवस्था समिति की ओर से नगर निगम को 301 मन लकड़ी नगर आयुक्त को सौंपी गई है। यह निर्धन लोगों के दाह संस्कार में इस्तेमाल की जाएगी। महामंत्री हिमांशु पाल ने बताया कि इस कोरोना काल में जहां गरीबों की रोजी रोटी में संकट आ गया है। ऐसे में उन्हें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि गरीबों का अंतिम संस्कार के लिए नगर आयुक्त को 301 मन लकडिय़ां सौंपी गई हैं। इसके लिए बुधवार को ट्रक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर पार्षद सुनील कन्नौजिया, जितेंद्र, शैलेंद्र, आशुतोष, सोनू, अनुराग मौजूद रहे।

  • वर्चुअल सुनवाई में जमानत खारिज

न्यायालय ने वर्चुअल सुनवाई की शुरूआत हो गई है। इस क्रम में कुछ निर्धारित अदालतें ही काम कर रही हैं। बुधवार को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुंदर लाल ने किशोरी से दुष्कर्म मामले में आरोपित की जमानत अर्जी पर सुनवाई की और अर्जी खारिज कर दी। कल्याणपुर के कश्यप नगर निवासी अमित गौतम उर्फ गोलू 17 जनवरी 2021 पर पड़ोसी की नाबालिग बेटी को बहला फुसलाकर ले जाने और दुष्कर्म करने का मुकदमा दर्ज किया था। बुधवार को उसकी जमानत अर्जी पर न्यायालय ने सुनवाई की। दोनों पक्षों को सुनने के बाद न्यायालय ने आरोपित की जमानत खारिज कर दी।

  • ईदगाहों में ईद की नमाज की तैयारी नहीं

कोरोना के बढ़ते संक्रमण और मस्जिदों में सीमित संख्या में नमाजियों को मिली अनुमति को देखते हुए ईद की नमाज को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ईदगाहों में भी ईद की नमाज को लेकर कोई तैयारी नहीं हो रही है। प्रशासन स्तर पर भी ईद की नमाज के लिए कोई गाइडलाइन नहीं जारी की गई है। रमजान का आखिरी अशरा चल रहा है। ईद आने में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। चांद के मुताबिक १३ अथवा १४ मई को ईद होगी। ईद पर ईदगाहों व मस्जिदों में ईद-उल-फित्र की नमाज अदा की जाती है। ईद की नमाज के लिए सबसे अधिक भीड़ बेनाझाबर स्थित बड़ी ईदगाह में होती है। बगाही ईदगाह, अरमापुर ईदगाह, जाजमऊ ईदगाह, गद्दियाना ईदगाह आदि में भी बड़ी संख्या में लोग नमाज अदा करने पहुंचते हैं। इसके अतिरिक्त शहर भर की मस्जिदों में भी ईद की नमाज होती है। ईदगाहों में आधा रमजान गुजर जाने के बाद ईद की नमाज की तैयारियां शुरू हो जाती थीं। बड़ी ईदगाह बेनाझाबर के मुतवल्ली अयाज बताते हैं कि ईदगाह में ईद की नमाज को लेकर अभी तक कोई गाइडलाइन नहीं आई है। ईदगाह में नमाज के लिए तैयारी नहीं हो रही है। पिछले वर्ष ईद में लॉकडाउन था। इस वजह से मस्जिदों व ईदगाहों में ईद की नमाज नहीं हो सकी थी।

  • गोशाला में नहीं मिला पशुओं का चोकर, महापौर नाराज

कोरोना से जंग जीतने के बाद अब महापौर व्यवस्था सुधारने में पुन: लग गईं हैं। बुधवार को दोपहर में अचानक पनकी स्थित अस्थाई गोशाला में छापा मारा। यहां पर तीन पशु बीमार मिले और चोकर भी नहीं मिला। इस पर नाराज महापौर ने देखभाल कर रहे कर्मियों  को फटकार लगाते हुए आदेश दिए कि भूसे के साथ चोकर मिलाएं।

निरीक्षण के दौरान महापौर को देखकर कर्मचारियों में भगदड़ मच गई। उन्होंने गंदगी को दूर कराने के लिए पशु चिकित्साधिकारी को पत्र लिखने की बात कही। कहा, लापरवाह अफसरों और कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी। विभागीय अफसर भी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे है। ऐसे अफसरों के नामों की सूची मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.