Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए- कानपुर में हुई शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। मंगलवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 06:30 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए-  कानपुर में हुई शिक्षा, राजनीति और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • सपा ने  अंत्येष्टि स्थल भैरोघाट में जलपान के लिए लगाया शिविर

समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को भैरोघाट अंत्येष्टि स्थल पर अंतिम संस्कार के लिए आने वालों के लिए जलपान शिविर लगाया। इस अवसर के नगर अध्यक्ष डॉ. इमरान ने कहा कि श्मशान घाट में शवों के अंतिम संस्कार के लिए घंटों समय लग रहा है। इसके चलते अंतिम संस्कार कराने आने वालों के लिए जलपान की व्यवस्था कराई है। इस अवसर पर  टिल्लू जायसवाल, कुणाल जायसवाल, अकरम सिद्दीकी, संजीव वर्मा व शकील अहमद मौजूद रहे। जासं

loksabha election banner
  • एक माह बाद भी नहीं शुरू हो पाई फ्लाईओवर की लेन

नौबस्ता से भौंती जाने वाली फ्लाईओवर की लेन में पनकी गैस प्लांट पुल के गार्डर टूटने से पिछले एक माह से वाहन भौंती की तरफ नहीं जा रहे हैैं। इसको ठीक करने के लिए एनएचएआइ एक माह से सिर्फ गार्डरों में नंबर ही लिख सका है।

कानपुर से झांसी की तरफ जाने वाले रास्ते में पनकी गैस प्लांट स्थित अंडरपास की बेयङ्क्षरग टूटने के बाद एक लेन से वाहनों को रोक दिया गया है। इसकी जगह वाहन सर्विस रोड से होकर गुजर रहे हैं। मंगलवार को मेंटीनेंस एजेंसी की से टूटे गार्डरों में नंबर डाले गए हैं, ताकि रिपेयर करने में तैयार होने वाली डिजाइन में गार्डर की जानकारी हो सके।

आइआइटी से नहीं मिल पाई रिपोर्ट : आइआइटी की टीम ने 25 दिन पहले टूटे गार्डरों का सर्वे कर वीडियो व फोटोग्राफी की थी। इसके बाद से अभी तक रिपोर्ट एनएचएआइ को नहीं सौंपी गई है।

  •  शिक्षकों के कौशल विकास को निखारेगा सीबीएसई

नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों के कौशल विकास को निखारने के लिए सीबीएसई बोर्ड की ओर से कांटीन्यूअस प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम (सीपीडी) शुरू किया जाएगा। बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों को एक साल में 50 घंटे का ऑनलाइन सत्र अनिवार्य रूप से अटेंड करना होगा। इस सत्र में उन्हें नई शिक्षा नीति के तहत होने वाले विभिन्न बदलावों के विषय में विशेषज्ञ जानकारी देंगे। इस संबंध में बोर्ड की ओर से निदेशक स्किल शिक्षा एवं प्रशिक्षण डॉ.बिस्वजीत साहा ने सर्कुलर जारी कर दिया है।

  • राशन वितरण से ई-पोस मशीन हटाने की मांग, लिखा पत्र

जिले की सरकारी राशन की दुकान में ई-पोस मशीन में अंगूठा लगाकर ग्राहकों को राशन दिया जाता है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कोटेदारों ने पोस मशीन की जगह कोई दूसरा विकल्प निकलने की मांग की। ऑल इंडिया फेयर प्राइज शॉप डीलर फेडरेशन के अध्यक्ष अरुण मिश्रा ने बताया कि एक के बाद एक अंगूठा लगाने से ग्राहकों और कोटेदारों में संक्रमण फैलने का डर रहेगा। इसको लेकर फेडरेशन की ओर से सीएम को पत्र लिखा गया है। जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि सभी कोटेदार अपने स्तर से सैनिटाइजर और साबुन की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि ई-पोस मशीन के अलावा दूसरे किसी माध्यम से वितरण हो पाना संभव नहीं है। जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार से सभी सरकारी दुकानों में वितरण शुरू होगा। इसके लिए सभी पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित कर दिया गया है।

  • पुराने दस्तावेजों को डिजीटल रूप देगा सीएसजेएमयू

छत्रपति शाहूजी महाराज अपने दस्तावेजों को दुरुस्त करने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत अब 55 वर्ष पुराने दस्तावेजों को डिजीटल तौर पर सुरक्षित रखा जाएगा। इसमें छात्र-छात्राओं के अंकों, अनुक्रमांक आदि अन्य जानकारियां रहती हैं। विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने इस कवायद के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित कर दी गई है। जिसमें प्रो. नंदलाल, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियङ्क्षरग विभाग से डॉ. संदेश गुप्ता व सहायक कुलसचिव दिनेश कुमार मौर्य शामिल हैं। समिति के सभी सदस्यों से कुलपति ने आख्या मांगी है। आख्या आने के बाद इस दिशा में काम शुरू हो जाएगा।

  • फर्जी आधार कार्ड मामले की जांच फाइलों में बंद

जाजमऊ के कैलाश विहार स्थित साइबर कैफे में फर्जी आधार कार्ड, निवास प्रमाणपत्र आदि बनाने वाले रैकेट के खिलाफ चल रही जांच बंद हो गई। जिस आरोपित को पुलिस ने जेल भेजा था, वह जमानत पर छूट गया और दूसरे ने गिरफ्तारी पर स्टे ले लिया। पुलिस अब तक चार्जशीट भी दाखिल नहीं कर सकी है। पिछले वर्ष नवंबर में चकेरी और नौबस्ता पुलिस टीम के साथ अधिकारियों ने जाजमऊ के कैलाश विहार निवासी सुनील पाल के मकान में चल रहे कैफे में छापा मारकर अहिरवां गांव निवासी शैलेंद्र साहू को गिरफ्तार किया था। मौके से कई फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र, लैपटॉप, डेस्कटॉप, सीपीयू, एक थंब इंप्रेशन मशीन, एडिशनल डिस्ट्रिक रजिस्टार की मोहर, स्कूल के फर्जी परिचय पत्र बरामद हुए थे। चकेरी थाना प्रभारी दधिबल तिवारी ने बताया कि विवेचक को बरामद हुए दस्तावेजों का सत्यापन कराने के निर्देश दिए गए हैं। सत्यापन के बाद अन्य लोगों को भी आरोपित बनाया जाएगा। इसके बाद चार्जशीट दाखिल की जाएगी।

  • आज बंद रहेंगे भैरोघाट, लाइट हाउस, लाल फाटक फीडर

पेड़ों की छंटाई के लिए न्यू आरपीएच सबस्टेशन से भैरोघाट आरपीएच-2 फीडर तथा लाइट हाउस फीडर की आपूर्ति सुबह 8 बजे से 10 बजे तक बंद रहेगी। इसके चलते विद्युत शवदाह गृह, मॉर्निंग ग्लोरी, जल संस्थान, नवाबगंज, रैना मार्केट, राजीव पेट्रोल पंप, तिलक नगर, पार्वती बंगला रोड की आदि इलाके प्रभावित रहेंगे। चिडिय़ाघर सबस्टेशन के लाल फाटक फीडर का शटडाउन दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक लिया जाएगा। इससे चिडिय़ाघर, आजाद नगर, नवाबगंज की आपूर्ति बाधित रहेगी।

  • ममता को दें कांग्रेस का नेतृत्व : भूधर नारायण मिश्र

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने जिस तरह से दमदार प्रदर्शन किया है इससे भारत के धर्म निरपेक्ष और स्वच्छ राजनीति पर आस्था रखने वालों की लोकतंत्र पर आस्था बढ़ी है। मंगलवार को पूर्व विधायक भूधर नारायण मिश्र और पूर्व विधायक नेक चंद पांडे ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भेजकर यह मांग की है। इसके साथ ही राहुल गांधी को लोकसभा में कांग्रेस दल का नेता बनाने की मांग भी की गई है।

  • आज से किया जाएगा खाद्यान्न वितरण

राशन कार्ड धारकों को पांच से 14 मई तक खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के सभी अंत्योदय कार्ड धारकों को प्रति कार्ड 35 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा। इसमें 20 किग्रा गेहूं व 15 किलोग्राम चावल वितरित किया जाएगा। पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलोग्राम खाद्यान्न मिलेगा। उनको तीन किलोग्राम गेहूं, दो किलोग्राम चावल वितरित किया जाएगा। जिलापूर्ति अधिकारी अखिलेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि राशन कार्ड धारकों को दो रुपये प्रति किलोग्राम गेहूं, तीन रुपये प्रति किलोग्राम चावल मिलेगा। कोटेदार सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक खाद्यान्न का वितरण करेंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.