Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए कानपुर नगर की क्राइम और अन्य घटनाओं से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में प्रतिदिन ही शिक्षा राजनीति और अन्य गतिविधियां होती ही रहती हैं। हम खबरों की इस कड़ी में आपको क्राइम और अन्य घटनाओं की ऐसी ही संक्षेप खबरें उपलब्ध कराते हैं। गुरुवार को भी ऐसी कई खबरें सामने आईं। आइए जानते हैं

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 06:30 AM (IST)
कानपुर में हुई गतिविधियों से जुड़ी खबरों की सांकेतिक तस्वीर।
  • चुनावी रंजिश में हिस्ट्रीशीटर पर गोली चलाने का आरोप 

 महाराजपुर में रहनस ग्राम सभा के मंगतखेड़ा निवासी हरीलाल पासवान का आरोप है कि गुरुवार को गांव के दबंग हिस्ट्रीशीटर ने प्रधानी के चुनाव की रंजिश में मामूली बात के बाद फायङ्क्षरग कर दी जिसमें हरीलाल बाल - बाल बच गया जबकि उसके भतीजा 20 वर्षीय रोहित छर्रा लगने से घायल हो गया है।आरोप है कि पीडि़त के घर की मसिलाओं को भी शिवेन्द्र व उसके बेटों , भतीजों ने पीटा।घर में घुसकर अभद्रता की।हरीलाल ने शिवेन्द्र ङ्क्षसह, उसके दोनों बेटों विभू , वीर वर्धन ङ्क्षसह व भतीजों छोटू , टीसू के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।थाना प्रभारी महाराजपुर राघवेन्द्र ङ्क्षसह ने बताया कि घायल का मेडिकल कराया गया है।मेडिकल में मामूली चोट की बात सामने आई है।चुनावी रंजिश में फायङ्क्षरग की बात गलत है।जमीनी विवाद को लेकर मारपीट हुई है।तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।आरोपितों की गिरफ्तारी की जाएगी 

loksabha election banner
  • अब आया दिव्यांग व गर्भवती महिलाओं को घर से काम का आदेश

आखिर कोरोना का पीक गुजरने के बाद ही सही वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों ने दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं के लिए घर से काम करने का आदेश जारी कर ही दिया। हालांकि यह आदेश शासन स्तर से पिछले माह 28 अप्रैल को ही जारी हो चुका था कि सरकारी विभाग दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं को घर में रहकर ही काम करने के लिए कहें। यह आदेश उस समय हुआ था जब  कोरोना का पीक चल रहा था। कोरोना का पीक गुजर गया और अब संक्रमण ढलान पर है तब वाणिज्य कर विभाग को यह आदेश जारी करने का सुध आई है। वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी पंचायत चुनाव में भी लगी थी। चुनाव के बाद से विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के संक्रमित होने के मामले सामने आने लगे। अकेले कानपुर नगर में करीब पचास अधिकारी व कर्मचारी संक्रमित हो गए। महिला कर्मचारी भी संक्रमित होने लगीं। दिव्यांग कर्मचारी सामान्यतौर पर किसी ना किसी चीज का सहारा लेकर चलते हैं, ऐसे में उन्हें भी संक्रमित होने का खतरा था कि जिस चीज को पकड़ कर वह चल रहे हैं, वह संक्रमित व्यक्ति ने पहले से छुई हुई हो। इसीलिए दिव्यांग और गर्भवती महिला कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए 28 अप्रैल को शासन ने वर्क फ्राम होम की स्वीकृति दी।

  • हर जोन में नगर निगम दस तालाबों को बनाएगा पिकनिक स्पॉट, हटेंगे कब्जे, भरेगा पानी

दैनिक जागरण के सहेज लो हर बूंद अभियान अब रंग लाने लगा है। सरकारी मशीन भी जनता के साथ इस अभियान में जुड़ने लगी है। नगर निगम ने हर जोन में दस तालाबों को चिन्हित करके अवैध कब्जेदारों से मुक्त कराके पिकनिक स्टॉप के रूप में विकसित करने का फैसला लिया है। इसके तहत हर तालाबों से अवैध कब्जे हटाने के साथ ही बरसाती पानी से जोड़ा जाएगा। साथ ही जनता को भी तालाबों के प्रति आकर्षित करने के हिसाब से तैयार किया जाएगा ताकि जनता रोज तालाबों के किनारे घूमने आए इससे कब्जे नहीं हो पाएंगे।

  1. विवि के हर अफसर व विभागाध्यक्ष को मिलेंगे कंप्यूटर

 छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में अब हर अफसर, विभागाध्यक्ष व प्रभारी कंप्यूटर चलाते दिखेंगे। उन्हें बाकायदा कंप्यूटर पर काम करना होगा और विवि में नई गतिविधियां कौन-कौन सी हो सकती हैं, इसका खाका भी खींचना होगा। केवल मेज पर रखने के लिए कंप्यूटर नहीं मिलेगा, विवि को गति व शोध कार्यों को बढ़ावा देने के मकसद से यह फैसला कुलपति प्रो.विनय पाठक ने किया है। दरअसल विवि में 50 से अधिक पाठ्यक्रम संचालित हैं और पांच हजार से अधिक छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। पिछले साल ही विवि में 29 से अधिक विषयों को लेकर पीएचडी भी शुरू करा दी गई। ऐसे में कुलपति का कहना है, कि जब विवि के प्रोफेसर, विभागाध्यक्ष कोई नया शोध कार्य करेंगे तो निश्चित तौर पर उसका लाभ शिक्षकों को भी मिलेगा। पिछले कुछ दिनों में जब उन्होंने शिक्षकों से ऑनलाइन संवाद किया तो यह बात सामने आई, कि शिक्षकों व विभागाध्यक्षों के पास कंप्यूटर नहीं हैं। इसलिए सभी को कंप्यूटर देने का‌ फैसला किया गया।

  • फैक्ट्री कर्मी ने फांसी लगाकर दी जान 

बर्रा में फैक्ट्री कर्मी ने फांसी लगाकर जान दे दी। मां ने शव लटका देखा तो शोर मचाया। स्थानीय लोगों की भीड़ मौके पर पहुंची। मोहल्ले वालों की सूचना पर पुलिस पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

बर्रा-8 निवासी प्रेमपाल एक लेदर फैक्ट्री में काम करते थे। पत्नी नीलम की मां की तबियत खराब होने के चलते वह तीनों ब'चों को लेकर पखवारा पूर्व मायके गई थी। प्रेमपाल की बहन सुनैना ने बताया कि घर पर मां और भाई थी। शुक्रवार दोपहर मां गुमटी से खाना खाने घर आयी तो देखा कि तेज आवाज में टीवी चल रहा था। वह टीवी की आवाज कम करने के लिए कमरे में गई तो भाई का पंखे के कुंडे से शव लटका था। थाना प्रभारी बर्रा हरमीत ङ्क्षसह ने बताया कि आत्महत्या के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.