Move to Jagran APP

नहीं हुई बारिश, उमस ने किया बेहाल

जागरण संवाददाता, कानपुर: आसमान में दिनभर बदली और तेजधूप की लुकाछिपी तो रही पर बारिश न होने के

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 03:01 AM (IST)
नहीं हुई बारिश, उमस ने किया बेहाल
नहीं हुई बारिश, उमस ने किया बेहाल

जागरण संवाददाता, कानपुर: आसमान में दिनभर बदली और तेजधूप की लुकाछिपी तो रही पर बारिश न होने के चलते बढ़ी हुई उमस ने मंगलवार को आमजन से लेकर पशु-पक्षियों को बेहाल करके रख दिया। सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों ने कहा आज और कल स्थानीय स्तर पर बारिश के आसार हैं। यहां अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आ‌र्द्रता 88 फीसद और न्यूनतम आ‌र्द्रता 78 फीसद मापी गयी। 10.5 किमी की गति से चलीं दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं ने राहगीरों की रफ्तार पर ब्रेक लगाया। मगर जिस तरह लोग पसीने से तरबतर हुए, उससे राहत बिल्कुल नहीं मिली। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ.अनिरुद्ध दुबे ने कहा जिस समय अधिकतम तापमान बढ़ता है, उससे उमस में इजाफा होता है। इसके चलते फसलों, पशु-पक्षियों, आमजन में रोग सक्रिय होते हैं। इसलिए इस मौसम में सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। मौसमी फसलों में कीट भी लगने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

loksabha election banner

-------------------------

मुंबई में बारिश का नहीं पड़ेगा असर:

मुंबई में हो रही तेज बारिश और हाइटाइड का शहर में कोई असर नहीं पड़ेगा। यह बात सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों ने कही। बोले हाइटाइड के चलते तो हवाएं होंगी, उनका असर गुजरात, राजस्थान व मध्यम प्रदेश के पश्चिमी भागों में पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.