Move to Jagran APP

Kanpur Metro डिपो में ट्रेन खड़ी करने के बिछने लगीं पटरियां, 29 मेट्रो खड़ी करने की है तैयारी

कानपुर के गीता नगर में मेट्रो ट्रेन खड़ी करने के लिए डिपो बनाया जा रहा है इसमें 29 ट्रेन खड़ी करने के लिए अलग अलग पटरियां बिछाने का काम शुरू हो गया है। यहां पर रात में मेट्रो बंद होने पर ट्रेनों का खड़ा किया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 03:52 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 03:52 PM (IST)
Kanpur Metro डिपो में ट्रेन खड़ी करने के बिछने लगीं पटरियां, 29 मेट्रो खड़ी करने की है तैयारी
कानपुर में मेट्रो डिपो में पटरियां बिछाने का काम शुरू।

कानपुर, जेएनएन। मेट्रो के गीतानगर डिपो में आने वाली ट्रेनों को खड़ा करने के लिए पटरियां बिछने लगी हैं। इस डिपो को फिलहाल 29 मेट्रो खड़ी करने के लिए तैयार किया जा रहा है।

loksabha election banner

मेट्रो के गीता नगर डिपो को सबसे ज्यादा तेजी से तैयार किया जा रहा है क्योंकि यहां से आइआइटी से नौबस्ता तक की पूरी मेट्रो का संचालन होना है। इसके साथ ही जब सितंबर में यहां पहली मेट्रो ट्रेन आएगी तो उससे पहले ही इसे पूरा कर लेना है। एक तरफ मेट्रो इस डिपो में मेट्रो के अंदर आने और बाहर जाने के लिए स्लोप तैयार कर रहा है। वहीं इस पूरे खुले मैदान में मेट्रो ट्रेनों को खड़ा करने के लिए पटरियां बिछाई जा रही हैं।

फिलहाल आइआइटी से मोतीझील के बीच नौ मेट्रो चलाई जानी हैं लेकिन जब यह रूट पूरा नौबस्ता तक चालू हो जाएगा तो इसमें 29 मेट्रो चलेंगी और इन सभी को रात में यहीं खड़ी करना होगा। अभी तक मेट्रो की जो पटरियां आई हैं वे डिपो में ट्रेन खड़ी करने के लिए हैं। इसके साथ ही जिस हिस्से में मेट्रो की चेकिंग होगी, वहां तक उसे ले जाने के लिए भी ट्रैक को बिछाया जा रहा है। अभी मेट्रो के रूट के लिए पटरी नहीं आई हैं।

रूट पर पटरी बिछाने का कार्य तो एल एंड टी को मिल चुका है लेकिन इसके लिए पटरी का इंतजार है। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक पटरी बिछाने का कार्य काफी तेजी से होता है, इसलिए जब भी पटरी आएगी, उसे बहुत तेजी से बिछा लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.