Move to Jagran APP

GATE 2020 : फर्रुखाबाद की प्रिया बनीं ऑल इंडिया टॉपर, कानपुर के आयुष को मिला दूसरा स्थान

गे्रजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियङ्क्षरग (गेट) 2020 का परीक्षा परिणाम शुक्रवार शाम जारी हो गया।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 11:07 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 11:07 AM (IST)
GATE 2020 : फर्रुखाबाद की प्रिया बनीं ऑल इंडिया टॉपर, कानपुर के आयुष को मिला दूसरा स्थान
GATE 2020 : फर्रुखाबाद की प्रिया बनीं ऑल इंडिया टॉपर, कानपुर के आयुष को मिला दूसरा स्थान

कानपुर, जेएनएन। गे्रजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियङ्क्षरग (गेट) 2020 का परीक्षा परिणाम शुक्रवार शाम जारी हो गया। यशोदा नगर के आयुष त्रिपाठी ने सिटी टॉप किया है। उनकी टेक्सटाइल केमिस्ट्री ब्रांच में ऑल इंडिया सेकेंड रैंकिंग आई है। वह मौजूदा समय में यूपीटीटीआइ से बीटेक कर रहे हैं और यह उनका अंतिम सेमेस्टर है। वहीं यूपीटीटीआइ की पासआउट हो चुकीं फर्रुखाबाद की प्रिया राठौर ने टेक्सटाइल इंजीनियङ्क्षरग एंड फाइबर साइंस से ऑल इंडिया टॉप किया है। वह इस समय आइआइटी दिल्ली में टेक्सटाइल इंजीनियङ्क्षरग से एमटेक कर रही हैं।

loksabha election banner

सुमित को तीसरी व सौरभ को मिली चौथी रैंक

उन्हीं के साथ उत्तीर्ण हुए सुमित त्रिपाठी की टेक्सटाइल केमिस्ट्री ब्रांच में ऑल इंडिया तीसरी और टेक्सटाइल केमिस्ट्री के सौरभ सचान की चौथी रैंकिंग आई है। यूपीटीटीआइ की मानसी वाष्र्णेय ने टेक्सटाइल इंजीनियङ्क्षरग में आठवीं रैंकिंग हासिल की। यूपीटीटीआइ के श्रवण तिवारी की 13, शिवम तिवारी की 15, आस्था शुक्ला की 16, रितेश रौनियार की 17 रैंकिंग आई है। डॉ.अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर हैंडीकैप्ड के केमिकल इंजीनियङ्क्षरग के शिवम द्विवेदी की ऑल इंडिया 13वीं रैंकिंग आई है। गेट का आयोजन आइआइएससी बेंगलुरु और आइआइटी दिल्ली के सहयोग से हुआ। परीक्षा आठ और नौ फरवरी को हुई थी। इसमें देशभर से 6.8 लाख छात्रों ने प्रतिभाग किया था, जिसमें से 18.8 फीसद को ही सफलता हासिल हुई। इन छात्रों को आइआइटी, एनआइटी समेत देश के अन्य तकनीकी संस्थानों में एमटेक का मौका मिलेगा।

गेट के सफल प्रतिभागियों का नाम

एआइआर नाम    ब्रांच

1            प्रिया राठौर टेक्सटाइल इं.

2 आयुष त्रिपाठी टेक्सटाइल के.

3 सुमित त्रिपाठी टेक्सटाइल के.

4. सौरभ सचान टेक्सटाइल के.

6. अभिषेक साहू टेक्सटाइल के.

8. मानसी वाष्र्णेय टेक्सटाइल इं.

13. श्रवण तिवारी टेक्सटाइल के.

13. शिवम द्विवेदी बायोटेक्नोलॉजी

15 शिवम तिवारी एमएमएफटी

16 आस्था शुक्ला एमएमएफटी

17 रितेष रौनियार टेक्सटाइल के.

(नोट :एआइआर का मतलब ऑल इंडिया रैंकिंग है।)

यूपीटीटीआइ का जलवा

गेट 2020 में यूपीटीटीआइ का जलवा रहा। अधिकतर टॉपर उन्हीं के संस्थान के हैं। निदेशक प्रो. मुकेश सिंह ने सफल छात्रों को बधाई दी है। एचबीटीयू और एआइटीएच के छात्रों ने भी कामयाबी हासिल की है। एचबीटीयू के कुलपति प्रो. एनबी सिंह, प्रति कुलपति प्रो. मनोज शुक्ला ने सफलता का श्रेय छात्रों की मेहनत को दिया है। एआइटीएच की निदेशक प्रो. रचना अस्थाना ने सफल प्रतिभागियों को आशीर्वाद दिया।

प्रबंधन के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहती हैं प्रिया

फतेहगढ़ की रहने वाली प्रिया राठौर ने 2019 में बीटेक किया था। उनका पिछले साल ही गेट में चयन हो गया था। ऑल इंडिया 32वीं रैंकिंग थी, लेकिन उन्होंने इस बार दोबारा से फार्म भरा। उनके पिता रामवीर सिंह राठौर सेना से सेवानिवृत हैं, जबकि मां संतोष गृहणी हैं। बड़ा भाई पुष्पेंद्र सिंह बीटेक करने के बाद मल्टीनेशनल कंपनी में है। प्रिया के मुताबिक आइआइटी दिल्ली से बीटेक करने के बाद वह मैनेजमेंट की पढ़ाई करेंगी।

आइआइटी बंबई से एमटेक करेंगे सुमित

आल इंडिया रैंकिंग में तीसरे नंबर पर रहे सुमित त्रिपाठी आइआइटी बंबई से बीटेक करना चाहते हैं। उनके पिता हनुमान प्रसाद त्रिपाठी और मां योजना त्रिपाठी बेसिक शिक्षा परिषद में शिक्षक हैं। सुमित के 12वीं में 91 फीसद अंक आए थे। उनका कहना है कि आइआइटी में चयन न होने पर एमटेक और पीएचडी आइआइटी से करने की ठानी थी। इसी को लेकर तैयारी की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.