Move to Jagran APP

पुराने रिश्तों में फिर मर्म भरेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को अपनी धरती पर फिर आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 01:41 AM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 01:41 AM (IST)
पुराने रिश्तों में फिर मर्म भरेंगे राष्ट्रपति

जागरण संवाददाता, कानपुर : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को अपनी धरती पर फिर आ रहे हैं। हमेशा की तरह वह इस बार भी पुराने रिश्तों में मर्म भरेंगे। उनके आगमन का कार्यक्रम बनते ही कई शहरवासियों ने मुलाकात की अनुमति मांगी। तय हुआ है कि राष्ट्रपति 28 लोगों से मुलाकात करेंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जन्मस्थली कानपुर देहात है, लेकिन उन्होंने अपने छात्र और राजनीतिक जीवन का लंबा समय कानपुर नगर में बिताया है। उनका निज आवास भी यहीं है। यही वजह है कि यहां अधिकांश लोगों से उनके व्यक्तिगत रिश्ते हैं। वह अब तक जितनी भी बार कानपुर आए हैं, अपनेपन के भाव से अधिकाधिक लोगों से मिले हैं। अब शनिवार को पत्नी के साथ आ रहे राष्ट्रपति ने 28 परिचितों को मुलाकात का समय दिया है। बताया गया है कि वह चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि और गणेशशंकर विद्यार्थी स्मारक चिकित्सा महाविद्यालय में इनसे मुलाकात करेंगे। उसके बाद झंडागीत के रचनाकार पद्मश्री श्यामलाल गुप्त पार्षद की प्रतिमा का अनावरण करने नर्वल पहुंचेंगे। कार्यक्रम स्थल से लेकर रूट पर व्यवस्थाएं और सुरक्षा को चुस्त-दुरुस्त करने में लगातार अधिकारी जुटे हुए हैं।

---

आगमन से बहुरे जीएसवीएम के दिन

राष्ट्रपति के आगमन से जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज परिसर के दिन बहुर गए हैं। गड्ढायुक्त सड़कें, टूटे फुटपाथ, परिसर में फैली गंदगी और सुअरों से निजात मिल गई है। सभी विभागों के अफसर मिलकर कॉलेज परिसर को चमकाने में जुटे हैं। दरअसल, चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) स्थित हैलीपैड पर राष्ट्रपति का हैलीकॉप्टर उतरेगा। वहां से सड़क मार्ग से जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज आएंगे। सीएसए विश्वविद्यालय के मुख्य गेट से निकल कर सीएसए की तरफ वाले मेडिकल कॉलेज गेट से सीधे आएंगे, इसलिए गेट के सामने की दीवार तोड़ दी गई है। गुरुवार को सीएसए विवि की तरफ के गेट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक की सड़क का निर्माण हो रहा था। इसी तरह मेडिकल कॉलेज परिसर के संक्रामक रोग अस्पताल (आइडीएच) की तरफ वाले गेट की वर्षो से खराब सड़क का भी निर्माण कराया गया है। सफाई अभियान भी जोरों से चलाया गया।

---

रूट पर भरने लगे गड्ढे

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने गुरुवार शाम को खुद खड़े होकर मेडिकल कॉलेज परिसर जाने वाली सड़क का निर्माण कराया। इसके अलावा आसपास के इलाकों में देर शाम को पैचवर्क कराया गया। डीबीएस कॉलेज गोविंदनगर की सड़क पर भी पैचवर्क का काम कराया गया।

---

जगह-जगह मिली गंदगी पर लगाई फटकार

नगर आयुक्त ने महर्षि दयानंद विहार, इंदिरा नगर में राष्ट्रपति के आवास क्षेत्र का निरीक्षण किया। सेंट्रल पार्क दयानंद विहार में चल रहे कार्यो को देखा और तेजी से कराने के आदेश दिए। इस दौरान जीटी रोड पर गंदगी मिली। इसको देखकर फटकार लगाई और सफाई के आदेश दिए। जीटी रोड पर बेकार पड़े वाहनों को हटाने के आदेश दिए। रावतपुर क्रॅासिंग से मेडिकल कॉलेज तक के गड्ढे भरने और एलएलआर अस्पताल हैलट के बाहर का अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए।

---

राष्ट्रपति के लिए बनेंगे चार सेफ हाउस

सीएसए विवि में हैलीपैड नंबर 2 के समीप कुलपति के आवास को राष्ट्रपति के लिए सेफ हाउस बनाया जाएगा। दूसरा सेफ हाउस जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य के कार्यालय में, तीसरा चकेरी के वीआइपी लाउंज और चौथा सेफ हाउस नर्वल एसडीएम के आवास को बनाया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुए एलएलआर (हैलट) अस्पताल को सेफ अस्पताल बनाया गया है। इसके लिए यहां सुपर स्पेशियलिटी विभाग के चिकित्सकों की टीम सभी प्रकार की दवाओं के साथ मुस्तैद रहेगी। दूसरा सेफ अस्पताल रामादेवी स्थित कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय को बनाया गया है। तीसरा सेफ अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नर्वल में होगा। इसके अलावा मेडिकल टीम के साथ एक एंबुलेंस तैयार खड़ी रहेगी।

---

पार्षद की प्रतिमा को अर्पित करेंगे कच्चे सूत की माला

राष्ट्रपति गणेश सेवा आश्रम में स्थापित पार्षद श्यामलाल गुप्त पार्षद की प्रतिमा का अनावरण करने आ रहे हैं। कार्यक्रम आयोजक व उप्र खादी ग्रामोद्योग महासंघ के अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने बताया कि पार्षद प्रतिमा का अनावरण करने के बाद राष्ट्रपति चरखे से कते कच्चे सूत की माला से प्रतिमा का माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद वह गणेश सेवा आश्रम स्थित अंबर भवन में स्थापित चरखाशाला जा सकते हैं। आश्रम में रखे गांधी जी के ऐतिहासिक चरखे और कस्तूरबा भवन को भी देख सकते हैं।

---

स्विस कॉटेज में आराम करेंगे राष्ट्रपति : फॉग्सी के अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन के उद्घाटन समारोह में 6 अक्टूबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज आ रहे हैं। कॉलेज के स्पो‌र्ट्स ग्राउंड स्थित कार्यक्रम स्थल पर बने स्विस कॉटेज में राष्ट्रपति आराम फरमाएंगे। इसके लिए दो स्विस कॉटेज बनाए जा रहे हैं।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित स्पो‌र्ट्स ग्राउंड में राष्ट्रपति के कार्यक्रम की तैयारी चल रही है। उनके कार्यक्रम के लिए हैंगर बन रहा है। इसमें 700 लोगों के बैठने का इंतजाम होगा। इसमें वीआइपी, डेलीगेट्स और अधिकारी होंगे। हैंगर के अंदर ही मंच बनेगा, जहां से राष्ट्रपति अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन में देश-विदेश से आए डेलीगेट्स को संबोधित करेंगे।

-----------------------

लगेंगे 5.5 टन के 25 एसी

राष्ट्रपति कार्यक्रम स्थल पर सुबह 10-11 बजे तक रहेंगे। गर्मी की वजह से कार्यक्रम में कोई खलल न पड़े, इसलिए 5.5 टन के 25 एसी लगाए जा रहे हैं।

-------------------

मंच व स्विस कॉटेज में लगेंगे 8 टॉवर एसी

हैंगर के अंदर बनने वाले मंच पर 4 टॉवर एसी लगाए जाएंगे। इसके अलावा राष्ट्रपति एवं राज्यपाल के लिए बने दो स्विस कॉलेज में 2-2 टॉवर एसी लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.