कानपुर, जेएनएन। हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के कल देर रात रूमा में हादसे का शिकार होने के बाद अब हावड़ा-दिल्ली रूट बहाल हो गया है। इस रूट के करीब नौ घंटा तक बाधित रहने के कारण दर्जनों ट्रेन विलंबित हो गईं। अधिकांश का रूट बदला गया तो कई को रद भी कर दिया गया। इंटरसिटी ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।

रेलवे प्रशासन ने पूर्वा एक्सप्रेस के यात्रियों की सुविधा के लिए कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए विशेष ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना किया। घटना के नौ घंटे बाद कानपुर-इलाहाबाद रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका। पूर्वा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त एवं इलाहाबाद और कानपुर के बाद ट्रैक बाधित होने से यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पूरी व्यवस्था कर दी गई है। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के यात्री जैसे ही स्टेशन पहुंचे उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली रवाना किया। कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर दिल्ली और हावड़ा की ओर जाने वाले यात्रियों को जो भी ट्रेन मौके पर आ रही है। उसी से रवाना किया जा रहा है।

हादसे के बाद पहले 8:30 बजे मालगाड़ी और फिर करीब नौ बजे विक्रमशिला एक्सप्रेस को दुर्घटनाग्रस्त लाइन से पांच किलोमीटर प्रति घंटे की गति से निकाला गया। इन ट्रेनों का रुट बदला पूर्वा एक्सप्रेस के दुर्घटना होने के बाद कानपुर से इलाहाबाद की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को वाया उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, जघंई होते हुए निकाला जा रहा है। एक अन्य रुट कानपुर से उन्नाव, ऊंचाहार प्रयागराज होते हुए इलाहाबाद निकाला जा रहा है।

मानिकपुर-चित्रकूट रेलमार्ग से गुजारी जा रहीं एक दर्जन ट्रेन

चित्रकूट के मानिकपुर जंक्शन से कर्वी-बांदा होकर झांसी के रास्ते से एक दर्जन ट्रेनें गुजारी जा रही हैं। रेलवे अफसरों में मुताबिक कानुपर के रूमा में ट्रेन हादसे के कारण वह रूट बंद हो गया। इसी कारण एक दर्जन ट्रेनों को रूट बदल कर मानिकपुर जंक्शन से गुजारा जा रहा है।

अब तक राजधानी एक्सप्रेस, डिबरु गढ़ एक्सप्रेस, असम से नई दिल्ली, पटना राजधानी एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस और सीमांचल एक्सप्रेस को अब तक यहां से निकाला जा चुका है। कई ट्रेेनें लेट, यात्री परेशान सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ लगी रही। हादसे की वजह से हावड़ा रूट बाधित हो गया और अप व डाउन की कई ट्रेनें लेट हो गईं। वैशाली एक्सप्रेस, साबरमती एक्सप्रेस, मरुधर एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस सहित दर्जनों ट्रेनें प्रभावित हो गईं।

ट्रेन जो निरस्त की गईं

64593 फतेहपुर से कानपुर मेमू 64593 कानपुर से फतेहपुर मेमू 64591 सूबेदारगंज से कानपुर मेमू 64592 कानपुर से सूबेदारगंज मेमू 14102 कानपुर से प्रयागराज पैसेंजर 14101 प्रयागराज से कानपुर पैसेंजर 22442 कानपुर से चित्रकूट धाम इंटरसिटी 22441 चित्रकूट धाम से कानपुर इंटरसिटी 14110 कानपुर से चित्रकूट धाम इंटरसिटी 14109 चित्रकूट धाम से कानपुर इंटरसिटी 51804 कानपुर से झांसी पैसेंजर। 

Posted By: Dharmendra Pandey