Move to Jagran APP

सामान्य मनुष्य को बीमार बना रहे प्रदूषण के बारीक कण, कानपुर में सांस लेना हुआ मुश्किल

कानपुर शहर में प्रदूषण की मात्रा साढ़े चार सौ से अधिक होने के चलते सांस के रोगियों के लिए लगातार खतरा बढ़ता जा रहा है। धूल के बारीक कण सांसों के जरिए शरीर के अंदर जाकर फेफड़ों को संक्रमित करके लोगों को बीमार बना रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 06 Dec 2020 06:51 AM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 06:51 AM (IST)
सामान्य मनुष्य को बीमार बना रहे प्रदूषण के बारीक कण, कानपुर में सांस लेना हुआ मुश्किल
कानपुर में अचानक प्रदूषण बढ़ गया है।

कानपुर,जेएनएन। शहर में बढ़ता प्रदूषण खतरनाक होता जा रहा है। धूल व धुएं के बारीक कणों ने शनिवार को भी हवा में जहर घोल दिया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग स्टेशन पर सुबह के वक्त पीएम-2.5 की औसत मात्रा माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब 456 दर्ज की गई जबकि सर्वाधिक मात्रा 500 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब पर पहुंच गई। औसत मात्रा सामान्य मात्रा से 406 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब अधिक रही।

loksabha election banner

सीजन का रिकार्ड तोडऩे के दूसरे दिन प्रदूषण का स्तर कुछ कम जरूर हुआ है लेकिन यह अभी भी बेहर खतरनाक बना हुआ है। शहर में जगह-जगह हो रहे निर्माण कार्यों व सड़क पर वाहनों के दबाव के चलते प्रदूषण बढ़ रहा है। जहां एक ओर धूल के बारीक कण सांसों के जरिए फेफड़ों को संक्रमित कर रहे हैं वहीं धुएं से निकलने वाली कार्बन डाई ऑक्साइड, कार्बन मोना ऑक्साइड व सल्फर डाई ऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसें मनुष्य के जीवन के लिए घातक हैं।

जहां एक ओर पारा गिरने के साथ निचली सतह पर घूमते धूल व धुएं के बारीक कणों के कारण पीएम-2.5 की मात्रा दिन भर 450 के ऊपर रही वहीं एक समय यह मात्रा अधिकतम 500 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब तक पहुंच गई। पर्यावरणविदें का कहना है कि अगर शहर में प्रदूषण की हालत ऐसी ही रही तो आम आदमी के साथ पेड़ पौधों को बचाना भी मुश्किल हो जाएगा।

इस हफ्ते पीएम-2.5 की स्थिति

पांच दिसंबर: 456

चार दिसंबर: 467

तीन दिसंबर: 435

दो दिसंबर: 411

एक दिसंबर: 346

30 नवंबर: 308

29 नवंबर: 298

नोट-सभी मात्रा माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.