Move to Jagran APP

त्योहारों को लेकर सतर्क रहेगी खुफिया

धार्मिक आयोजन में सुरक्षा व समस्याओं को लेकर आयोजकों संग डीएम व एसएसपी ने की बैठक, सुरक्षा, रूट व साफ-सफाई को लेकर विभागीय अधिकारियों को दिए सख्त दिशा निर्देश

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 01:39 AM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 01:39 AM (IST)
त्योहारों को लेकर सतर्क रहेगी खुफिया
त्योहारों को लेकर सतर्क रहेगी खुफिया

जागरण संवाददाता, कानपुर : रामलीला, दुर्गापूजा व दशहरा की तैयारियों को लेकर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। इस दौरान कोई आतंकी साजिश न हो, इसके लिए डीएम विजय विश्वास पंत और एसएसपी अनंत देव तिवारी ने बुधवार को पुलिस लाइन में आयोजकों के साथ बैठक की।

loksabha election banner

एसएसपी ने रामलीला की शोभायात्रा, दुर्गा पंडाल और उनके रूट का सुरक्षा मानकों के तहत निरीक्षण करने को कहा। पिछले दिनों घंटाघर स्थित सिद्धविनायक मंदिर पर आंतकी हमले की साजिश को देखते हुए विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए चिह्नित मंदिरों, पंडालों व शोभायात्रा वाले स्थानों पर खुफिया के साथ सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। बीडीएस (बम निरोधक दस्ता) व पीएसी को विशेष तौर पर लगाया गया है। वहीं डीएम ने सड़कों के पैचवर्क व झूलते तारों को कसने के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। अंडरग्राउंड विद्युत केबल को चेक करने को कहा, जिससे करंट या फाल्ट होने से अप्रिय घटना न हो सके। सूनसान सड़कों पर प्रकाश व्यवस्था व पंडालो में सफाई और कीटनाशक छिड़काव कराने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए गए। दुर्गापूजा व रामलीला आयोजकों की समस्याओं को सुनते हुए गुरुवार शाम तक समस्त जोनल अधिकारियों को अपने क्षेत्रों की समस्याएं निस्तारित कराने के निर्देश दिए। एडीएम वित्त राजस्व संजय चौहान, एसपी पश्चिम संजीव सुमन, सभी एसीएम, नगर निगम, केडीए और केस्को के अधिकारी मौजूद रहे।

--------------

धार्मिक आयोजन के नाम पर अश्लीलता परोसने पर कार्रवाई

धार्मिक आयोजन के नाम पर किसी भी सूरत में अश्लीलता परोसने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए आयोजक जिम्मेदार होगा। वहीं हर्ष फायरिंग पर भी सख्ती की जाएगी।

----------------

सुरक्षा के रहेंगे पर्याप्त इंतजाम

सभी आयोजन स्थल पर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सभी पंडालों को कार्यक्रम के बाद खाली नहीं छोड़ा जाएगा। आयोजक अपने वालंटियर को पंडालों में रोकेंगे। जहा ज्यादा भीड़ होती है, वहां पुलिस ड्यूटी की विशेष व्यवस्था की गई है।

-----------

अराजकतत्वों पर सीसीटीवी की नजर

एसएसपी अनंत देव ने बताया कि असामाजिक तत्वों को चिह्नित कर पाबंद करने की प्रक्रिया चल रही है। सभी आयोजकों को सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे अवांछित लोगों पर नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि कि आपत्तिजनक पोस्ट की जानकारी पर स्थानीय थाने को सूचना दें। पोस्ट करने व उसे शेयर करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधिकारी सभी पंडालों, आयोजन स्थल, शोभायात्रा का रूट मैप बनाकर निगरानी रखेंगे। कोई आतंकी घटना न हो इसके लिए सर्विलास टीम 24 घंटे मुस्तैद रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.