Move to Jagran APP

शहर में एक घंटे रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी पर दस घंटे तक होगी पुलिस की परीक्षा

रैली की तैयारियों को अफसरों ने दिया फाइनल टच रिहर्सल करा परखी व्यवस्था एडीजी सुरक्षा एडीजी जोन आइजी डीएम और एसएसपी ने की फोर्स की ब्रीफिंग।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 11:47 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 12:06 PM (IST)
शहर में एक घंटे रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी पर दस घंटे तक होगी पुलिस की परीक्षा

 कानपुर, जागरण संवाददाता। निराला नगर रेलवे मैदान पर जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब एक घंटे रहेंगे, मगर पुलिस को दस घंटे तक परीक्षा से गुजरना होगा। गुरुवार को अधिकारियों ने अधीनस्थों को तमाम निर्देश दिए। साउथ क्षेत्र में ट्रैफिक का बेहतर प्लान, जनता से मधुर व्यवहार रखने के साथ ही राजनीतिक चर्चाओं से दूर रहने की हिदायत दी। अधिकारियों ने कहा कि कुंभ में जिस तरह जवानों ने कत्र्तव्यनिष्ठा का परिचय दिया, उसी तरह इस रैली में भी मिसाल पेश करें।

loksabha election banner

कार्यक्रम के बाद डीजीपी खुद सभी को प्रशस्तिपत्र प्रदान करेंगे। गुरुवार दोपहर जनसभा स्थल पर लखनऊ से आए एडीजी सुरक्षा विजय कुमार, कानपुर जोन के एडीजी प्रेम प्रकाश, आइजी आलोक सिंह, डीएम विजय विश्वास पंत और एसएसपी अनंत देव तिवारी ने पुलिस व पैरामिलिट्री फोर्स की ब्रीफिंग की। उन्होंने चकेरी एयरपोर्ट से लेकर रैली स्थल के सभी सेक्टर प्रभारी अधिकारियों को बारीकी से सुरक्षा व डायवर्जन प्लान समझाया। कहा कि फोर्स सुबह साढ़े सात बजे से ही ड्यूटी पर पहुंचेगी। एडीजी विजय कुमार ने कहा कि मंच की ओर किसी को भी न जाने दें। कार्यक्रम समाप्ति के बाद भी रुकें और जनता के जाने के बाद ही सीनियर को बताकर निकलें।

दिए गए ये निर्देश

-क्षेत्रों में संदिग्धों, किरायेदारों का तत्काल सत्यापन करें

-कोई भी काला कपड़ा, दूसरी पार्टी का बैनर लेकर न आए

-रैली के बाद सड़कों पर जाम न लगे, पहले से लगे ड्यूटी

-आइकार्ड, ड्यूटी कार्ड साथ रखें।

-सीनियर व सहयोगियों से संवाद रखें, जनता से शिष्ट व्यवहार करें।

-दंगा नियंत्रण उपकरण रखें और अनुशासन बनाए रखें।

-किसी से उलझें नहीं, सख्ती से ड्यूटी करें।

-सादे कपड़ों में जवान जनता के बीच सभी पर नजर रखें।

-कोई अराजकता फैलाए तो अपने विवेक से तुरंत एक्शन लें।

संवेदनशील है जिला, लगातार करते रहें चेकिंग

एडीजी प्रेम प्रकाश ने बताया कि पूर्व में सिमी, आइएसआइ, हिजबुल जैसे संगठनों के आतंकियों के पकड़े जाने, ट्रेनों व कई इलाकों में हुए धमाकों के कारण जिला संवेदनशील है। इसलिए चेकिंग करते रहें। किसी की संदिग्ध गतिविधि लगे तो हिरासत में लेकर पूछताछ करें। संदिग्धों को सर्विलांस पर लें, चाहें तो गिरफ्तार करें।

18 हजार कुर्सियां बिछीं, दो लाख से ज्यादा होगी जनता

एसएसपी ने बताया कि मैदान पर करीब 18 हजार कुर्सियां डाली गई हैं। खड़े होकर प्रधानमंत्री को सुनने वालों की संख्या दो लाख से ज्यादा होने का अनुमान है। यह सुनिश्चित करें कि हर सेक्टर में बिना चेकिंग के कोई भी व्यक्ति न आ सके।

उड़ती हुई कोई वस्तु देखें तो तुरंत बताएं

आइजी आलोक सिंह ने कहा कि रैली में आने जाने वालों के साथ ही आसमान पर भी नजर रखें। कोई उड़ती हुई वस्तु नजर आए तो तुरंत बताएं। विपक्षी दल प्रदर्शन कर सकते हैं, इसलिए किसी को भी बैरीकेडिंग पार न करने दें। पार्किंग में वाहनों की भी एंटी सबोटाज चेकिंग कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.