Move to Jagran APP

PositiveIndia : दिल खोलकर सामने आए समाजसेवी, गरीबों और जरूरतमंदों को बांटा खाना

नगर में लॉकडाउन की स्थिति में कई समाजसेवियों ने जनता रसोई खोलकर जरूरतमंदों को लंच पैकेट बंटवाना शुरू कर दिया है।

By AbhishekEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 01:33 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 01:33 PM (IST)
PositiveIndia : दिल खोलकर सामने आए समाजसेवी, गरीबों और जरूरतमंदों को बांटा खाना

कानपुर, जेएनएन। जरूरतमंदों को भोजन कराने वाले दिल खोलकर सामने आ रहे हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव का भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुछ स्थानों पर बीच में स्टूल या मेज लगाकर उस पर रखकर लंच पैकेट दिए जा रहे हैं। कुछ जगह लोग आधार कार्ड की जानकारी नोट कर रहे ताकि उसी परिवार का कोई दूसरा सदस्य खाद्य सामग्री लेने न आए। तमाम संस्थाओं ने पुलिस को लंच पैकेट सौंपे। इन्हें पुलिस ने गांवों और गलियों तक जाकर वितरित किया।

loksabha election banner

कांग्रेस के पूर्व सांसद राजाराम पाल ने शनिवार को तौदकपुर में पांच सौ लंच पैकेट वितरित कराए। पैकेट बांटने वालों में नरेश चंद्र त्रिपाठी, सियाराम पाल, मूलचंद पाल रहे। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहम्मद हसन रूमी ने जाजमऊ क्षेत्र में 857 लोगों को खाद्य सामग्री बांटी। सपा व्यापार सभा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता ने छावनी में दिहाड़ी मजदूरों को भोजन वितरित किया। सपा महिला सभा की प्रदेश सचिव उज्मा सोलंकी, हाजी हसन सोलंकी आदि ने मीरपुर तलैया में भोजन बांटा। कानपुर उद्योग व्यापार मंडल ने वितरण के लिए 14 थानों को लंच पैकेट दिए। इस मौके पर अध्यक्ष टीकम चंद सेठिया, प्रदेश उपाध्यक्ष मुकुंद मिश्र, संत मिश्र, विनीत चंदेल आदि रहे।

कानपुर जेसीज द्वारा फजलगंज व अन्य क्षेत्रों में एक हजार लंच पैकेट बांटा गया। इस अवसर पर अध्यक्ष अमित जैन, सुनील खत्री, पंकज कटियार विवेक जैन आदि रहे। यूपी युवा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्याम शुक्ला, सौरभ सक्सेना, अमरजीत सिंह ने डेढ़ हजार लंच पैकेट बनवाकर पांच थानों की पुलिस को सौंपे। हटिया क्षेत्र में पंकज गुप्ता, ऋषि ओमर, दीपक गुप्ता, सुरेश शर्मा आदि ने सामुदायिक रसोई की स्थापना की। प्रस्तुति फाउंडेशन की मीनाक्षी अनुराग ने खलासी लाइन, बूंद सेवा संस्था की दीपिका सिंह ने पनकी पड़ाव में भोजन बांटा।

कुटुम्ब परिवार के राजेंद्र गुप्ता, श्रीकृष्ण गुप्ता ने मूलगंज चौराहा, कानपुर ग्रामीण उद्योग व्यापार मंडल के संदीप पांडेय, पंकज गुप्ता, रमन द्विवेदी ने गूबा गार्डन के पास जरूरत की रसोई शुरू की। श्याम नगर के अजीत अग्रवाल की टीम ने शनिवार को सड़क पर घूमने वाले गोवंश को हरा चारा खिलाया। इसके लिए वे एक लोडर में हरा चारा रखकर निकले। उन्होंने भोजन भी बांटा। जैन समाज की ओर से एक हजार लंच पैकेट व पानी का वितरण किया गया। अनूप जैन, संजीव जैन, सौरभ जैन, सुनील जैन, वीरेंद्र जैन मौजूद रहे। साकेत नगर स्थित दीप तिराहा में यूथ वेलफेयर एसोसिएशन के गौरव गुप्ता, शिवम सेठ, आयुष गुप्ता, आशीष अग्रवाल ने खाद्यान बांटा। नर सेवा नारायण सेवा न्यास ने शहर में 547 परिवारों को 15 दिन की जरूरत के हिसाब से खाद्य सामग्री वितरित की। वहीं अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री ज्ञानेश मिश्र ने भी अपनी टीम के साथ लंच पैकेट वितरित किए। इस मौके पर अवध बिहारी मिश्र, शरद निगम, गौरांग, प्रवीण पांडेय रहे।

किदवई नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनूप तिवारी, रवि सोनी, संतोष सिंह यादव ने भोजन वितरण किया। लॉकडाउन के दौरान गाजियाबाद से पैदल आजमगढ़ जा रहे 11 लोगों को देर रात पूर्व एमएलसी लाल सिंह तोमर ने भोजन कराया। इसके बाद उन्होंने सबकी रात में ठहरने की व्यवस्था करवाई। उन्होंने बताया कि राहगीरों से बात करने पर महसूस हुआ कि इस वैश्विक महामारी के समय पूरे देश को एकजुट रहना चाहिए। इस बीच उन्होंने बताया कि वह महाराजपुर स्थित अपने मंदिर में शनिवार से संपूर्ण लॉकडाउन तक राहगीरों को जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध कराएंगे।

भाजपा दक्षिण जिले में मोदी रसोई से भोजन प्रारंभ

भाजपा दक्षिण जिले में जिलाध्यक्ष डॉ. वीना आर्या की योजनानुसार चार मोदी रसोई का प्रारंभ कर दिया गया। यहां से विभिन्न क्षेत्रों में भोजन बांटा गया। सांसद देवेंद्र सिंह भोले के मीडिया प्रभारी अशोक सिंह दद्दा ने सामानों का वितरण कराया। विधायक सुरेंद्र मैथानी ने शनिवार को क्षेत्र में सैनिटाइजेशन करवाया। ठेका श्रमिक प्रतिरक्षा कर्मचारी यूनियन ने उन्हें बताया कि उनका पूरा भुगतान ठेकेदार नहीं कर रहा है और एटीएम कार्ड रख लिया है। उन्होंने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर तत्काल मजदूरों का पैसा दिलाने और कार्रवाई करने के लिए कहा। इस बारे में रक्षामंत्री को भी पत्र भेजा।

प्रशासन द्वारा बांटा गया 32 हजार लोगों को खाना

जिला प्रशासन की ओर से शनिवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में 32 हजार लोगों को खाने के पैकेट वितरित किए गए। खाने के पैकेट एसीएम और पुलिस के सहयोग से बांटे गए। अगर आप भोजन बांटना चाहते हैं तो केडीए में पैकेट उपलब्ध करा दें। कानपुर विकास प्राधिकरण की टीम उसका वितरण स्वत: करवा देगी। आमजन भी केडीए में फोन कर भोजन मांग सकते हैं। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने भोजन बांट रही संस्थाओं से केडीए कंट्रोल रूम में भोजन देने की अपील की है।

केडीए कंट्रोल रूम का नंबर : 0512-2546511 एवं 0512-2541115


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.