Move to Jagran APP

सीएसजेएमयू फिर कराएगा पीएचडी, प्रवेश परीक्षा की तिथि और फैकल्टी तय

सीएसजेएमयू की सात फैकल्टी से 29 विषयों में कर सकेंगे पीएचडी, इसी सप्ताह से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 12:30 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 12:30 PM (IST)
सीएसजेएमयू फिर कराएगा पीएचडी, प्रवेश परीक्षा की तिथि और फैकल्टी तय

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से पीएचडी करने का इंतजार अब खत्म होने वाला है। पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए इसी सप्ताह आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। परीक्षा के लिए 26 फरवरी का दिन तय किया गया है। कुलपति की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक में अंतिम मुहर लग जाएगी। 

loksabha election banner

कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया पहले फेज में सात अलग-अलग फैकल्टी के अंतर्गत कुल 29 विषयों में पीएचडी करने का मौका मिलेगा। इसके बाद दूसरे फेज में इंजीनियङ्क्षरग, फार्मेसी आदि से जुड़े विषयों को भी शामिल करेंगे। साथ ही विश्वविद्यालय उन कॉलेजों को रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा, जहां पीजी कोर्स संचालित हैं। इसके अलावा रेगुलर डिपार्टमेंट और कम से कम दो पीएचडी कराने के लिए सुपरवाइजर मौजूद हों। सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह का कहना है कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आवेदन के लिए मंगलवार या बुधवार से मौका मिल जाएगा। छात्र-छात्राएं विवि की वेबसाइट से जानकारी हासिल कर सकेंगे।

दो कैटेगरी में कर सकेंगे आवेदन

-जिन अभ्यर्थियों ने नेट या जेआरएफ की परीक्षा पास नहीं की है, उन्हें आवेदन करने के बाद प्रवेश परीक्षा देनी होगी वहीं जो नेट या जेआरएफ पास कर चुके हैं उन्हें सिर्फ आवेदन करना होगा।

-दो हिस्सों वाले प्रश्नपत्र में एक चुना हुआ विषय और दूसरा एक कॉमन प्रश्न पत्र होगा।

ये फैकल्टी हुई चयनित

-फैकल्टी ऑफ एग्रीकल्चर

-फैकल्टी ऑफ आर्ट

-फैकल्टी ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट

-फैकल्टी ऑफ कॉमर्स

-फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंस

-फैकल्टी ऑफ मेडिकल साइंस

-फैकल्टी ऑफ एडवांस सोशल साइंस स्टडीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.