Move to Jagran APP

मनरेगा की मजदूरी न मिलने से भुखमरी की कगार पर पहुंचा परिवार

नर्वल तहसील के महाराजपुर में संपूर्ण समाधान दिवस पर कुछ ऐसी शिकायत आई जिसने सरकारी अफसरों व उनकी कार्य प्रणाली पर प्रश््नवाचक चिह्न लगा दिए। समाधान दिवस का लक्ष्य लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान करना है लेकिन कई लोग ऐसे भी आए जो समस्याएं तो कई-कई बार बता चुके हैं, लेकिन उनका हल ढूंढ़े नहीं मिल रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 04:01 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 05:20 PM (IST)
मनरेगा की मजदूरी न मिलने से भुखमरी की कगार पर पहुंचा परिवार
मनरेगा की मजदूरी न मिलने से भुखमरी की कगार पर पहुंचा परिवार

संवाद सहयोगी, महाराजपुर : साहब! एक महीना पहले गाव में मनरेगा के तहत मिट्टी पुराई का काम किया था, लेकिन अभी तक बाइस दिनों तक किए गए काम की मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है।आए दिन ब्लाक और बैंक के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन पैसा अभी तक नहीं मिल पाया है। परिवार भुखमरी की कगार पर है।

loksabha election banner

यह शिकायत संवेदनाओं को झकझोरने वाली तो है ही, साथ ही सरकारी कार्यप्रणाली पर करारा कटाक्ष भी है। सर्वहारा वर्ग, जो सदैव से ही आर्थिक विपन्नताओं का शिकार रहा है, सरकारी अफसर और उनकी कार्यप्रणाली उन्हें ही परेशान करने में जुटे हैं। जिसे परिवार में दिन भर काम करने के बाद पैसे मिलने पर यह निर्णय लिया जाता हो कि आज रात खाने में क्या बनेगा, उन्हें ही उनके हक के रुपयों के लिए दौड़ना-भागना पड़ता है और फिर भी बदले में मिलती है केवल निराशा।

नर्वल तहसील में मंगलवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में टौंस के राकेश, भिक्खू, भगवानदीन, हरि प्रसाद सहित लगभग दर्जन भर मजदूरों ने शिकायतें सुन रहे अपर आयुक्त प्रशासन राजाराम से यही शिकायत की। अपर आयुक्त ने बीडीओ सरसौल गंगाराम को जल्द से जल्द मजदूरों को भुगतान कराने के निर्देश दिए। हालांकि, आदेश तो दे दिए गए हैं, लेकिन उन आदेशों पर कितना अमल होगा और कब होगा इसका जवाब कोई नहीं दे सकता।

ये शिकायतें भी आई

कुढ़गांव के राजेंद्र प्रसाद ने अंत्योदय कार्ड धारक होने के बावजूद कोटेदार द्वारा राशन न दिए जाने की शिकायत की। कठोंगर निवासी रामेश्वर ने शिकायत करते हुए बताया कि ग्राम सभा की बेशकीमती जमीन पर राजस्व अधिकारियों की मिलीभगत से दबंगों ने कब्जा करके प्लाटिंग करनी शुरू कर दी है। एसडीएम नर्वल कमलेश बाजपेई, सीओ सदर समीक्षा पांडेय, तहसीलदार प्रमोद झा, आर आई रूचि मिश्रा, अशोक मिश्रा आदि रहे।

संपूर्ण समाधान दिवस बना महज शिकायत कलेक्शन सेंटर

नर्वल में फरियादियों ने आरोप लगाया कि समस्याओं के निस्तारण में संबंधित अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। मुरलीपुर के वेद प्रकाश दबंगों द्वारा जमीन कब्जाने की पाचवी बार शिकायत करने आए थे। ग्राम पंचायत सचिव द्वारा परिवार रजिस्टर की नकल न देने की शिकायत विपौसी के रामप्यारे ने मंगलवार को दोबारा की। इसी प्रकार नर्वल के राजकुमार व अरंजझामी के दिनेश त्रिपाठी ने पूर्व में की गई शिकायत पर समाधान न होने के चलते दोबारा शिकायत की ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.