Move to Jagran APP

छह पॉलीटेक्निक और छह आइटीआइ का संचालन निजी हाथों में, शासन ने निकाला टेंडर, 31 संस्थान किए गए थे चिह्नित

परिषद की ओर से 2022 तक नए संस्थानों को मान्यता देने पर रोक लगाई गई है। इस स्थिति में नए सत्र से पढ़ाई चालू कराना टेड़ी खीर है। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि परिषद के अधिकारियों से बातचीत चल रही है।

By Akash DwivediEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 10:05 AM (IST)
छह पॉलीटेक्निक और छह आइटीआइ का संचालन निजी हाथों में, शासन ने निकाला टेंडर, 31 संस्थान किए गए थे चिह्नित
बाकी के संस्थानों के लिए जल्द टेंडर निकाले जाएंगे

कानपुर, जेएनएन। प्रदेश की छह राजकीय पॉलीटेक्निक और छह आइटीआइ का संचालन निजी हाथों में जाएगा। शासन की ओर से कुल 31 संस्थान चिह्नति किए गए। इनमें 15 पालीटेक्निक और 16 आइटीआइ शामिल हैं। यहां पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत पढ़ाई के लिए टेंडर निकाले गए, जिनमें से कंपनियों ने 12 के संचालन करने के लिए हामी भर दी। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय कंपनियों के साथ जल्द ही करार करेगा। बाकी के संस्थानों के लिए फिर से टेंडर निकाले जाएंगे। अधिकारी नए सत्र से इनमें पढ़ाई शुरू कराने के लिए लगे हैं। सबसे बड़ी समस्या मान्यता को लेकर है। पॉलीटेक्निक को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता मिलनी है, लेकिन परिषद की ओर से 2022 तक नए संस्थानों को मान्यता देने पर रोक लगाई गई है। इस स्थिति में नए सत्र से पढ़ाई चालू कराना टेड़ी खीर है। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि परिषद के अधिकारियों से बातचीत चल रही है। मान्यता मिल जाएगी। बाकी के संस्थानों के लिए जल्द टेंडर निकाले जाएंगे।

loksabha election banner

यह कंपनियां करेंगी संचालन : फ्रंटलाइन एनसीआर बिजनेस सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड : प्रतापगढ़ की लालगंज आइटीआइ, गाजियाबाद की लोनी आइटीआइ, बाराबंकी का फतेहपुर स्थित महिला पॉलीटेक्निक, हरदोई का संडीला स्थित पॉलीटेक्निक, मेरठ का सरधना स्थित पालीटेक्निक।

सुरभि चैरिटेबल ट्रस्ट : वाराणसी स्थित राजातालाब आइटीआइ।

स्वाधीन ट्रस्ट : श्रावस्ती की इकौना स्थित आइटीआइ, सहारनपुर की देवबंद स्थित पालीटेक्निक।

बक्शी एजूकेशनल ट्रस्ट : ललितपुर की पाली स्थित आइटीआइ, महोबा की कुलपहाड़ स्थित आइटीआइ।

ऑल इंडिया चिल्ड्रेन केयर एंड एजूकेशन डेवलपमेंट सोसाइटी : आजमगढ़ की अतरौलिया स्थित पॉलीटेक्निक।

बनसन इंस्टीट््यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी : कासगंज स्थित पटियाली आइटीआइ।

इन संस्थानों को भी चलाएगी निजी कंपनी : पॉलीटेक्निक : बलिया की बांसडीह, गोरखपुर की सहजवना, शाहजहांपुर की जलालाबाद, बरेली की सैंथल, बिजनौर की राहतपुर, महॢष पतंजलि ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी। महिला पॉलिटेक्निक : मिर्जापुर की परगना चौरासी, कन्नौज, बहराइच की सलारपुर।

आइटीआइ : कुशीनगर की कसया, बांदा की पैलानी, प्रतापगढ़ की रानीगंज, मुरादाबाद की काठ, सुल्तानपुर की जय सिंहपुर, इटावा की ताखा, बलिया की बांसडीह, गोरखपुर की भटहट और जंगल कौडिय़ां, प्रयागराज की सौरावां।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.