Move to Jagran APP

सप्ताह में एक दिन होगी जनप्रतिनिधियों के मुकदमों की सुनवाई, जानें-किस पर कितने केस Kanpur News

मुकदमों की संख्या बढऩे और न्यायालय में अव्यवस्था से बचने के लिए निर्णय लिया गया है।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 01:07 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 04:38 PM (IST)
सप्ताह में एक दिन होगी जनप्रतिनिधियों के मुकदमों की सुनवाई, जानें-किस पर कितने केस Kanpur News
सप्ताह में एक दिन होगी जनप्रतिनिधियों के मुकदमों की सुनवाई, जानें-किस पर कितने केस Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। अलग अलग तारीखों पर पडऩे वाले जनप्रतिनिधियों के मुकदमे से न्यायालय में अन्य मामले भी प्रभावित होते हैैं। इससे बचने के लिए जिला शासकीय अधिवक्ता इस संबंध में जिलाधिकारी और न्यायालय को पत्र देंगे। इसमें जनप्रतिनिधियों के मुकदमे सप्ताह में एक दिन सुनने और सुनवाई के लिए एक सहायक शासकीय अधिवक्ता को लगाने की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

जनपद में जनप्रतिनिधियों पर हैं 21 मुकदमे

जनप्रतिनिधियों के मुकदमों का त्वरित निस्तारण हो इसके लिए प्रदेश भर से उनके मुकदमों को प्रयागराज स्थानांतरित किया गया था। वहां मुकदमों की संख्या बढऩे से सुनवाई प्रभावित होने लगी, जिसके चलते जनप्रतिनिधियों के मुकदमे उनके जिलों में स्थानांतरित कर दिए गए। जनपद में भी ऐसे 21 मुकदमे हैं, जिनमें जनप्रतिनिधि प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से आरोपित हैं। इन मुकदमों की सुनवाई अपर सत्र न्यायाधीश बालकृष्ण एन रंजन के न्यायालय में चल रही है। अधिवक्ता राहुल भट्ट ने बताया कि विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने बिठूर थाने से वर्ष 2009 में दर्ज साधारण मारपीट के एक मामले में जमानत कराई है, जबकि चार अन्य मामलों में वारंट रिकॉल कराया। पूर्व सांसद राकेश सचान के अधिवक्ता अविनाश कटियार ने बताया कि बुधवार तक वह कोर्ट में वारंट रिकॉल का प्रार्थना पत्र देंगे।

शासकीय अधिवक्ताओं की बात

-विधायक अभिजीत सांगा की ओर से एक मामले में जमानत कराई गई है, जबकि अन्य मामलों में वारंट रिकॉल हुआ है। अन्य जनप्रतिनिधियों के प्रार्थना पत्र भी जल्द ही आ सकते हैं।-रामकुमारी भट्ट, सहायक शासकीय अधिवक्ता 

-जनप्रतिनिधियों के मुकदमे सप्ताह में एक दिन सुने जाएं इसके लिए जिलाधिकारी को पत्र देंगे। अलग-अलग तारीख पड़ी तो उनके आने से दूसरे मुकदमों पर असर पड़ेगा। बुधवार या शनिवार को सुनवाई का दिन तय किया जाएगा। -दिलीप कुमार अवस्थी, डीजीसी क्रिमिनल 

जानिए, किन पर कितने मामले

  • विधायक अभिजीत सिंह सांगा - पांच मुकदमे
  • विधायक अमिताभ बाजपेयी - दो मुकदमे
  • विधायक इरफान सोलंकी - एक मुकदमा
  • पूर्व सांसद राकेश सचान - पांच मुकदमे
  • पूर्व विधायक अशोक सिंह चंदेल - तीन मुकदमे
  • पूर्व एमएलसी लाल सिंह तोमर - दो मुकदमे

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.