कानपुर, जेएनएन बार एसोसिएशन चुनाव की तारीख में थोड़ा बदलाव किया गया। एल्डर्स कमेटी की बैठक में सात मार्च को चुनाव कराने का फैसला हुआ और नामांकन की तिथि भी तय की गई। वहीं बार एसोसिएशन ने कचहरी परिसर में प्रवेश के लिए अधिवक्ताओं और मुंशियों के पहचान पत्र के लिए आवेदन भी जमा कर दिए। जल्द ही उन्हें पहचान पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे।

बार एसोसिएशन चुनाव के लिए पहले तीन मार्च को मतदान कराने का निर्णय लिया गया था। बार एसोसिएशन में हुई एल्डर्स कमेटी की बैठक में तय किया गया है कि अब सात मार्च को डीएवी इंटर कॉलेज में सुबह आठ से शाम पांच बजे वोटिंग होगी। चुनाव के लिए नामांकन 18 व 19 फरवरी को।

कार्यकारिणी सदस्यों का चुनाव भी एकल मतदान प्रणाली से कराया जाएगा। आठ मार्च को अध्यक्ष व महामंत्री पद के प्रत्याशियों के मतों की गणना की जाएगी। शेष प्रत्याशियों की मतगणना होली बाद बार एसोसिएशन हाल में होगी। गुरुवार को 5024 मतदाताओं की सूची का प्रकाशन कर दिया गया, अब 15 फरवरी तक आपत्तियां दर्ज होने के बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी।

पहचान पत्र के आवेदन कोर्ट ऑफिसर को सौंपे

न्यायालय की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अधिवक्ता और उनके मुंशी को जल्द ही पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। करीब चार हजार से ज्यादा अधिवक्ताओं ने अब तक आवेदन किया है। आवेदन की तिथि पहले 31 जनवरी निर्धारित की गई थी। बाद में अधिवक्ताओं की सहूलियत को देखते हुए इसे सात फरवरी कर दिया गया था।

हाईकोर्ट के दिशा निर्देश पर न्यायालय की सुरक्षा के लिए अधिवक्ता रोल और मुंशी रोल बनाने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए जिला जज के निर्देश पर अधिवक्ताओं और उनके मुंशियों को 100 रुपये के साथ सीओपी नंबर, आधार कार्ड के साथ आवेदन करना था। पहले निर्णय हुआ कि आवेदन कोर्ट ऑफिसर के पास जमा होंगे, लेकिन बाद में बार और लॉयर्स एसोसिएशन ने आवेदन जमा किए।

बार एसोसिएशन के पदाधिकारी बोले

बार एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष अश्वनी आनंद ने बताया कि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है। आवेदन की फीडिंग की जा रही है। दोनों संस्थाओं में चार हजार के करीब आवेदन प्राप्त हुए हैं। बार एसोसिएशन में आये आधे से ज्यादा आवेदनों को फीड करके कोर्ट ऑफिसर को सौंप दिया गया है। शेष आवेदन भी जल्द ही सौंप दिए जाएंगे।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्यामजी श्रीवास्तव ने बताया कि पहचान पत्र के माध्यम से न्यायालय परिसर में प्रवेश की प्रक्रिया 15 फरवरी से प्रारंभ होनी थी, लेकिन अभी इसमे दस से पंद्रह दिन का समय और लग सकता है। इस प्रक्रिया में संस्था न्यायालय को पूरा सहयोग दे रहा है।

Posted By: Abhishek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस