Move to Jagran APP

कानपुर की नौ शत्रु संपत्तियाें को बाजार रेट पर बेचने की तैयारी, पाकिस्तान नागरिक हुमांयु की हैं पांच संपत्तियां

कानपुर में शत्रु संपत्तियों काे चिह्नित करने के बाद बेचने की तैयारी की जा जा रही है। मूल्यांकन के बाद मौके पर एक करोड़ से कम की संपत्ति बेची जाएगी और अधिक मूल्य होने पर शत्रु संपत्ति के अभिरक्षक को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 03:08 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 03:08 PM (IST)
कानपुर की नौ शत्रु संपत्तियाें को बाजार रेट पर बेचने की तैयारी, पाकिस्तान नागरिक हुमांयु की हैं पांच संपत्तियां
कानपुर में बिक्री के लिए नौ शत्रु संपत्तियां चिह्नित की गई है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शत्रु संपत्तियों को लेकर सरकार गंभीर है।इसी क्रम में जिला प्रशासन ने भी अब तेजी दिखानी शुरू कर दी है।शत्रु संपत्ति के अभिरक्षक का पत्र आने के बाद तय हुआ है कि इन संपत्तियों को बाजार की कीमत पर उन्हें बेचा जाएगा।पहली प्राथमिकता संपत्ति पर काबिज होने वालों को मिलेगी, उनके मना करने पर संपत्ति को सील कर दिया जाएगा। बाद में नीलामी करायी जाएगा।एसडीएम सदर के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी इन संपत्तियों का मूल्याकंन करेगी।

loksabha election banner

भारत सरकार के शत्रु अभिरक्षक के निर्देश के बाद जिले में घोषित नौ शत्रु संपत्तियों के मूल्यांकन की तैयारी पूरी हो चुकी है।इस संबंध में शत्रु संपत्ति के अभिरक्षक की ओर से पत्र आने के बाद एसडीएम सदर, एआइजी स्टांप और एक्सईएन पीडब्ल्यूडी की तीन सदस्यीय कमेटी बनायी गई है जो इन संपत्तियों को मूल्यांकन करेगी।अभिरक्षक के पत्र के मुताबिक यदि संपत्ति का मूल्यांकन एक करोड से कम होगा तो तीन सदस्यीय कमेटी संपत्ति पर काबिज व्यक्ति को मूल्यांकन रेट पर संपत्ति बेच सकेगी।यदि काबिज व्यक्ति संपत्ति खरीदने से इंकार करता है तो उसे सीज कर दिया जाएगा और फिर उसकी नीलामी होगी।यदि मूल्यांकन एक करोड़ रुपये से अधिक का होगा तो इस पर निर्णय अभिरक्षक करेंगे।

इन नौ संपत्तियों का मूल्यांकन होगा शुरू

पाकिस्तान नागरिक एस हुमायूं नजर की पांच संपत्तियां

-पायनियर लेदर फिनिसर्स प्राइवेट लिमिटेड जाजमऊ

-90/76 पायनियर टेनरीज जाजमऊ

-88/75 जाजमऊ

-92/140 हीरामन का पुरवा

-602 गोकुल अपार्टमेंट सिविल लाइंस

-घाटमपुर के भदरस में नवाब पुत्र पीरा की दो संपत्तियां

-तज्जमल हुसैन की ग्वालटोली स्थित भूखंड संख्या 11/154 और 11/157 की दो संपत्तियां

-शत्रु संपत्ति के अभिरक्षक के निर्देश पर तीन सदस्यीय कमेटी बनायी गई है।संपत्ति का मूल्यांकन कर कमेटी उसे बेच सकेगी अथवा सील कर सकेगी। -दीपक कुमार पाल, नोडल अधिकारी व एसीएम सप्तम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.