कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कालेजों में सोमवार से नया सत्र शुरू हो रहा है। यह सितंबर 2021 से अगस्त 2022 तक चलेगा। स्नातक और परास्नातक के छात्र सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत परीक्षाएं देंगे। एक वर्ष में दो सेमेस्टर और मिड टर्म परीक्षा आयोजित की जाएगी। शासन ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके अंतर्गत

मिड-टर्म परीक्षा एक से 10 दिसंबर के बीच हो सकती है। विषम सेमेस्टर की परीक्षा 24 से 28 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगा। इवेन सेमेस्टर एक मार्च से शुरू होगा। कैलेंडर के मुताबिक दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जुलाई से तीन अगस्त के बीच प्रस्तावित हैं। 20 अगस्त तक दूसरे सेमेस्टर का रिजल्ट जारी किया जाएगा। सीएसजेएमयू और संबद्ध महाविद्यालयों में अभी प्रवेश प्रक्रिया चल रही है।

पंजीकरण की तिथि बढ़ाने की मांग

उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की तिथि बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि आनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की तारीख रविवार से समाप्त हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले काफी संख्या में छात्र-छात्राएं अब तक स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन पंजीयन तक नहीं करा पाए हैं। यमुना नदी में बाढ़ के चलते कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया और इटावा आदि जनपदों में स्थित महाविद्यालयों में 50 फीसद सीटें नहीं भर पाई है। स्नातक स्तर के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पंजीयन का समय 30 सितंबर तक बढ़ाया जाना चाहिए।

Edited By: Abhishek Agnihotri