Move to Jagran APP

आरटीओ में बनेंगे नए काउंटर, नहीं लगेगी भीड़

जागरण संवाददाता, कानपुर: संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में आवेदकों की सुविधाएं बढ़ान

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 03:01 AM (IST)
आरटीओ में बनेंगे नए काउंटर, नहीं लगेगी भीड़

जागरण संवाददाता, कानपुर: संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में आवेदकों की सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी चल रही है। सबसे पहले काउंटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सबके अलग अलग रिकार्ड रूम रहेंगे, जिसमें दस्तावेजों को आसानी से निकाला और रखा जा सकेगा। परिवहन विभाग ने काउंटरों के निर्माण के लिए बजट जारी कर दिया है। कुछ नए भवन भी बनाए जा सकते हैं।

loksabha election banner

आरटीओ में वाहनों का पंजीकरण, ट्रांसफर, लाइसेंस निर्माण, लाइसेंस रिनुअल, टैक्स जमा कराने, परमिट आदि का कार्य होता है। लाइसेंस निर्माण का कार्य नई बिल्डिंग और बाकी कार्य पुराने भवन में होते हैं। पंजीकरण, परमिट और वाहनों के ट्रांसफर के काउंटरों पर हमेशा भीड़ रहती है। कई बार काम में देरी की वजह से आवेदकों की स्टाफ से नोकझोंक भी हो चुकी है। इसके अलावा रिकार्ड भी अव्यवस्थित हैं। अक्सर पुराने वाहनों के दस्तावेजों को खोजने में काफी समय लग जाता है।

काउंटर नंबर 16 के पास बनेगा भवन

आरटीओ में काउंटर नंबर 16 के पास भवन बनाया जाएगा। यह एक मंजिला रहेगा। इसमें रिकार्ड रूम के साथ ही तीन या चार काउंटर होंगे।

------------------------

पुरानी फाइलें होंगी सुव्यवस्थित

पुराने रिकार्ड और फाइलों को व्यवस्थित ढंग से रखना टेड़ी खीर है। एआरटीओ कार्यालय के बगल के कमरों में जमीन पर फाइलों को रखा गया है। उन पर कपड़ा डाला हुआ है। मिट्टी की वजह से रिकार्ड खराब होने की आशंका है।

------------------------

30 लाख का मिला बजट

अधिकारियों की मानें तो 30 लाख का बजट मिला है। इसमें शौचालय का निर्माण भी शामिल है। अभी कई और मद में राशि जारी होनी है। शौचालय बनाने के लिए केडीए से बातचीत चल रही है।

'कार्यालय में काउंटरों की संख्या और अधिक बढ़ाई जाएगी। परिवहन विभाग से राशि जारी हो गई है। नए भवन निर्माण की तैयारी चल रही है।'

- आदित्य त्रिपाठी, एआरटीओ प्रशासन कानपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.