Move to Jagran APP

मुंह पर मास्क और मन में श्रद्धा लेकर भगवती के दर्शन को पहुंचे श्रद्धालु, जयकारों से गूंजा आसमान

मंगलकारी नवरात्र के पहले दिन देवी मंदिरों में भाेर पहर से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया आरती के बाद कोविड नियमों का पालन कराते हुए सीमित संख्या में प्रवेश देकर बारी बारी से भक्तों को दर्शन कराए जा रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 09:44 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 09:44 AM (IST)
मुंह पर मास्क और मन में श्रद्धा लेकर भगवती के दर्शन को पहुंचे श्रद्धालु, जयकारों से गूंजा आसमान
देवी मंदिर में दर्शन के लिए कतार में खड़े भक्त।

कानपुर, जेएनएन। जगत जननी मां भगवती की आराधना के लिए मंगलकारी नवरात्र के प्रथम दिन शहर के प्रमुख देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने दर्शन करके सुख समृद्धि की कामना की। भोर पहर मंगलाआरती के बाद देवी मंदिरों में पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। कोविड नियमाें का पालन करते हुए मुंह में मास्क और मन में श्रद्धा लेकर पहुंचे श्रद्धालुओं ने मां भगवती के दर्शन किए।

loksabha election banner

जूही बारा देवी मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। मंदिर प्रबंधन द्वारा मुख्य द्वार से सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया। मास्क की अनिवार्यता और सैनिटाइजेशन के बाद श्रद्धालु प्रवेश कर सके। सेवकों द्वारा भक्तों को शारीरिक दूरी बनाने के लिए समय-समय पर जागरूक भी किया गया। मंदिर में देवी मां को श्रद्धालुओं ने पुष्प अर्पित करके सुख-समृद्धि की कामना की। जंगली देवी मंदिर में सुबह की आरती के बाद से श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया। पुजारी विजय पंडित ने बताया कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए परिसर में श्रद्धालुओं को सिर्फ दर्शन की अनुमति दी गई है।

माता रानी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे भक्तों को मूर्ति स्पर्श तथा रुकने की मनाही रही। श्रद्धालुओं ने भी संक्रमण के इस दौर में संयम का परिचय देते हुए मां भगवती के दर्शन किए। शास्त्री नगर स्थित काली मठिया मंदिर में बैरिकेडिंग लगाकर महिला और पुरुषों की अलग-अलग लाइन लगाई गई और शारीरिक दूरी का पालन कराया गया। यहां निर्धािरत सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को बारी बारी से दर्शन कराए गए। मंदिर प्रबंधन और पुलिस द्वारा लोगों को भीड़ एकत्र न करने के लिए सचेत भी किया गया। बिरहाना रोड स्थित तपेश्वरी माता मंदिर में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। मंदिर प्रबंधन की ओर से श्रद्धालुओं को मुख्य द्वार से थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद प्रवेश दिया गया। मंदिर में प्रवेश तथा निकासी के लिए अलग द्वार भी बनाए गए ताकि नियमों का पालन होता।

देवी मंदिरों में वॉलिंटियर्स और पुलिस बल तैनात

शहर के ज्यादातर प्रमुख देवी मंदिरों में नवरात्र के प्रथम दिन पूजन अर्चन करने आने वाले श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल तथा वॉलिंटियर्स की तैनाती की गई। पुलिस ने मुख्य द्वार से श्रद्धालुओं की सीमित संख्या को प्रवेश दिया, जबकि वॉलिंटियर्स मास्क तथा शारीरिक दूरी के पालन के लिए समय-समय पर जागरूक करते दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.