Move to Jagran APP

कानपुर में अपने आंगन का पानी नहीं सहेज पा रहा नगर निगम, जानिए पूरी हकीकत

निर्माण होने के समय निकला मलबा भी यहां पर डाल दिया गया है। बारिश से पहले यह पाइप ठीक नहीं किया गया तो बारिश का पानी एकत्र होने के बजाए नाली में बह जाएगा। नगर निगम मुख्य अभियंता एसके सिंह ने बताया कि टूटे पाइप को ठीक कराया जाएगा।

By Akash DwivediEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 12:49 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 12:49 PM (IST)
कानपुर में अपने आंगन का पानी नहीं सहेज पा रहा नगर निगम, जानिए पूरी हकीकत
बारिश का पानी एकत्र होने के बजाए टूटे पाइप से परिसर के अंदर और बाहर भर जाता है

कानपुर, जेएनएन। शहर भर में तालाबों और पार्कों को पानीदार बनाने में जुटा नगर निगम अपने मुख्यालय में ही जल संचयन की योजना का सार-संभाल नहीं कर पा रहा है। छह साल पहले नगर निगम मुख्यालय में बने दो वर्षा जल संचयन दिखावा बनकर रह गए हैं। छतों पर एकत्र होने वाले बारिश के पानी को संचित करने वाला तालाब टूटा पड़ा है। इसके चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है। बारिश की बूंदों को सहेजने के लिए सरकारी विभागों के मुख्यालय और कॉलोनियों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के आदेश दिए गए हैैं, लेकिन विभागों पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है। तमाम सरकारी विभागों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए ही नहीं गए हैैं, वहीं तमाम जगहों पर यह रखरखाव न होने के कारण बंद पड़े हैं। 

loksabha election banner

नगर निगम ने छह साल पहले मोतीझील स्थित मुख्यालय में पीछे की तरफ बारिश के पानी को बचाने के लिए दो बड़े टैंकर बनवाए थे। इनकी कीमत लगभग तीन लाख रुपये थी। इसको मुख्यालय की छत से जोड़ दिया गया। बारिश का पानी एक पाइप के माध्यम से होकर इन टैंकरों में जमा होता है। छत से लगा पाइप बीच से टूट गया है। कर्मचारियों ने बताया कि बारिश का पानी एकत्र होने के बजाए टूटे पाइप से परिसर के अंदर और बाहर भर जाता है। इसके चलते लोगों को निकलने के लिए जूझना पड़ता है। इमारत का निर्माण होने के समय निकला मलबा भी यहां पर डाल दिया गया है। बारिश से पहले यह पाइप ठीक नहीं किया गया तो बारिश का पानी एकत्र होने के बजाए नाली में बह जाएगा। नगर निगम मुख्य अभियंता एसके सिंह ने बताया कि टूटे पाइप को ठीक कराया जाएगा। साथ ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्टम के चारों तरफ फैली गंदगी को साफ कराया जाएगा। 

मामा तालाब को गंदगी से कराया जाए मुक्त : भाजपा विधायक ने मंडलायुक्त से मसवानपुर स्थित मामा तालाब को गंदगी और अतिक्रमण से मुक्त कराने और बारिश के पानी से जोडऩे के लिए कहा है। इससे क्षेत्र का भूगर्भ जलस्तर बढऩे से पचास हजार जनता को राहत मिलेगी और आसपास के लोगों को पीने के पानी भी मिलेगा। दैनिक जागरण के सहेज लो हर बूंद अभियान को देखते हुए विधायक सुरेंद्र मैथानी ने मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर को पत्र लिखा है कि ऐतिहासिक मामा तालाब का सुंदरीकरण और बारिश के पानी से जोड़ा जाए। इससे भूगर्भ जल स्तर बढ़ेगा और क्षेत्र में एक पिकनिक स्पॉट हो जाएगा। बारिश को देखते हुए अभी से गंदगी से पटे तालाब को साफ करना शुरू कर दिया जाए, ताकि बारिश के पानी को तालाब में भरा जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.