Move to Jagran APP

Kanpur IIT के 7 उद्यमों को MSME देगा अगले एक साल तक अनुदान, निर्माण उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (SIIC) में पंजीकृत सात माइक्रो इंटरप्राइजेज को एमएसएमई मंत्रालय ने मंजूरी दी है। एमएसएमइ 7 उद्योगों को विकसित करने के लिए अगले एक साल तक अनुदान करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh MishraTue, 18 Oct 2022 07:54 PM (IST)
कानपुर IIT के 7 उद्योमों को MSME देगा अनुदान।

कानपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (SIIC) में पंजीकृत सात माइक्रो इंटरप्राइजेज को एमएसएमई मंत्रालय ने मंजूरी दी है। इन उद्यमों को विकसित करने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) द्वारा एक साल के लिए अनुदान देगा। यह जानकारी एसआइआइसी के सीओओ पीयूष मिश्रा ने दी।

उन्होंने बताया कि इस पहल से युवा उद्यमियों को नवाचार के क्षेत्र में एक सफल उद्यम स्थापित करने और निर्माण उद्योगों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। एसआइआइसी में 155 से अधिक स्टार्टअप और एमएसएमई के साथ काम चल रहा है। ये स्टार्टअप ऐसे समाधान विकसित करते हैं जो प्रकृति में टिकाऊ हैं और अपने अभिनव विचारों के माध्यम से विकास को सक्षम बनाते हैं। 

आइआइटी के इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन के प्रो-इन-चार्ज प्रो. अंकुश शर्मा ने बताया कि एमएसएमई द्वारा डिजाइन इनोवेटिव स्कीम, डिजायन विकास में लगे अंतिम वर्ष के यूजी और पीजी छात्रों और डिजायन डोमेन में काम करने वाले लोगों को अनुदान मिलता है। छात्रों के लिए अनुदान 1.5 लाख रुपये है जबकि एमएसएमई के लिए यह 15 से 40 लाख रुपये के बीच निर्धारित है।

इन सात उद्यमों को मिली मंजूरी

ड्रोन फार ड्रोन लाइट शो मेसर्स असाट्रोबो टेक्नोलाजीज के इंजीनियरों ने ड्रोन फार ड्रोन लाइट शो परियोजना में ड्रोन के डिजाइन और विकास की परिकल्पना की है। 

पेन प्वाइंट वेल्डिंग मशीन में इलेक्ट्रानिक नियंत्रक

मेसर्स कानपुर राइटर्स 'पेन प्वाइंट वेल्डिंग मशीन के लिए औद्योगिक इलेक्ट्रानिक नियंत्रक' उपकरण बना रहा है। यह पेन पाइंट बाल्स को 1.5 मिमी व्यास तक वेल्ड कर सकता है।

आटोमेटिक स्टफिंग डिस्पेंसर

मेसर्स वाटर एन स्पाइसेस फूड्स ने आटोमैटिक स्टफिंग डिस्पेंसर के साथ रिमोट कंट्रोल बनाने का प्रोजेक्ट लिया है। यह पेस्ट, चटनी व अन्य सामग्री को मिलाने, पीसने और निकालने में प्रयोग होगा। 

पोर्टेबल गुड़ निर्माता

विला मार्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने पोर्टेबल गुड़ निर्माता का प्रस्ताव दिया है। यह उपकरण गन्ने से रस निकालने और गुड़ बनाने का पोर्टेबल समाधान है। 

मौसम सह कीट निगरानी स्टेशन पर चल रहा काम

मेसर्स एग्रोन्क्स्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने एकीकृत सलाहकार और भविष्यवाणी प्रणाली के साथ वहनीय मौसम सह कीट निगरानी स्टेशन के निर्माण कर रहा है। 

नैनोकोटेड बीज से सिंचाई की मांग में आएगी कमी

मेसर्स एलसीबी फर्टिलाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड नैनोकोटेड बीज बनाने की दिशा में काम कर रही है। इन बीजों में सुपर-शोषक बहुलक की एक परत होती है, जो सिंचाई की मांग को कम करती है।

आरसीसी फ्लोटिंग फोटो वेल्टाइक बीम्स बनाने में जुटे इंजीनियर

मेसर्स एक्वाफ्रंट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के इंजीनियर आरसीसी फ्लोटिंग फोटो वोल्टाइक (एफपीवी) बीम्स तैयार करने में जुटी है। जीएफआरसी फ्लोटिंग बीम के ऊपर सोलर पैनल लगे होते हैं।