कानपुर, जेएनएन। कानपुर मेट्रो के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास रहा। यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने गुजरात में बड़ोदरा के पास सावली प्लांट में पूजन कर कानपुर के मेट्रो ट्रेन के निर्माण की शुरुआत कराई। ये मेट्रो ट्रेन सितंबर में कानपुर आना शुरू हो जाएंगी। नवंबर में मेट्रो का ट्रायल रन होगा। कुमार केशव ने बताया कि कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं के लिए मेट्रो ट्रेनों का निर्माण बांबार्डियर के गुजरात स्थित प्लांट में शुरू हो गया है। यूपी मेट्रो के निदेशक रोलिंग स्टॉक एंड सिस्टम अतुल कुमार गर्ग, निदेशक परिचालन सुशील कुमार रहे।

कानपुर आएंगी 39 ट्रेनें

कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर में तीन मेट्रो कोच की 39 ट्रेनों की सप्लाई होनी है। इस तरह कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 117 कोच का निर्माण होना है। इनका निर्माण बांबार्डियर के जर्मनी और हैदराबाद के डिजाइन विशेषज्ञों के परामर्श के साथ हो रहा है। मेट्रो ट्रेनों के डिजाइन से संबंधित दस्तावेज रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) को भेज दिए हैं।

संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली

कानपुर की मेट्रो ट्रेनें ऑटोमेटिक ट्रेन ऑपरेशन को ध्यान में रखते हुए सीबीटीसी प्रणाली यानी संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली से लैस होंगी। ये अत्याधुनिक मेट्रो ट्रेनें ऊर्जा संरक्षण, सुरक्षित परिचालन और यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई हैं। इनमें कार्बन डाई ऑक्साइड सेंसर आधारित एयर कंडीशनिंग सिस्टम होगा, जिससे मेट्रो चलाने में ऊर्जा की बचत होगी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021