कानपुर, जेएनएन। शहर को दो अक्टूबर तक गंदगी मुक्त बनाने के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। डुगडुगी बजाने के साथ ही रोज तीन वार्डों में सफाई अभियान भी चलाया जाएगा। इसके तहत महापौर प्रमिला पांडेय ने वार्ड गांधीनगर में डुगडुगी बजवाकर स्व'छता अभियान चलवाया। इस दौरान उन्होंने जनता से शहर को स्व'छ रखने में अपना सहयोग देने का भी आह्वïान किया। सफाई के बाद गंदगी न डालें और अपनी शिकायतों व समाधान के बारे में नगर निगम को बताएं।

स्व'छ भारत अभियान के तहत महापौर ने 16 अगस्त से शहर को स्व'छ करने के अभियान की शुरुआत की थी। इसी कड़ी में वार्ड 49 गांधीनगर में महापौर ने पार्षद महेंद्र शुक्ल और पार्टी के उत्तर जिलाध्यक्ष सुनील बजाज के साथ पूरे इलाके में घूम-घूमकर लोगों को गंदगी न फेंकने और स्व'छता रखने को कहा। साथ ही नगर स्वास्थ्य अधिकारी को आदेश दिया कि सालों से जहां पर गंदगी जमी है उसको साफ कराएं। इसी के तहत वार्ड रायपुरवा, दहेली सुजानपुर और नौबस्ता पश्चिम में सफाई अभियान चलाकर गंदगी हटवाई गई। विशेष टीम का गठन कर प्रत्येक वार्ड में सफाई से लेकर कूड़ा उठाने तक की व्यवस्था की गई है। महापौर ने बताया कि एक हफ्ते बाद जिन वार्डों में सफाई अभियान चला है वहां पर वह स्वयं निरीक्षण करके जायजा लेंगी। साथ ही सफाई के बाद गंदगी फेंकने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

सफाई अभियान के साथ प्रवर्तन व कैटल कैचिंग दस्ता भी होगा

महापौर ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय संखवार और कैटल कैचिंग प्रभारी डॉ. एके सिंह को आदेश दिए कि अब डुगडुगी अभियान में स्वास्थ्य टीम के साथ ही कैटल कैङ्क्षचग दस्ते, प्रवर्तन दस्ता, अभियंत्रण व जलकल की भी टीम मौजूद रहेगी। सफाई के साथ ही अतिक्रमण, बेसहारा जानवरों को पकडऩे, सीवर व पेयजल समस्या का भी मौके पर निस्तारण किया जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप