Move to Jagran APP

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का मास्टर प्लान तैयार

पीपीपी मॉडल के तहत कानपुर सेंट्रल को विकसित करने के लिए खरीदार नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में रेलवे बोर्ड ने खुद मास्टर प्लान तैयार किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 01:37 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 02:57 PM (IST)
कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का मास्टर प्लान तैयार
कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का मास्टर प्लान तैयार

जागरण संवाददाता, कानपुर: पीपीपी मॉडल के तहत कानपुर सेंट्रल को विकसित करने के लिए खरीदार नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में रेलवे ने रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए खुद कमर कस ली है। स्टेशन को कैसे विकसित किया जाए, इसके लिए इलाहाबाद स्तर से मास्टर प्लान तैयार किया गया है। इसे सीनियर डीईएन 3, इलाहाबाद ने तैयार किया है। गौरतलब है कि कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन देश के उन चुनिंदा स्टेशनों की सूची में शामिल है जिसे रिडेवलपमेंट की सूची में भी शामिल किया गया है। मास्टर प्लान को रेलवे बोर्ड भेजा जा रहा है और हरी झंडी मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

इसलिए जरूरी था मास्टर प्लान

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से पूरे शहर की भावनाएं जुड़ी हुई हैं लेकिन, दिन ब दिन बढ़ते लोड की वजह से स्टेशन उन जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा है, जिसकी उम्मीदें हैं। कई इमारतें और संरचनाएं बहुत पुरानी और जर्जर अवस्था में हैं। प्लेटफॉर्म व उसकी सतह, प्लेटफॉर्म शीट्स, वॉटर बूथ, शौचालय, हाइड्रेंट पाइपलाइन आदि नवीनीकरण की मांग कर रहे हैं। कर्मचारियों के लिए केंद्रीकृत भवन, दिव्यांग सुविधा केंद्र और यात्री सुविधाओं की कमी भी है।

कैंट साइड पर मल्टी यूटिलिटी बिल्डिंग

कैंट साइड ऐसी इमारत बनेगी जिसमें एक साथ सभी यात्री सुविधाएं होंगी। टिकट, प्लेटफार्म टिकट, टिकट आरक्षण केंद्र, पूछताछ केंद्र, वेटिंग रूम व रेलवे से संबंधित सभी कार्यालय इस बिल्डिंग में होंगे। एक मॉल भी होगा। इसकी संरचना ऐसी होगी कि यात्री यहां से तभी प्लेटफार्म की ओर जाए जब उनकी ट्रेन आनी हो। यह इमारत तीन मंजिला होगी, जिसे कैंट साइड गेट नंबर के सामने बनाया जाएगा। खास बात यह है कि नई इमारत की वास्तुकला पुरानी बिल्डिंग जैसी ही होगी।

बजट: 3.5 करोड़ा रुपये कैंट साइड पर एकल प्रवेश व सौंदर्यीकरण

एकल प्रविष्टि/एकल निकास के प्रस्ताव के साथ यहां पर यातायात को नियंत्रित किया जाएगा। सौंदर्यीकरण को ध्यान में रखते हुए बेहतर पार्किंग की व्यवस्था होगी। मल्टी यूटिलिटी बिल्डिंग के बगल में एक फव्वारा और पार्क भी बनेगा। यहां सभी गाड़ियां स्कैन होकर गुजरेंगी। गलत दिशा में बाहर निकलने पर स्वचालित टायर पंचर सिस्टम लगेगा।

बजट: कैंट साइड: 55 लाख रुपये

सिटी साइड: 3 करोड़ रुपये एमसीओ और आरएमएस बिल्डिंग की शिफ्टिंग

वर्तमान में एमसीओ और आरएमएस कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए इस जगह को मुक्त करने की जरूरत है। इन्हें पुराने जीआरपी क्वार्टर व कूड़ा घर के स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा। कूड़ाघर को इससे आगे शिफ्ट किया जाएगा। नए एमएमएस कॉम्प्लेक्स के बगल में नया आरएमएस कॉम्प्लेक्स भी आएगा।

बजट: 7.5 करोड़ रुपये कैब-वे

कैब-वे सिटी साइड केंद्रीय उत्तर कॉलोनी के तोड़े गए क्वार्टर में बनेगा। इसके तहत प्लेटफार्म नंबर 9 पर आने वाली वीआइपी ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री अपनी कार प्लेटफार्म तक ला सकेंगे। यहां पर एक बहुमंजिला इमारत भी विकसित होगी, जिसमें टिकट वितरण, आरक्षण केंद्र आदि सुविधाओं की व्यवस्था होगी।

बजट: 10.5 करोड़ रुपये मल्टी स्टोरी पार्किंग

मल्टी स्टोरी पार्किंग सिटी साइड में टू ह्वीलर पार्किंग के स्थान पर बनेगी। इससे अभी फोर ह्वीलर पार्किंग में प्रयोग होने वाली जमीन पर दूसरे सौंदर्यीकरण कार्य कराए जा सकेंगे।

बजट: 8.5 करोड़ रुपये यात्री निवास

सिटी साइड पुराना तांगा स्टैंड पर यात्री निवास बनाए जाने का प्रस्ताव है। यह तीन से पांच मंजिला होगा, जिसमें रेल यात्रियों को बाहर से कम दाम पर रुकने व खाने की सुविधा मिलेगी।

बजट: 2.5 करोड़ रुपये प्लेटफार्म और स्टेशन का संरचना

कानपुर सेंट्रल के मौजूदा प्लेटफार्म बहुत ही खतरनाक स्थिति में हैं। प्लेटफॉर्म की सतह अच्छी नहीं हैं। चूहों ने इसे खोखला कर दिया है। पानी व शौचालय की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है। विभिन्न जल बूथों और अन्य सुविधाओं को जोड़ने वाली पाइपलाइन और हाइड्रेंट पाइपलाइन जो कैरिज वाटरिंग के लिए उपयोग की जाती हैं, वे भी बहुत पुरानी और खराब हैं। इन्हें बदला जाएगा। प्लेटफार्मो की सतहों को कोटा पत्थरों का उपयोग करके सुधारने का प्रस्ताव है।

बजट : 15 करोड़ रुपये ड्रेनेज सिस्टम

कानपुर सेंट्रल यार्ड की मौजूदा नालियों में उचित ढलान नहीं है और प्लेटफॉर्म के अंत में जल निकासी नेटवर्क भी नहीं है। हर बारिश में ट्रैक में पानी भर जाता है। जल निकासी की पूरी व्यवस्था की जाएगी।

बजट: 5 करोड़ रुपये सिटी साइड से हटेगा सहकारी बैंक

कानपुर सेंट्रल के सिटी साइड पर सहकारी बैंक की पुरानी इमारत है। इस इमारत को यात्री सुविधा के मद्देनजर रास्ता बनाने के लिए स्थानातरित करने की जरूरत है। इसे कोपरगंज में ले जाया जाएगा।

बजट: दो लाख रुपये मास्टर प्लान बनकर तैयार हो चुका है, इसे रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। इसके स्वीकृत होने पर कानपुर सेंट्रल स्टेशन को विश्वतरीय बनाया जा सकेगा।

-डॉ: जितेंद्र कुमार, स्टेशन डायरेक्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.