Move to Jagran APP

बजबजाते सीवर से हार रहा विजय नगर

विजय नगर वार्ड में रहने वाली 60 हजार आबादी सीवर की समस्या से जूझ रही है। क्षेत्र के मैनहोल उफना रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 01:07 AM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 01:07 AM (IST)
बजबजाते सीवर से हार रहा विजय नगर

जागरण संवाददाता, कानपुर : विजय नगर वार्ड में रहने वाली 60 हजार आबादी सीवर की समस्या से जूझ रही है। क्षेत्र के मैनहोल उफना रहे हैं। सड़क पर दूषित पानी दिनभर बहता रहता है। रही सही कसर लोगों ने नालियों पर कब्जा करके पूरी कर दी है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण द्वारा वार्ड 33 विजय नगर में केडीए बरातशाला में लगाए गए जागरण आपके द्वार शिविर में जनता का दर्द अफसरों के सामने फूट पड़ा। नाराज जनता ने कहा कि कई सालों से चोक सीवर लाइन की समस्या से जूझ रहे हैं। क्षेत्र में पड़ी सभी सीवर लाइन चोक हो गई हैं। बारिश में क्षेत्र का हाल बेहाल हो जाता है। जरा सी बारिश में क्षेत्र टापू बन जाता है। बारिश का पानी घरों के अंदर न भरे इसके लिए लोगों ने अपने चबूतरे ऊंचे कर दिए है।

कालपी रोड से जुड़ा वार्ड 33 में रहने वाले लोगों ने अफसरों को बताया कि कई सालों से सीवर लाइन नहीं जुड़ी है। जो लाइन पड़ी है अब वह आबादी के हिसाब से छोटी हो गई है। चौड़े पाइप डाले जाएं।

सर्विस रोड बन गई कूड़ाघर

विजय नगर में बनी सर्विस रोड कूड़ाघर बन गई। सीवर लाइन चोक होने के कारण गलियों में पानी भरा हुआ है। इसके चलते सफाई कर्मचारी गलियों में घुस नहीं पाते है। सालों से कूड़ा एकत्र हो रहा है जो अब मुसीबत बन गया है।

अतिक्रमणकारियों ने गायब की नालियां

अतिक्रमणकारियों ने नाली पर कब्जे कर लिए है। इसके कारण सफाई न होने से जल निकासी प्रभावित है। बिना बरसात के क्षेत्र में पानी भरा रहता है। नालियां बजबजा रही है। कई जगह तो लोगों ने पक्के मकान तक बनवा लिए है।

मच्छरों का बढ़ा प्रकोप

गंदगी और जलभराव के चलते क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। मुसाफिर प्रसाद, राधा, पिन्टू सिंह, सुभाष पांडेय ने कहा कि फागिंग कराई जाए ताकि मच्छरों से निजात मिल सके।

आवारा जानवरों ने छीना चैन

विजय नगर में हर गली व सड़क पर आवारा जानवरों को जमावड़ा लगा रहता है। क्षेत्र के दीपक तिवारी, सीपी समुद्रे, अक्षय द्विवेदी, धीरज, प्रभाकरण राय ने कहा कि सड़क पर दौड़ते आवारा जानवरों के चलते वाहन चालकों का निकलना मुश्किल हो जाता है। बाकी कसर चंट्टों ने पूरी कर दी है जो सीवर लाइन में ही गोबर डाल देते हैं।

कब रोशन होगा क्षेत्र

क्षेत्र में एलईडी लाइट लगी तो हैं लेकिन इनमें रोशनी नहीं है। इनको चालू कराया जाए ताकि क्षेत्र रोशन रहे।

क्षेत्र का हाल

वार्ड - 33

आबादी - 60 हजार

मोहल्ला- विजय नगर

विशेषता- सब्जी मंडी

क्या कहते हैं जिम्मेदार

जनता की आई शिकायतों को लिख लिया गया है। मौके पर टीम लगाकर उनकी निस्तारण कराया जाएगा। चोक सीवर लाइन की सफाई जेटिंग मशीन लगाकर सफाई कराई।

आरबी राजपूत, सचिव जलकल विभाग

जनता की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर अफसरों के साथ मिलकर निस्तारण कराया जाएगा। समस्याओं का निस्तारण न होने पर जनता के साथ अफसरों का घेराव भी किया जाएगा।

घनश्याम गुप्ता, पार्षद विजय नगर जनता की आवाज

अतिक्रमण के कारण नालियों की सफाई नहीं हो पा रही है। मकान बन गए है। इनको तोड़ा जाए और जल निकासी की व्यवस्था की जाए।

-प्रेमा सिंह

कई सालों से सीवर लाइन साफ नहीं हुई है बंद हो गई है। क्षेत्र की आबादी बढ़ गई है इसको हटाकर नई सीवर लाइन डाली जाए ताकि जनता को राहत मिल सके।

अजय गुप्ता

सीवर लाइन चोक पड़ी है। बारिश में बहुत स्थित खराब हो जाती है। घरों के अंदर दूषित पानी भर जाता है। शौचालय चोक हो जाते है।

राजेश कुमार सविता

क्षेत्र में आवारा जानवरों के कारण जीना दूभर हो गया है। दौड़ते आवारा जानवरों के चलते बच्चों का घर से अकेले बाहर नहीं जाने दिया जाता है।

विजय वर्मा

बंद लाइटों को चालू कराया जाए साथ ही सीवर व पाइप लाइन आपस में मिली होने के कारण लीकेज से चलते दूषित पानी नलों में आता है।

अशोक तिवारी

नालों की सफाई कराई जाए। इस साल नाले साफ न होने के कारण बारिश में क्षेत्र में जलभराव हो गया था। आवारा जानवरों को पकड़ा जाए।

विक्की जागरण सुझाव

- क्षेत्र में एक महिला शौचालय व मूत्रालय का निर्माण कराया जाए।

- फल मंडी और दुकानें है लेकिन क्षेत्र में पार्किग की व्यवस्था नहीं है। क्षेत्र में चार सौ से ज्यादा वाहनों के खड़े होने के लिए पार्किग स्थल का निर्माण कराया जाए।

- चोक सीवर लाइन को ठीक कराया जाए ताकि क्षेत्र को बिना बारिश से होने वाले जलभराव से निजात मिल सके।

- चंट्टे हटवाए जाएं और आवारा जानवरों को पकड़ा जाए।

- नालों के साथ ही नालियों से अतिक्रमण हटाया जाए ताकि जनता को जलभराव से राहत मिल सके।

- घर-घर से कूड़ा उठाने की व्यवस्था तो ताकि सड़क पर गंदगी न आए।

- पेयजल एटीएम और स्वच्छता एटीएम क्षेत्र में लगाए जाए।

----------

ये अफसर मौजूद थे

जलकल से सचिव आरबी राजपूत व अवर अभियंता विनोद रावत, नगर निगम से कर अधीक्षक राज किशोर कमल, नायाब मोहर्रिर सुशील कुमार श्रीवास्तव, अवर अभियंता सतीश कमल, सेनेटरी इंस्पेक्टर अशोक कुमार, सफाई नायक राम खिलावन, सर्वर एसएन निषाद आदि थे। यहां इतनी समस्याएं

नगर निगम - 35

जलकल विभाग -82


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.