Move to Jagran APP

मंधना से मोहनलालगंज तक का मार्ग होगा स्टेट हाईवे, सफर होगा आसान

मंधना से मोहनलाल गंज जाने वाला मार्ग जल्द ही स्टेट हाइवे हो जाएगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के रुचि लेने के बाद लोक निर्माण विभाग ने इसका प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजा है। ऐसा होने से यात्रियों को बेहतर सफर की सुविधा मिल सकेगी।

By Sarash BajpaiEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 02:45 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 02:45 PM (IST)
मंधना से मोहनलाल गंज तक जाने वाले मार्ग को जल्द मिलेगा स्टेट हाइवे का दर्जा ।

कानपुर, जेएनएन । मंधना से शुक्लागंज के रास्ते अचलगंज से पुरवा होकर मोहनलालगंज जाने वाली सड़क को स्टेट हाईवे घोषित किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग ने इसका सर्वे कर प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। लखनऊ और उन्नाव के लोक निर्माण विभाग भी इस प्रस्ताव पर सहमति दे चुके हैं। स्टेट हाईवे का दर्जा मिलने के बाद इस मार्ग के चौड़ीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। उधर, मंधना से ड्योढ़ीघाट , सरसौल होते हुए नर्वल के रास्ते घाटमपुर जाने वाले मार्ग को भी स्टेट हाईवे घोषित करने की योजना को फिलहाल टाल दिया गया है। मंधना से गंगा बैराज के रास्ते शुक्लागंज के मरहला चौराहा तक जाने वाली सड़क को फोर लेन बनाने की तैयारी है। इसके लिए 108 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। मंजूरी के लिए इसे शासन को भेजा जा चुका है। मरहला चौराहा से आजाद मार्ग तक की सड़क फोर लेन पहले से ही है। आजाद मार्ग से उन्नाव-लालगंज हाईवे तक सड़क सिंगल लेन है। इसे टू लेन करना होगा। अचलगंज से पुरवा तक की सड़क को 54 करोड़ रुपये से टू लेन करने के प्रस्ताव को शासन से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है। जल्द ही काम शुरू होने वाला है। पुरवा से मोहनलालगंज तक की सड़क हाल ही में टू लेन बनाई गई है। ऐसे में मंधना से मोहनलालगंज तक 110 किलोमीटर के मार्ग को स्टेट हाईवे घोषित कर दिया जाएगा। यहां टोल प्लाजा भी स्थापित किया जा सकता है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य खुद इस प्रोजेक्ट को लेकर गंभीर हैं। ऐसे में इसे आसानी से हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। सड़क चौड़ी होने से रसूलाबाद, शिवली, चौबेपुर की ओर से आने वाले लोगों को लखनऊ, रायबरेली, मोहनलालगंज, सुल्तानपुर, अमेठी जाने में आसानी होगी। कानपुर के लोग भी आसानी से इन शहरों तक आ-जा सकेंगे।

loksabha election banner

लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता दिवाकर शुक्ला ने बताया कि सड़क को स्टेट हाईवे का दर्जा देने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। शासन से मंजूरी मिलते ही इसके चौड़ीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.