कानपुर, जेएनएन। शहर में लव जिहाद का एक और सनसनीखेज मामला सामने आया है। प्रेम जाल में फंसाकर गोविंद नगर की एक युवती के धर्म परिवर्तन की कोशिश की जा रही थी। ब्रेन वॉश करने को आरोपित झाड़-फूंक का सहारा ले रहे थे। किसी तरह से युवती आरोपितों की कैद से आजाद हुई और मां को बुलाकर चौंकाने वाला सच बताया। स्वजनों को युवती बदहाल और मानसिक विक्षिप्त हालत में मिली। स्वजन ने जाजमऊ के एक युवक के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज कराया है, पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। 

दोस्त बनाकर प्रेम जाल में फंसाया

गोविंद नगर 11 ब्लॉक निवासी वैन चालक  के परिवार में दो बेटे और तीन बेटियां हैं। दसवीं में पढ़ने वाली 19 वर्षीय सबसे बड़ी बेटी बारादेवी में कोचिंग में पढऩे जाती थी। उसी के पास स्थित ट्रांसपोर्ट में काम करने वाले जाजमऊ निवासी आसिफ शाह से डेढ़ माह पहले उसकी दोस्ती हो गई और फिर उसने प्रेम जाल में फंसा लिया। पिता के मुताबिक 10 दिन पहले बेटी घर से कोचिंग के लिए निकली, लेकिन वापस नहीं आई तो उसे खोजना शुरू किया। इस दौरान उन्हें आसिफ के बारे में जानकारी मिली। शर्म की वजह से उन्होंने पुलिस में भी शिकायत नहीं की। 

कमरे में कैद रखा, दबाव बनाकर किया मजबूर

गुरुवार को बेटी ने मां को फोन करके रामादेवी मिलने के लिए बुलाया। बेटी के बारे में जानकारी मिलते ही उन्होंने सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के प्रांतीय मंत्री रामजी तिवारी व बजरंग दल से संपर्क किया। इसके बाद सभी रामादेवी पहुंचे। वहां उन्हें बेटी मिली तो उसकी मानसिक हालत बेहद खराब थी। पूछताछ में बेटी ने उनसे बताया कि उस पर दबाव बनाकर धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया जा रहा था। लंबे समय तक एक कमरे में उसे कैद रखा गया। तंत्र-मंत्र और झाड़-फूंक के सहारे मुस्लिम धर्म स्वीकार करने के लिए उसे विवश किया जा रहा था। उसने यह भी बताया कि उसका निकाह पढ़ा दिया गया है। 

गले में ताबीज, दोनों हाथों में मेहंदी 

युवती के दोनों हाथों में मेहंदी लगी थी। इससे साफ था कि उसका निकाह हो चुका है। इसके अलावा उसके गले में एक ताबीज बंधा था, जिसे स्वजन ने पता चलने पर काट दिया। उसके पास उर्दू में लिखा एक पर्चा भी मिला है। वह कभी कुछ तो कभी कुछ कहने लगती है। 

अजीब हरकतें करती रही युवती 

युवती की हालत बेहद खराब है। वह कभी ठीक-ठाक तो कभी बहकी-बहकी बातें करने लगती है। एसपी कार्यालय में उसने एक बार तो पिता को भी पहचानने से इनकार कर दिया तो कुछ देर बाद सौतेला पिता बताने लगी। अभद्रतापूर्वक बातचीत करने पर एक बार पिता ने उसे थप्पड़ भी जड़ दिया।

हमारा कोई कुछ नहीं कर पाएगा... 

स्वजन ने आरोप लगाया कि बेटी के मोबाइल पर आरोपित युवक का लगातार फोन आता रहा। उसने युवती को वापस लौटाने के लिए कहा और धमकी दी कि शिकायत करके भी उसका कोई कुछ भी बिगाड़ नहीं पाएगा। 

एसपी को बताई पूरी कहानी

बेटी से सच्चाई जानने के बाद स्वजन उसे लेकर सीधे एसपी साउथ के कार्यालय पहुंचे। वहां एसपी से मिलकर मामले की शिकायत की। एसपी ने भी युवती से पूछताछ कर उसे थाने भेज दिया। पीड़ित पिता की ओर से थाना गोविंदनगर में आसिफ शाह के खिलाफ धारा 366 (शादी के लिए युवती का अपहरण) मुकदमा दर्ज कराया गया है। आरोप है कि आसिफ बहला-फुसलाकर उसकी बेटी को ले गया। जहां उसका शारीरिक शोषण हुआ है।

आरोपित चार दिन पहले उसे छोड़कर कहीं चला गया है। पुलिस आरोपित की तलाश कर रही है। एसएसपी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। लड़की के स्वजन की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। युवती को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। 

Edited By: Abhishek Agnihotri