Move to Jagran APP

Panchayat Chunav : देखो जीत तो जाओगे, लेकिन विकास का वादा याद रखना

नानामऊ में सड़क किनारे चाय पी रहे दिलीप कटियार रामजी शुक्ला आनंद तिवारी चुनाव पर चर्चा कर रहे थे तभी एक उम्मीवार वहां पहुंचे। नमस्ते किया और आशीर्वाद मांगा। सबने एक स्वर में कहा पूरा आशीर्वाद है। जीत जाओगे पर विकास कराने का वादा न भूलना

By Akash DwivediEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 01:03 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 01:03 PM (IST)
Panchayat Chunav : देखो जीत तो जाओगे, लेकिन विकास का वादा याद रखना
कुछ देर बाद जिला पंचायत चुनाव पर चर्चा शुरू हुई

कानपुर (अरुण पांडेय)। जिला पंचायत क्षेत्र नानामऊ सीट पर चुनावी पारा पूरी तरह से चढ़ा हुआ है। यह सीट भाजपा और बसपा के लिए नाक का सवाल है। भाजपा ने जहां बसपा के बागी निवर्तमान जिला पंचायत सदस्य अश्वनी कटियार को टिकट दिया है तो वहीं बसपा ने मानस रंजन शुक्ला को। सपा यहां से गगन सिंह तो आम आदमी पार्टी से पुनीत कटियार चुनाव मैदान में हैं। बसपा जहां अश्वनी को हराकर बगावत का बदला लेना चाहती है तो भाजपा के नेता बसपा से आए अश्वनी को जीत दिलाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाए हुए हैं। हालांकि मतदाताओं की चुप्पी और सभी को आशीर्वाद देने की आदत से अभी यहां कोई यह समझ नहीं पा रहा है कि जीत किसकी होगी। जो मिल गया मतदाता उसी को जीत का आशीर्वाद दे देते हैं।

loksabha election banner

नानामऊ में सड़क किनारे चाय पी रहे दिलीप कटियार, रामजी शुक्ला, आनंद तिवारी चुनाव पर चर्चा कर रहे थे तभी एक उम्मीवार वहां पहुंचे। नमस्ते किया और आशीर्वाद मांगा। सबने एक स्वर में कहा पूरा आशीर्वाद है। जीत जाओगे पर विकास कराने का वादा न भूलना।

इसी बीच दूसरे उम्मीदवार भी वहां आ गए तो तीनों ने उनसे भी वही बात दोहरा दी। पहले से ही वहां मौजूद उम्मीदवार मुस्कराते हुए निकल गए। हम भी वहां से सुभानपुर गांव पहुंचे और बरगद के पेड़ की छांव में बैठे रामदयाल, बृजेश, रामू ,आफाक, दिनेश और राम भजन को देखकर रुक गए। चुनाव के बारे में पूछा तो रामदयाल बोले कि अभी तय नहीं किया किसे वोट देना है। विकास का भरोसा तो सभी देते हैं पर जीतने के बाद कोई क्षेत्र में नहीं आता।

उनकी हां में हां मिलाते हुए बृजेश ने कहा एक वर्ष से वृद्धावस्था पेंशन पास कराने के लिए भटक रहा हूं कहीं सुनवाई नहीं हो रही। हम बिल्हौर देहात होते हुए नानामऊ गांव की ओर चले तो रास्ते में ददिखा गांव के पास खेत से गेहूं की कटाई कर लौट रहे अशोक व जयराम को हमने रोका और जिला पंचायत चुनाव में कौन जीतेगा यह जानने की कोशिश की । अशोक बोले भैया अभी तो सब प्रत्याशी वोट मांगने आ रहे हैं लेकिन चुनाव के बाद कोई ढूंढे नहीं मिलता। इसके चलते हम भी गेहूं की कटाई में लगे हुए हैं। किसे वोट देना है यह तय नहीं किया। अखिलेश ने भी उनकी हां में हां मिलाई और आगे बढ़ गए। हमने भी अपनी बाइक आगे बढ़ा दी और नानामऊ गांव पहुंच गए। जहां गंगा पुल के पास चाय की दुकान के बाहर बैठे लोगों के बीच बंगाल चुनाव पर चर्चा हो रही थी। कुछ देर बाद जिला पंचायत चुनाव पर चर्चा शुरू हुई।

यहां बैठे राधेश्याम बोले कि इस बार मतदाताओं के किसी के पक्ष में खुलकर ना आने के कारण जिला पंचायत सीट पर जीत किसकी होगी यह बात अभी सामने नहीं आ रही है। इस बीच जयराम व रमेश बोले कि चुनाव तो केवल भाजपा व बसपा प्रत्याशी के बीच ही दिखाई दे रहा है। नसिरापुर, बकोठी व मेडुवा गांव होते हुए हम भीटीहवेली गांव पहुंच गए। वहां गांव के बीच मंदिर के पास नीम के पेड़ के नीचे कुर्सियों पर बैठे लोग चुनावी चर्चा में व्यस्त दिखे। हम भी रुके और चुनाव की बात शुरू की।

इस बीच सचिन, प्रवीण, राजेश व अंकुश ने एक स्वर में विकास कराने वाले को ही वोट देने की बात कही। उनकी बात को आगे बढ़ाते हुए सुनील, संचित व अंकित भी बोल पड़े कि इस बार पढ़े-लिखे प्रत्याशी को ही वोट देंगे जो गांव की समस्याओं को समझ कर उनका निदान करा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.