कानपुर, जेएनएन। जिले में कोरोना से दो और मौतों की पुष्टि हो गई है। इसमें मीरपुर कैंट निवासी महिला की मौत के चार दिन और बर्रा के नई बस्ती मनोहर नगर निवासी बुजुर्ग की मौत के बाद रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिले में कोरोना से मौत का आंकड़ा 12 पहुंच गया है और अबतक कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 330 हो गई है। इसमें 294 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, अब सिर्फ 24 एक्टिव केस 24 हैं।

रेलबाजार क्षेत्र के मीरपुर कैंट के महापत नगर निवासी 55 वर्षीय महिला को सांस फूलने पर स्वजन 21 मई को हैलट इमरजेंसी लेकर आए थे। उनमें कोरोना जैसे लक्षण देखते हुए न्यूरो सांइस सेंटर के कोविड-19 हॉस्पिटल के आइसीयू में भर्ती किया गया था। नाजुकी स्थिति होने पर वेंटीलेटर पर रखा गया था, इलाज के दौरान शाम को उनकी मौत हो गई थी। रविवार सुबह जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महकमे में खलबली मच गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हैलट आने से पहले उन्हें घर के समीप चिकित्सक को दिखाया था, वहां से लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान (कार्डियोलॉजी) और चमनगंज के एक निजी अस्पताल में भी इलाज कराया गया था। इससे चेन लंबी होने की आशंका जताई जा रही है। 

बर्रा-दो नई बस्ती मनोहर नगर निवासी 60 वर्षीय बुजुर्ग 20 मई को तेज बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत होने पर हैलट में भर्ती हुए थे। 21 मई को जांच रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इलाज करने वाले डाॅक्टरों के मुताबिक उन्हें न्यूमोनाइटिस थी, इसके अलावा कोई और गंभीर बीमारी भी नहीं थी। शनिवार को उनकी अचानक तबियत खराब हो गई, जिससे उन्हें वेंटीलेटर पर रखना पड़ा, लेकिन उनकी हालत बिगड़ती चली गई। रविवार सुबह 9:30 बजे उन्होंने दम तोड़ दिया।

सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव दो मरीजों की मौत हो गई है। महिला की मौत के बाद आई रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि दूसरा मरीज हैलट के कोविड आइसीयू में भर्ती थी। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत की शवों का अंतिम संस्कार कराया जा रहा है।

छह ने जीती कोरोना से जंग, अबतक ठीक होकर 294 जा चुके घर

जिले में शनिवार को छह और मरीज कोरोना से जंग जीत गए, जिन्हें रामा मेडिकल कॉलेज से तालियों के बीच विदाई दी गई। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की लैब से आई रिपोर्ट में दो प्रवासी कामगारों और निजी लैब की रिपोर्ट में चमनगंज की एक महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 329 हो गई, जिनमें 10 की मौत हो चुकी है और अबतक 294 स्वस्थ हो चुके हैं।

अहमदाबाद से लौटा चकेरी के सुजातगंज का 24 वर्षीय युवक कानपुर इंस्टीट्यूट टेक्नोलॉजी (केआइटी) रूमा में क्वारंटाइन था, जबकि बिल्हौर के शिवदत्तपुर गांव निवासी 23 वर्षीय युवक हरियाणा के गुरुग्राम से आने के बाद से बिल्हौर के बीआरडी इंटर कॉलेज में क्वारंटाइन था। दोनों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। हॉट स्पॉट एरिया चमनगंज की 55 वर्षीय महिला गुर्दे की पथरी के ऑपरेशन के लिए लखनऊ के निजी अस्पताल में भर्ती है। सर्जरी से पहले निजी लेब की जांच में वह कोरोना पॉजिटिव मिली है। सूचना पर उनके स्वजनों को क्वारंटाइन कराया गया है। सुजातगंज के युवक के बुजुर्ग माता-पिता समेत आठ लोग पनकी स्थित केडीए के फ्लैट में क्वारंटाइन हैं। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला के मुताबिक शनिवार को स्वस्थ होने के बाद छह लोग घर भेजे गए हैं। वहीं तीन कोरोना पॉजिटिव आए हैं, जिसमें एक की रिपोर्ट निजी लैब से आई है।

क्वारंटाइन सेंटर से पहुंच गया घर

सुजातगंज के युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जब पुलिस एवं मेडिकल टीम सक्रिय हुई तो पता चला वह क्वारंटाइन सेंटर से घर पहुंच गया है। 24 मई को क्वारंटाइन सेंटर से युवक का नमूना लिया गया था। पुलिस का कहना है कि यह बड़ी लापरवाही है, ऐसे तो संक्रमण फैलने का खतरा है।

तीन निजी अस्पतालों में खलबली

गोविंद नगर में क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टर के पॉजिटिव आने के बाद उनके संपर्क के तीन निजी अस्पतालों में खलबली मच गई है। अस्पतालों के डॉक्टर, कर्मचारी, मरीज, उनके स्वजन समेत 450 लोगों की सूची बनाई गई है। अफसरों के मुताबिक डॉक्टर जरौली फेज-वन स्थित साउथ सिटी हॉस्पिटल नहीं, बल्कि गुजैनी के सिटी अस्पताल, बर्रा के साउथ अस्पताल एवं सिविल लाइंस के अंबा अस्पताल में मरीजों को देखने जाते थे। गोविंद नगर स्थित क्लीनिक वबर्रा के शास्त्री चौक स्थित साउथ अस्पताल में रोजाना ओपीडी करते थे। इसी दौरान वह संक्रमित हुए हैं। 40 दिन सेबदन दर्द और बुखार था, जिस पर उन्होंने निजी लेब में जांच कराई थी। शनिवार को मेडिकल टीम ने उनके संपर्क में आए माता-पिता, पत्नी, बच्चे एवं भाई समेत 25 लोगों को क्वारंटाइन कराया है। सभी के सैंपल भी लिए गए हैं। संक्रमण की चेन लंबी होने की आशंका है।

Posted By: Abhishek Agnihotri

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस