Move to Jagran APP

Coronavirus Kanpur: थम नहीं रहा प्रवासियों में संक्रमण का सिलसिला, जानें-कानपुर व आसपास जिलों का हाल

Kanpur Coronavirus News LIVE Update कानपुर शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने की गति काफी अच्छी रही है आैर अबतक 301 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 08:48 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 10:10 PM (IST)
Coronavirus Kanpur: थम नहीं रहा प्रवासियों में संक्रमण का सिलसिला, जानें-कानपुर व आसपास जिलों का हाल
Coronavirus Kanpur: थम नहीं रहा प्रवासियों में संक्रमण का सिलसिला, जानें-कानपुर व आसपास जिलों का हाल

कानपुर, जेएनएन। कानपुर समेत आसपास जिलों में भी कोराना पॉजिटिव केस मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है, इनमें ज्यादातर प्रवासी कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। गुरुवार को महोबा में एक प्रवासी, चित्रकूट में चार, कानपुर देहात में दो, उन्नाव में एक और फर्रुखाबाद में एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने उन जगहों को सील कर दिया है। संबंधित जिले के स्वास्थ्य महकमे ने मरीजों को आइसोलट कराकर उपचार शुरू करा दिया है। वहीं कानपुर में अबतक कोरोना संक्रमितों की संख्या 339 हो गई है, जबकि संक्रमण से 301 लोग ठीक हो चुके हैं और 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

महोबा में गुड़गांव से लौटा एक और प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिसे बाद अब संख्या 11 पहुंच गई है। जिला प्रशासन ने प्रवासी युवक को आईसोलेशन के लिए मंडलीय कोविड सेंटर बांदा भेज दिया है। इसके साथ ही उसकी पत्नी, चार बच्चों और मकान में रहने वाले तीन किराएदारों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए हैं। चित्रकूट में गुरुवार को चार और कोरोना संक्रमित मिलने के बाद कुल संख्या 33 हो गई है। इनमें 15 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और दो की मौत हुई है। सीएमओ डॉ. विनोद कुमार यादव ने बताया कि वर्तमान में 16 एक्टिव केस हैं।

कानपुर देहात में एक दिन में दो और मरीज मिलने से खलबली मच गई है। गुरुवार को दो और कोरोना पाजीटिव मामले सामने आने के बाद संख्या 19 हो गई है, इनमें चार स्वस्थ्य हो चुके हैं और एक की मौत हो गई थी। इस तरह अब 14 एक्टिव केस हैं। नए मिले दोनों मरीज प्रवासी हैं और उन्हें एंबुलेंस से औरैया अस्पताल भेजा गया है। एक युवक मलासा के अकौड़ी गांव और दूसरा अमरौधा का रहने वाला है। अहमदाबाद और जयपुर से लौट दोनों प्रवासियों को पुखरायां के रामस्वरूप इंटर कालेज में क्वारंटाइन कराया गया था। सीएमओ डॉ. राजेश कटियार ने बताया कि दोनों पाजीटिव केस औरैया भेजे गए हैं। 

फर्रुखाबाद में 25 मई को मुंबई से लौटे 20 वर्षीय युवक भी कोरोना पाजिटिव पाया गया है। मूलरूप से कमालगंज ब्लाक के माडल शंकरपुर का रहने वाले युवक को मुंबई से लौटने के बाद 25 मई से मिशन अस्पताल फै​सलिटी क्वारंटाइन कराया गया था। जनपद में अबतक कोरोना पॉजिटिव की संख्या 27 हो गई है, इसमें से 8 मरीज ठीक होकर घर जा चुके है। इसी तरह उन्नाव में गुरुवार को अहमदाबाद से बुजुर्ग महिला कोरोना पॉजिटिव निकली है। इसके बाद जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 30 हो गई है, इसमें चार ठीक हो चुके हैं और अब एक्टिव केस 26 हैं। 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला 15 दिन पूर्व अहमदाबाद से गांव पिपरासर आई थी। क्वारंटाइन में सात दिन रहने के बाद उन्हें होम क्वारंटाइन कर दिया गया था। दो दिन पहले उनकी हालत बिगड़ी तो परिवार के लोग जिला अस्पताल लेकर आए थे। उन्हें कानपुर के एलएलआर अस्पताल (हैलट) रेफर कर दिया गया, जहां जांच वह कोरोना पॉजिटिव मिली हैं। सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार ने बताया कि डॉक्टर की टीम गांव भेजी जा रही है।

कोरोना संक्रमण से ठीक हुआ एक और मरीज

हैलट के कोविड-19 अस्पताल में भर्ती एक और मरीज को बुधवार को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई। स्वस्थ होने वालों की संख्या अब 301 हो गई है। एक प्रवासी किशोर समेत दो लोगों में कोरोना का संक्रमण मिला। इसमें कुरसवां निवासी एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट निजी लैब से आई थी। स्वास्थ्य विभाग उसकी जांच जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से कराएगा, पाजिटिव आने के बाद संक्रमित माना जाएगा। उसे हैलट में भर्ती और परिवार के नौ लोगों को होम क्वारंटाइन कराया गया है। प्रवासी किशोर की रिपोर्ट मेडिकल कॉलेज की लैब से आई है। दोनों संक्रमितों को जोड़ने पर संख्या 339 है।

सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला का कहना है कि मरीज की दोबारा कोविड जांच मेडिकल कॉलेज की लैब में कराएंगे। पुष्टि के बाद उसे संक्रमित मानेंगे। अभी यह संख्या 338 ही रखी गई है। जिले में वैसे तो कोरोना से मरने वालों की संख्या 13 हो चुकी है, लेकिन बुधवार को दो मृतक प्रवासियों के नाम कानपुर की सूची से हटा दिए हैं। एक प्रवासी जौनपुर और दूसरा वाराणसी जिले का था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.