Move to Jagran APP

कानपुर में मौसम का हाल, कोहरे से दिन का आगाज और सर्द हवाएं कर रहीं बेहाल

IKanpur Corona News Update अगले कुछ दिन तक इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है और अगर तापमान कम हुआ तो पाला भी पड़ सकता है। ऊंचाई पर छाए बादलों की वजह न्यूनतम तापमान बढ़ा है लेकिन सर्द हवाएं गलन का अहसास करा रही हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 04:46 PM (IST)
कानपुर में मौसम का हाल, कोहरे से दिन का आगाज और सर्द हवाएं कर रहीं बेहाल
कानपुर के मौसम में और बढ़ेगी गलन ।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में मौसम का हाल कड़क हो चला है, बारिश के बाद से न्यूनतम पारे में आई गिरावट में शुक्रवार की रात भले ही चार डिग्री का इजाफा हुआ लेकिन गलन कम नहीं हुई है। शनिवार की सुबह कोहरे की चादर लेकर आई और आसामन में हल्के बादल छाए रहे, इसके इतर सर्द हवाएं बेहाल कर रही हैं। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में हवाएं सर्द हो गई हैं और गलन का अहसास करा रही हैं। सुबह-शाम ही नहीं दिन में धूप निकलने पर भी हवाएं हाथ-पैर सुन्न कर रही हैं।

loksabha election banner

बीते दिनों बारिश के बाद से मौसम में तेजी से बदलाव हुआ और पारे में गिरावट शुरू हो गई थी। शुक्रवार को शहर का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री व अधिकतम 18.4 डिग्री सेल्सियस रहा है। इस सीजन में न्यूनतम तापमान तीसरी बार सबसे कम दर्ज किया गया। इससे पूर्व 22 दिसंबर को न्यूनतम तापमान चार डिग्री और 21 दिसंबर को 4.4 डिग्री था। वहीं शनिवार की सुबह कोहरा छाया रहा, जो करीब दस बजे के बाद छंटा। आसमान में बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान में इजाफा दर्ज किया लेकिन सर्द हवाएं हाथ-पैर सुन्न करती रहीं। न्यूनतम तापमान में करीब 3 डिग्री का इजाफा हुआ है और पारा 7.8 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा।

सीएसए कृषि विवि में मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन सुनील पांडे का कहना है कि हिमालय के पास नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसका असर मैदानी क्षेत्रों में दिखाई दे रहा है। आसमान पर काफी ऊंचाई पर हल्के बादल छाए हैं और पूरब दिशा से नम हवाओं का आना शुरू हो गया है। ये हवाएं उत्तर पश्चिम बर्फीली हवाओ के साथ मिलकर कोहरे में परिवर्तित हो रही हैं। इसी वजह से गलन और शीतलहर तेज हो गई है।

कानपुर व आसपास के जिलों में धूप तो खिल रही है लेकिन सर्द हवाओं की वजह से गलन का अहसास ज्यादा हो रहा है। अब रात का तापमान गिर सकता है और घना कोहरा छाएगा। हवाओं में 97 फीसद आर्द्रता होने के कारण ही कोहरा बढ़ता जा रहा है। अगले कुछ दिन तक इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है। अगर तापमान और कम हुआ तो पाला भी पड़ सकता है। यूपी के उत्तर पश्चिमी हिस्से में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। इसके कारण अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाने की संभावना है। पूरे दिन शीतलहर चलने के आसार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.