कानपुर, जेएनएन। यूपी के बरेली शहर में आयोजित 29 वीं नार्थ जोन ताइक्वांडो प्रतियोगिता में कानपुर को क्योरुगी व पूमसे स्पर्धा में 16 स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाया है। इसके अलावा अन्य प्रतिस्पर्धाओं में नौ रजत और आठ कांस्य पदक भी जीते हैं। इस तरह खिलाड़ियों ने शहर का नाम प्रदेश पटल पर रोशन किया है और मान बढ़ाया है।

29वीं नार्थ जोन ताइक्वांडो प्रतियोगिता में प्रतियोगिता के क्योरुगी में खिलाड़ियों ने 12 स्वर्ण पदक सहित नौ रजत व आठ कांस्य पर कब्जा किया। वहीं, पूमसे में शहर को चार स्वर्ण, छह रजत व दो कांस्य पदक मिलें। पदक विजेता खिलाड़ियों को संघ के अध्यक्ष रोहित सक्सेना, उपाध्यक्ष पवन सक्सेना व महासचिव सिद्धार्थ शर्मा ने बधाई दी। महासचिव सिद्धार्थ शर्मा ने बताया कि नार्थ जोन में शहर के अर्नव, अतुल, निहाल, रिषभ, अंशिका, वेदिका, जन्नत, आरोही, विराट, वैभव, अविचल, अहीम, फैजल, अर्थव, अन्वी, विशाल, शिवम, विशाल यादव, राजवीर, अनुराग, ध्रुव, किशन, रुद्रांश, शिवांश, परालक्षी, अंजलि, ऋषिका, किरन, खुशी, तन्यम, शशांक, समर्थ, शांभवी, महक, सुनैना ने विभिन्न आयुवर्ग में पदक झटके। खिलाड़ियों ने विभिन्न आयुवर्ग की स्पर्धा में हुनर का प्रदर्शन कर बड़ी संख्या में पदक हासिल किए।

महासचिव सिद्धार्थ शर्मा ने बताया कि नार्थ जोन प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों को जिलास्तर पर तैयार किया गया। इसमें खिलाड़ियों को बारी-बारी मुकाबले कराकर उनके प्रदर्शन को परखा गया। जब खिलाड़ियों का प्रदर्शन पूरी तरह से संतोषजनक हो गया तब उन्हें स्टेट प्रतियोगिता में उतारा गया। उन्होंने बताया कि नार्थ जोन में जूनियर व सीनियर वर्ग के खिलाड़ियाें ने छाप छोड़ी है। सबसे खास बात यह है कि बालिकाओं ने प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए खिलाड़ियों को पराजित कर दबदबा बनाया। संघ द्वारा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को भविष्य के लिए तैयार कर राष्ट्रीय व प्रदेशस्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा। संघ प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में खिलाड़ियों को प्रशिक्षित कर ताइक्वांडो खेल की बारीकियों से परिचित कराएंगे। भविष्य में पदक जीतने वाले सभी देश का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

Edited By: Abhishek Agnihotri