Move to Jagran APP

कानपुर के विलुप्त होते तालाबों के आए अच्छे दिन, नगर निगम पांच करोड़ से तीन का कराएगा सुंदरीकरण

कानपुर के विलुप्त होते तालाबों के अच्छे दिन आ गए हैं एक ओर जहां शहर के 12 तालाबों के सुंदरीकरण का काम चल रहा है। वहीं अब नगर निगम शहर के तीन और तालााबों का पांच करोड़ की लागत से कायाकल्प करेगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 04:04 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 04:04 PM (IST)
कानपुर के विलुप्त होते तालाबों के आए अच्छे दिन, नगर निगम पांच करोड़ से तीन का कराएगा सुंदरीकरण
पांच करोड़ से तीन और तालाबों का करेगा सुंदरीकरण। प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर, जागरण संवाददाता। नगर निगम शहर के तालाबों को बचाने में जुट गया है। तालाबों का सुंदरीकरण के साथ ही क्षेत्र का भूगर्भ जल बढ़ाने और पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके पहले सीएसए समेत 12 तालाबों का सुंदरीकरण चल रहा है। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद शहर में तालाबों को चिन्हित करके विकसित किया जा रहा है। इसके लिए जोनवार तालाबों को चिह्नित करने का कार्य चल रहा है। केडीए से तालाबों की सूची तलब की है। पहले चरण में नगर निगम ने 12 तालाबों का सुंदरीकरण कराया जा रहा है। तालाबों की सफाई के साथ ही पानी भरने की व्यवस्था की जा रही है।इसके अलावा तालाब की जगह पर कब्जा न हो इसको रोकने के लिए तालाब के चारों तरफ पाथवे बनाया गए है। इसमें सुबह व शाम को टहल सके। साथ ही बैठने के लिए बैंच और लाइटों को लगाया जा रहा है। महापौर प्रमिला पांडेय के आदेश पर नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने शहर के और तीन तालाबों को चिह्नित कराया है। 15वें वित्त आयोग से तालाबों का नए सिरे सुंदरीकरण कराया जाएगा। तालाब के चारों तरफ से अतिक्रमण हटाया जाएगा। 

यह तालाब 

तालाब                    लागत 

रतन शुक्ल तालाब     245 लाख

शेरशाह सूरी तालाब  179 लाख 

बैरी तालाब               89 लाख

मामा तालाब का केडीए कराएगा: आवास विकास योजना कल्याणपुर स्थित मामा तालाब का सुंदरीकरण कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) कराएगा। इसको लेकर केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने मंगलवार को निरीक्षण किया।तालाब के सुंदरीकरण के लिए अफसरों को खाका तैयार करने के आदेश दिए है।15 दिन में रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा केडीए रामलला मंदिर रावतपुर में स्थित तालाब को भी केडीए विकसित करा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.