कानपुर, जेएनएन। दो माह की बेसब्री का इंतजार खत्म होने वाला है। फैसले की घड़ी आ चुकी है। प्रत्याशियों की ही नहीं, बल्कि पार्टी नेताओं और समर्थकों की धड़कनें भी तेज हैं। गुरुवार सुबह आठ बजे से पोस्टल बैलट की गिनती शुरू हो जाएगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम के वोट गिने जाने लगेंगे। अधिकारियों के मुताबिक पहले राउंड की मतगणना का रुझान साढ़े नौ बजे तक आने की उम्मीद है।

एक ईवीएम की गिनती में 15 मिनट के करीब समय लग सकता है। अकबरपुर संसदीय सीट के निर्वाचन अधिकारी अक्षय त्रिपाठी के मुताबिक स्ट्रांग रूम से ईवीएम लाने, उसकी गिनती करने और वापस उसे सुरक्षित रखने के बीच इतना समय तो लग ही जाता है। दोपहर एक से डेढ़ बजे के बीच यह साफ होने लगेगा कि कौन प्रत्याशी जीत रहा है। दोपहर तीन से चार बजे तक दोनों ही संसदीय सीटों पर ईवीएम की गिनती खत्म हो जाएगी लेकिन औपचारिक घोषणा वीवीपैट की पर्चियों की गिनती के बाद ही होगी। इसमें हर विधानसभा क्षेत्र में पांच बूथ की वीवीपैट की पर्चियां गिनी जाएंगी।

अधिकारियों के मुताबिक एक बूथ की वीवीपैट की पर्चियों की गिनती में एक से डेढ़ घंटा लग सकता है। इसलिए परिणामों में औपचारिक घोषणा देर रात दस से ग्यारह बजे तक होने की उम्मीद है। वहीं कानपुर के मुकाबले अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र की मतगणना में वक्त लग सकता है। जहां कानपुर में अधिकतम 25 चरण में वोटों की गिनती खत्म हो जाएगी, वहीं अकबरपुर संसदीय सीट में यह 31 चरण तक जाएगी। अकबरपुर संसदीय क्षेत्र में कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी विधानसभा क्षेत्रों की गिनती कानपुर के मुकाबले ज्यादा चरण में होगी।

सबसे ज्यादा समय महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र में लगेगा। यहां 31 चरण होंगे। सामान्य स्थितियों के हिसाब से देखा जाए तो यहां मतगणना में आठ घंटे तक लग सकते हैं। अधिकारियों का मानना है कि इस लोकसभा चुनाव का परिणाम निकलते-निकलते आधी रात हो जाएगी क्योंकि एक वीवीपैट की गिनती में करीब डेढ़ घंटे का समय लगेगा और एक विधानसभा क्षेत्र में पांच बूथों के वीवीपैट की पर्चियों की गिनती होनी है।

ऐसे होगी मतगणना

-6 बजे सुबह कर्मचारी पहुंच जाएंगे।

-8 बजे सुबह पोस्टल बैलट की गिनती शुरू होगी।

-8.30 बजे सुबह ईवीएम से गिनती शुरू होगी।

-9.30 बजे सुबह तक पहला रुझान आने की उम्मीद।

-1.30 घंटा लगेगा एक बूथ की वीवीपैट पर्चियों की गिनती में।

गोविंदनगर, किदवईनगर की गिनती में लगेगा सबसे ज्यादा समय

कानपुर संसदीय सीट का नया सांसद कौन होगा, यह गुरुवार दोपहर तीन बजे तक तय हो जाएगा। प्रशासनिक अधिकारियों का मानना है कि इस समय तक वोटों की गिनती खत्म हो जाएगी। हालांकि विजयी प्रत्याशी की घोषणा इसके बाद वीवीपैट के मतों की गिनती होने तक रुकी रहेगी।

प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक एक चक्र में 14 ईवीएम की गिनती होगी। इस तरह कानपुर में सबसे कम 19-19 चरण में सीसामऊ और आर्यनगर के बूथों की गिनती होगी। सबसे ज्यादा वक्त गोविंद नगर और किदवई नगर की गिनती में लगेगा। इनके 25-25 चरण होंगे। अधिकारियों के मुताबिक सामान्य तौर पर एक ईवीएम की गिनती में 15 मिनट लगते हैं। हालांकि पहली ईवीएम की गिनती में यह समय 30 मिनट हो सकता है। गुरुवार सुबह मतगणना स्थल पर आठ बजे से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी लेकिन ईवीएम के वोटों की गिनती साढ़े आठ बजे से होगी। इसलिए कानपुर संसदीय सीट पर गिनती खत्म होते-होते दोपहर के तीन बज सकते हैं।

कानपुर संसदीय सीट एक नजर में

विधानसभा क्षेत्र बूथ चरण मिनट

गोविंद नगर 349 25 375

सीसामऊ 265 19 285

आर्यनगर 266 19 285

किदवई नगर 338 25 375

छावनी 314 23 345

अकबरपुर संसदीय सीट एक नजर में

विधानसभा क्षेत्र बूथ चरण मिनट

अकबरपुर रनिया 374 27 405

बिठूर 415 30 450

कल्याणपुर 327 24 360

महाराजपुर 427 31 465

घाटमपुर 374 27 405  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप