Move to Jagran APP

सर्वे से जानेंगे होजरी उद्योग के हालात, बेहतरी के प्रयास के लिए उत्तर प्रदेश से होगी शुरुआत

यूपी से शुरुआत फिर उत्तराखंड मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ जाएंगे अफसर। प्रदेश सरकार ने क्षेत्रीय श्रम संस्थान को सौंपी 52 पन्नों की सूची। अफसरों का कहना है कि सर्वे के दौरान कानपुर नोएडा वाराणसी मऊ समेत कई अन्य शहरों की औद्योगिक इकाइयों (होजरी) की स्थिति देखकर हकीकत परखी जाएगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 06:10 AM (IST)
सर्वे से जानेंगे होजरी उद्योग के हालात, बेहतरी के प्रयास के लिए उत्तर प्रदेश से होगी शुरुआत
कानपुर के हाेजरी उद्योग से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, [समीर दीक्षित]। अब जल्द ही देश के कई प्रदेशों में होजरी से जुड़ी औद्योगिक इकाइयों, कारखानों व प्रतिष्ठानों के हालात, वहां स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा के इंतजाम परखने के लिए क्षेत्रीय श्रम संस्थान (आरएलआइ) राष्ट्रीय स्तर पर सर्वे कराएगा। इसमें औद्योगिक इकाइयों की स्थिति को लेकर अफसर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे, जो श्रम मंत्रालय को भेजी जाएगी। इसके लिए  प्रदेश सरकार ने आरएलआइ को सर्वे के लिए 52 पन्नों की सूची भेजी है। इसमें सभी शहरों की होजरी की औद्योगिक इकाइयों, प्रतिष्ठानों और कारखानों का जिक्र है। अफसरों का कहना है कि सर्वे के दौरान कानपुर, नोएडा, वाराणसी, मऊ समेत कई अन्य शहरों की औद्योगिक इकाइयों (होजरी) की स्थिति देखकर हकीकत परखी जाएगी। इसके बाद बेहतरी के उपाय किए जाएंगे। 

loksabha election banner

कोरोना के कारण नहीं जा सके राजस्थान

क्षेत्रीय श्रम संस्थान के अफसरों को 19 जनवरी को सर्वे के लिए राजस्थान जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण दौरा रद हो गया। अब जल्द ही उत्तर प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में सर्वे का काम शुरू होगा। सर्वे का मकसद है कि इन औद्योगिक इकाइयों में आने वाली दिक्कतों को दूर कराकर बेहतर ढंग से संचालन कराया जा सके।  

इनका ये है कहना 

औद्योगिक इकाइयों के सर्वे को लेकर कार्ययोजना बनाई गई है। सर्वे के दौरान इकाइयों में स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वच्छता के मानकों की जानकारी ली जाएगी। इसके बाद रिपोर्ट श्रम मंत्रालय को भेजी जाएगी। - डॉ.अर्कप्रभ सउ, उप निदेशक (चिकित्सा), क्षेत्रीय श्रम संस्थान।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.